Money BazarNews

World Radio Day 2021: रेडियो दिवस पर जानें थीम, महत्व और इसका इतिहास

(World Radio Day) विश्व रेडियो दिवस 13 फरवरी को पूरे विश्व भर में मनाया जाता है। जैसा कि नाम से ही जाहिर है, यह दिन रेडियो के उपयोग के प्रति लोगों को प्रोत्साहित करने के लिए है। इस दिन का एक और महत्वपूर्ण हिस्सा है कि अधिक से अधिक लोगों को रेडियो के इतिहास से अवगत कराना है। इस वर्ष, विश्व रेडियो दिवस की थीम को तीन उप-विषयों में विभाजित किया गया है, जो इस प्रकार से हैं – विकास, नवाचार और कनेक्शन (Evolution, Innovation, and Connection)। साल 2021 विश्व रेडियो दिवस (World Radio Day 2021) की 10वीं वर्षगांठ भी है।

UNESCO के अनुसार, रेडियो अभी भी दुनिया भर में संचार का सबसे व्यापक रूप से उपभोग किया जाने वाला माध्यम है। यूनेस्को ने यह भी उल्लेख किया है कि रेडियो स्टेशनों को कार्यक्रमों, दृष्टिकोणों और सामग्री की एक श्रृंखला के माध्यम से विविध समुदायों की सेवा करनी चाहिए। चूँकि खुद प्रधानमंत्री मोदी जी भी रेडियो के माध्यम से देशवासियों को संबोधित करते रहते हैं आइल आज उन्होंने भी विश्व रेडियो दिवस के मौके पर ट्वीट कर शुभकामना दी.

World Radio Day 2021: इतिहास

इस दिन को 2012 में संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा अपनाया गया था और तब से जब से इसे अंतर्राष्ट्रीय दिवस का दर्जा प्राप्त हुआ है। यूनेस्को के सदस्य देशों ने हालांकि 2011 में विश्व रेडियो दिवस की घोषणा की थी। इस विशेष दिन को चिह्नित करने के लिए दुनिया भर में कई तरह के आयोजन किए जाते हैं। इन आयोजनों में रेडियो के महत्व और इतिहास पर सेमिनार और चर्चाएँ शामिल हैं।

World Radio Day 2021: Celebrations and Events

world radio day

भारत में, इस दिवस को वास्तविक परिवर्तन (SMART) के लिए आधुनिक अनुप्रयोगों की तलाश और ऑल इंडिया रेडियो (AIR) के सहयोग से मनाया जा रहा है। वे सभी संयुक्त रूप से एक कार्यक्रम का आयोजन करेंगे, जो ‘New World, New Radio’ थीम पर दो दिनों तक चलेगा। यह आयोजन 13 फरवरी और 14 फरवरी को आयोजित किया जाएगा। वर्तमान में कोरोना वायरस महामारी की स्थिति की वजह से, कुछ सत्र पहले ही रिकॉर्ड किए जाएंगे और इस अवसर पर ऑनलाइन जारी किए जाएंगे। ऐसा करने के पीछे एकमात्र कारण लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करना है।

इस आयोजन के दौरान होने वाले सत्रों में वैश्विक स्वास्थ्य संकट के दौरान रेडियो के सामने आने वाली चुनौतियों, रेडियो के लचीलेपन और संचार के माध्यम के रूप में यह कितना मजबूत है, जैसे विषयों पर विचार किया जाएगा। एक सत्र भी होगा, जिसका शीर्षक होगा “Lessons from Across the Borders”। इस सत्र में दुनिया भर के रेडियो विशेषज्ञों का एक पैनल शामिल होगा और चर्चा इस बात पर घूमेगी कि कैसे दुनिया 2020 में संकट से जूझ रही है।

Chandan Singh

Chandan Singh is a Well Experienced Hindi Content Writer working for more than 4 years in this field. Completed his Master's from Banaras Hindu University in Journalism. Animals Nature Lover.