News

Cyrus Mistry : टाटा ग्रुप के Ex Chairman सायरस मिस्त्री निधन के बाद छोड़ गए इतनी संपत्ति, जानें कौन होगा वारिस

Cyrus Mistry : टाटा ग्रुप (Tata Group) के पूर्व चेयरमैन साइरस मिस्त्री (Cyrus Mistry) का गत रविवार को सड़क हादसे में निधन हो गया। महज 54 वर्ष की उम्र में साइरस मिस्त्री (Cyrus Mistry) के असामयिक निधन से देश के कारोबारी जगत में शोक की लहर छाई हुई है। देश ने एक बड़े कारोबारी (Businessman) सितारे को खो दिया है। साइरस मिस्त्री (Cyrus Mistry) एक खरबपति परिवार से ताल्लुक रखने वाले देश के जानेमाने व्यापारी (Businessman) और उद्योगपति थे। टाटा ग्रुप के पूर्व चेयरमैन का कारोबार भारत, पश्चिम एशिया (Asia) और अफ्रीका (Africa) तक फैला हुआ है। टाटा संस में मिस्त्री की 18.4 फीसदी हिस्सेदारी है और 2012 से 2016 तक टाटा संन्स ग्रुप के चेयरमैन रहे थे। 4 सितंबर 1968 को मुंबई (तब बंबई) में जन्में मिस्त्री (Cyrus Mistry) ग्रुप के छठे चेयरमैन थे। लेकिन क्या आप जानते है कि साइरस मिस्त्री (Cyrus Mistry) अपने पीछे कितनी संपत्ति छोड़ गए, ये जानकर आप दंग रह जाएंगे। चलिए जानते है फिर…

दरअसल, आयरलैंड में पैदा हुए 54 साल के साइरस मिस्त्री (Cyrus Mistry) ने लंदन बिजनेस स्कूल (London Business School) से पढ़ाई की है। उन्हें 1994 में शापूरजी पलोनजी ग्रुप (Shapoorji Pallonji Group) का निदेशक नियुक्त किया गया था। मिस्त्री का कारोबार कंस्ट्रक्शन, इंजीनियरिंग, रियल एस्टेट समेत कई अन्य क्षेत्र में फैला हुआ है। वहीं, शापूरजी पालोनजी ग्रुप का कारोबार दुनियाभर के 50 देशों में फैला हुआ है।

रतन टाटा से था Cyrus Mistry का खास रिश्ता

Cyrus Mistry

साइरस मिस्त्री को 2012 में टाटा सन्स ग्रुप का चेयरमैन बनाया गया था.। उन्हें रतन टाटा (Ratan Tata) को हटाकर इस पोस्ट पर बिठाया गया था। वहीं 2016 में मिस्त्री (Cyrus Mistry) को अचानक चेयरमैन पोस्ट से हटा दिया गया। 2019 में टाटा समूह के चेयरमैन बने थे. टाटा ग्रुप ने 18 महीने की खोज के बाद साइरस का चयन किया था. हालांकि बाद में टाटा के साथ उनका विवाद हो गया था। अध्यक्ष रहते हुए उनका टाटा समूह में करियर विवादास्पद रहा। रतन टाटा से उनकी नहीं बनी थी। बाद में उन्होंने टाटा (Tata) ग्रुप छोड़ दिया था, साइरस मिस्त्री (Cyrus Mistry) रियल स्टेट के खरबपति व्यापारी पलोनजी शापूरजी मिस्त्री के छोटे बेटे हैं।

चार महीने में पालोनजी परिवार को लगा डबल झटका

इधर साइरस मिस्त्री के निधन से शापोर जी पालोनजी समूह में मातम छाया है। इसी साल जून में इस समूह के मुखिया साइरस मिस्त्री के पिता पालोनजी मिस्री का 93 वर्ष की उम्र में निधन हो गया था। मात्र चार महीने में पिता-पुत्र की मौत से शापोर जी पालोन जी समूह को दोहरा झटका लगा है। अब समूह के कारोबारी भविष्य को लेकर भी चिंताएं जताई जा रही है।

भारत के 9वें सबसे रईस शख्स थे साइरस के पिता

मशहूर बिजनेस मैगजीन फोर्ब्स (Forbes) के अनुसार, साइरस मिस्त्री (Cyrus Mistry) के पिता पालोनजी मिस्त्री की ताजा नेटवर्थ (Current Net Worth) 12.9 बिलियन डॉलर थी। बात यदि भारतीय रुपए (Indian Currency) में करें तो पालोनजी मिस्त्री की नेटवर्थ 10,28,28,86,70,000 रुपए है। वह साल 2022 में रईसी के मामले में दुनिया में 125वें और भारत में 9वें पायदान पर थे।

Cyrus Mistry

Cyrus Mistry के पिता पालोनजी मिस्त्री की ताजा नेटवर्थ 12.9 बिलियन डॉलर थी। बात यदि भारतीय रुपए में करें तो पालोनजी मिस्त्री की नेटवर्थ 10,28,28,86,70,000 रुपए है। वह साल 2022 में रईसी के मामले में दुनिया में 125वें और भारत में 9वें पायदान पर थे।

शागी के बाद 2003 में पालोनजी मिस्त्री ने आयरलैंड की नागरिकता ले ली थी, इस हिसाब से वह आयरलैंड के सबसे अमीर व्यक्ति थे। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, साल 2018 में साइरस मिस्त्री की व्यक्तिगत नेटवर्थ 70,957 करोड़ रुपए थी। साइरस अपने पीछे 100 करोड़ से अधिक की संपत्ति छोड़ गए है।

Cyrus Mistry 1

साइरस मिस्त्री के परिवार में कौन-कौन है

पालोनजी मिस्री के चार बच्चे हैं। दो बेटे शापूर मिस्त्री और साइरस मिस्त्री। जबकि दो बेटियों में लैला और अल्लू। साइरस मिस्त्री की बहन अल्लू की शादी नोएल टाटा से हुई है। जो रतन टाटा के सौतेले भाई है। ऐसे में टाटा ग्रुप के साथ शोपोर जी पालोनजी समूह का पारिवारिक रिश्ता है। बात यदि साइरस मिस्त्री की करें तो वो अपने पीछे पत्नी रोहिगा और दो बच्चे फिरोज मिस्त्री और जहान मिस्त्री को छोड़ गए।