News

भारत में नए Corona Strain का विस्फोट, आज मिले इतने केस | New Corona Strain Updates

New Corona Strain Updates | कोरोना वायरस वैसे तो चीन के वुहान प्रांत में 2019 में शुरू हुआ था लेकिन इसने अपना कहर पूरी दुनिया में बरपाया था, भारत में भी कोरोना वायरस ने काफी ज्यादा तबाही मचाई थी। 2021 के शुरू होते-होते देश में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या में धीरे-धीरे कमी आने लगी थी लेकिन पिछले कुछ दिनों से कोरोना केस में आई तेजी एक बार फिर से चिंता का विषय बन चुकी हैं। इसी बीच कोरोना के नए स्ट्रेन के देश में केस मिलने से काफी हड़कंप मचा हुआ हैं, कहा जा रहा हैं कि कोरोना का ये नया स्ट्रेन काफी ज्यादा खतरनाक हैं और ये तेजी से लोगों को अपना शिकार बनाता हैं। अब ये खबर आ रही हैं कि देश में कोरोना के नए स्ट्रेन (New Corona Strain) का एक विस्फोट सा हुआ हैं जिससे कोरोना के नए स्ट्रेन के केस में एकदम से उछाल आया हैं, आइये जानते हैं कि ऐसा क्या हुआ हैं जो बन सकता हैं खतरे की वजह।

New Corona Strain: देश में फिर से बढ़ रहे हैं केस

covid scare 1609217416
Corona New Strain

वैसे तो देश में कोरोना वैक्सीन कार्यक्रम बहुत तेजी से चल रहा हैं लेकिन इसी बीच कोरोना के मरीजों की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी देखी जा रही हैं अगर हम बात केवल पिछले 24 घंटो की करें तो देश में 35,000 से भी ज्यादा कोरोना के केस (New Corona Strain) दर्ज किए गए हैं जो बहुत ही खतरनाक हैं। बीते 24 घंटे में देश में 172 लोगों ने कोरोना की वजह से अपनी जान गंवाई हैं और ये आंकड़े एक बार फिर से पूरे देश को डरा रहे हैं।

महाराष्ट्र में बढ़ रहे हैं तेजी से कोरोना केस

देश में तेजी से बढ़ते हुए कोरोना केस सबसे ज्यादा महाराष्ट्र में मिल रहे हैं जहा प्रतिदिन कोरोना के मरीजों की संख्या नए रिकॉर्ड दर्ज कर रही हैं, बीते 24 घंटो में ही अकेले महाराष्ट्र में 24000 से ज्यादा कोरोना मरीज मिले हैं और अगर देश की आर्थिक राजधानी मुंबई की बात करें तो वहां एक दिन में 2000 से ज्यादा मरीज मिले हैं।

New Corona Strain Blast

1602187115 5378
Corona Cases

देश में अफ्रीका, ब्राजील और ब्रिटेन से आए लोगों में कोरोना के नए स्ट्रेन के मामले सामने आए हैं, कोरोना का ये नया स्ट्रेन काफी ज्यादा खतरनाक माना जा रहा हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य विभाग के अनुसार देश में कोरोना के नए स्ट्रेन के केस प्रतिदिन 4 से 5 आ रहे थे लेकिन बीते वीरवार को सिर्फ एक दिन में ही कोरोना के नए स्ट्रेन का विस्फोट हुआ जिसमें 115 नए केस मिले हैं। जहां अभी तक कोरोना के नए स्ट्रेन की मरीजों की संख्या 285 थी लेकिन वीरवार को वो संख्या एकदम से 400 तक पहुंच गई।

नए स्ट्रेन के मरीजों को रखना होगा अलग

स्वास्थ्य विभाग ने राज्य सरकारों से कोरोना के नए स्ट्रेन के मरीजों को अलग रखने के लिए कहा गया हैं ताकि उनके संपर्क में कोई ना आए और इस खतरनाक बीमारी से बच सकें। इसके अलावा राज्य सरकारों को ये भी निर्देश दिया हैं कि जो व्यक्ति कोरोना के नए स्ट्रेन से पीड़ित हैं उनके संपर्क में आये सभी लोगों की पहचान की जाए ताकि कोरोना के नए स्ट्रेन को और व्यापक स्तर पर फैलने से रोका जा सकें।