NewsVaranasi

President In Varanasi: काशी से मिर्जापुर-सोनभद्र तक चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा के चौकस प्रबंध

वाराणसी। पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र काशी में अपने तीन दिवसीय दौरे पर आज राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 13 मार्च को वाराणसी पहुंचेंगे। राष्ट्रपति पहली बार काशी की गंगा आरती में सपरिवार शिरकत करेंगे। अपने तीन दिवसीय दौरे के दौरान राष्ट्रपति मिर्जापुर और सोनभद्र के दौरे पर भी जायेंगे और वहां आयोजित कार्यक्रम में शामिल होंगे। इसी को देखते हुए शहर में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गए हैं। बताते चलें कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के वाराणसी आगमन (President In Varanasi) को देखते हुए वाराणसी  में चाक चौबंद सुरक्षा व्यवस्था का इंतजाम किया गया है।  प्रशासन ने बरेका से लेकर श्री काशी विश्वनाथ मंदिर और दशाश्वमेध घाट तक चप्पे-चप्पे पर पुलिस, पीएसी और पैरामिलिट्री फोर्स की तैनाती की है। राष्ट्रपति के आगमन को लेकर सुरक्षा व्यवस्था के तहत  नई दिल्ली से थल सेना, वायु सेना और नौसेना के अधिकारियों की विशेष टीम भी वाराणसी पहुँच गई है।

President In Varanasi

गौरतलब है कि राष्ट्रपति की बाह्य सुरक्षा की कमान 22 आईपीएस संभालेंगे। इसके अलावा 25 एडिशनल एसपी, 45 डिप्टी एसपी, 955 दरोगा-इंस्पेक्टर, 2350 कंस्टेबल-हेड कांस्टेबल, आठ कंपनी पीएसी और 10 कंपनी पैरामिलिट्री फोर्स के जवान भी तैनात रहेंगे। राष्ट्रपति बरेका में प्रवास करेंगे जिसको देखते हुए पूरे इलाके में सुरक्षा व्यवस्था को मुस्तैद कर दिया गया है। इस बाबत एसएसपी अमित पाठक ने बताया कि सुरक्षा और यातायात संबंधी कार्ययोजना को अंतिम रूप दे दिया गया है। सभी को मुस्तैदी के साथ ड्यूटी करने के निर्देश भी दे दिए गए हैं। 

रिहर्सल के दौरान जाम में फंसी डमी फ्लीट

शुक्रवार की दोपहर राष्ट्रपति की डमी फ्लीट का रिहर्सल हुआ। इस दौरान वाराणसी पुलिस लाइन से निकली फ्लीट गोदौलिया में भीषण जाम फंस गयी। जिसकी वजह से अफसरों द्वारा दशाश्वमेध थाने की पुलिस और ट्रैफिक पुलिसकर्मियों की जमकर क्लास लगी। वहीं फ्लीट रिहर्सल से पहले सेना के तीन हेलीकॉप्टर ने बाबतपुर एयरपोर्ट से उड़ान भर कर बरेका स्थित केंद्रीय खेल मैदान में रिहर्सल किया। हालांकि काशी में राष्ट्रपति का पहला दौरा है और राजनैतिक पार्टियों द्वारा उस दौरान विरोध प्रदर्शन ना होने पाए इसको लेकर पहले ही प्रशासन और पुलिस की तरफ से कांग्रेस और सपा सहित अन्य दलों के  नोटिस भेज दिया गया है। नोटिस में कहा गया है कि यदि कहीं भी विरोध-प्रदर्शन हुआ तो उनके  खिलाफ वैधानिक कार्रवाई जाएगी।

President In Varanasi

हेलीपैड से गेस्ट हाउस तक इलाके को किया गया सील

बरेका में हेलीपैड से लेकर ऑफिसर्स गेस्ट हाउस तक के इलाके को आम आदमियों के लिए एक दिन पहले से ही सील कर दिया गया है। राष्ट्रपति के आगमन के आगमन को देखते हुए दशाश्वमेध और आसपास के गंगा घाटों का बम निरोधक दस्ते ने निरीक्षण किया। शहर के चप्पे चप्पे के सहित ही सभी भीड़ वाले इलाकों और रेलवे स्टेशन ,बस अड्डों , गेस्ट हॉउसों की भी सघन चेकिंग की गयी। 

मिर्जापुर में दंगा निरोधक दल ने पूरे क्षेत्र में चलाया चेकिंग अभियान

kovind 2

दूसरी तरफ मिर्जापुर में 14 मार्च को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के आगमन को देखते हुए तैयारियों ने  जोर पकड़ रखा है। विंध्याचल थानाके नेतृत्व में शुक्रवार की सुबह दंगा निरोधक दल ने पूरे क्षेत्र में चेकिंग अभियान चलाया। बतादें कि अष्टभुजा डाक बंगले के पास चार हेलीपैड बनाए गए हैं जहां से राष्ट्रपति कार द्वारा मां विंध्यवासिनी मंदिर पहुंचकर दर्शन पूजन करेंगे। विंध्यवासिनी मंदिर तक के मार्ग को बल्ली से बैरिकेडिंग किया गया है। इसके साथ ही बैरिकेडिंग में लोहे की जाली लगाई गई है। राष्ट्रपति के आगमन के पहले हेलीकाप्टर को उतार कर हेलीपैड का भी ट्रायल लिया गया।वहीं सड़क के गढ्ढे पर पेचिंग कर उसकी मरम्मत का कार्य भी किया गया है। 

सोनभद्र में सुरक्षा व्यवस्था का किया गया पूर्वाभ्यास

14 मार्च को सोनभद्र जनपद के बभनी क्षेत्र स्थित सेवा समर्पण संस्थान सेवाकुंज आश्रम में राष्ट्रपति के आगमन को लेकर भी सुरक्षा व्यवस्था को पूरा कर लिया है। इसी कड़ी में शुक्रवार को भारतीय वायु सेना का हेलीकाप्टर सुरक्षा व्यवस्था को चेक किया गया। राष्ट्रपति के आगमन को देखते हुए जिला प्रशासन सहित पुलिस प्रशासन भी पूरी तरह से अलर्ट हो गयी है। इसके साथ ही खुफिया विभाग एवं अन्य टीमें सुरक्षा व्यवस्था को लेकर चौकन्ना हो गए हैं।