News

Lockdown Return: देशभर में लॉकडाउन लगाने को लेकर क्या चल रही हैं प्लानिंग?

Lockdown Return | पूरी दुनिया के लिए पिछला साल यानी 2020 कोरोना के साये में बीता हैं, कोरोना वायरस महामारी से केवल भारत ही नहीं अपितु पूरी दुनिया प्रभावित हुई। मार्च 2020 में भारत में कोरोना पीड़ितों की संख्या में धीरे-धीरे इजाफा होने लगा था जिसके कारण ही 22 मार्च 2020 को देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा संपूर्ण भारत में लॉकडाउन लगाने की घोषणा कर दी गई थी। इस साल के शुरू से ही कोरोना पीड़ितों की संख्या में कमी आने लगी, जिसके बाद ये समझा जाने लगा कि देश से अब कोरोना जा चुका हैं और अब लोग आराम से घूम-फिर सकेंगे। लेकिन एक बार फिर कोरोना ने तेजी से अपने पैर पसारने शुरू कर दिये हैं और तेजी से बहुत से लोग इस महामारी की चपेट में आने लगे हैं। जिस तेजी से कोरोना के केस बढ़ते जा रहे हैं उसी प्रकार देश में फिर से लॉकडाउन (Lockdown Return) लगाने की चर्चा जोरों पर हैं। आइये जानते हैं कि क्या सच में देश में फिर से लॉकडाउन लगने वाला हैं:

Lockdown Return: बेहद डराने वाले हैं कोरोना के बढ़ते मामलें

Lockdown Return

देश में इन दिनों कोरोना वैक्सीन टीकाकरण कार्यक्रम चलाया जा रहा हैं जिसमें फ्रंटलाइन वर्कर्स के बाद अब वरिष्ठ नागरिकों को वैक्सीन दी जा रही हैं। तो वहीं दूसरी तरफ देश में कोरोना के मामलों में भी काफी तेजी आई हैं, अगर बीते 24 घंटे में कोरोना मरीजों की संख्या की बात करें तो ये आंकड़ा 35000 के पार चला गया हैं और 172 लोगों ने पिछले 24 घंटो में कोरोना से अपनी जान गंवाई हैं।

पीएम मोदी ने जाहिर की कोरोना को लेकर चिंता

अभी हाल में ही पीएम मोदी ने देश के सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ वर्चुअल मीटिंग की जिसमें उन्होंने कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर चिंता जाहिर की, उन्होंने कहा कि भारत के 70 जिलों में कोरोना केस में 150% से भी ज्यादा की वृद्धि देखी गयी हैं और अगर ये सिलसिला ऐसे ही कायम रहा तो पूरे देश के सामने एक बार फिर से बड़ी समस्या खड़ी हो सकती हैं।

प्रधानमंत्री ने दिया प्रशासन को कड़ा संदेश

905680 modi cm meeting may 11
PM Modi

मुख्यमंत्रियो के साथ वार्ता में पीएम मोदी ने इस बात को लेकर भी अपना रुख साफ किया कि देश के कुछ हिस्सों में मास्क को लेकर लपट बरती जा रही हैं, उन्होंने कहा कि इस बारें में स्थानीय प्रशासन के द्वारा भी ढील बरती जा रही हैं जो बिल्कुल भी ठीक नहीं हैं। प्रधानमंत्री ने सभी मुख्यमंत्रियों से कोरोना को लेकर किसी भी तरह की ढील बरतने से मना किया हैं और ये भी कहा कि अगर कही कोई दिक्कत आ रही हैं तो उसे बताइए ताकि उन्हें सुलझाया जा सकें।

क्या देश में लग सकता हैं फिर से लॉकडाउन

देश में कोरोना के बढ़ते हुए केस को देखते हुए फिलहाल पूरे देश में तो लॉकडाउन (Lockdown Return) नहीं लगाया गया हैं हालांकि कुछ राज्य जहा कोरोना केस तेजी से बढ़ रहे हैं वहां या तो आंशिक लॉकडाउन लगा हुआ हैं या नाईट कर्फ्यू लागू हैं। इस समय देश में सबसे ज्यादा केस महाराष्ट्र, पंजाब, केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु और पंजाब से हैं और इसी वजह से यहां प्रशासन द्वारा सख्ती बरती गई हैं।

lockdown2
Lockdown in India

महाराष्ट्र में तो कोरोना के केस आए दिन नए आँकड़े छू रहे हैं और यहां हालात काफी ज्यादा खराब हैं, पिछले 24 घंटो में केवल महाराष्ट्र में ही 24000 से ज्यादा केस सामने आए हैं। महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में भी कोरोना तेजी से फैल रहा हैं हालांकि प्रशासन द्वारा फिलहाल लॉकडाउन लगाने की कोई योजना नहीं हैं। कुल मिलाकर अभी लॉकडाउन को लेकर कोई भी निर्णय नहीं लिया गया हैं लेकिन अगर कोरोना के केस ऐसे ही बढ़ते रहे तो आने वाले दिनों में हम दुबारा से लॉकडाउन हो सकते हैं।