NewsNari

International Nurses Day 2021: कोविड में हमारी मदद करने वाले स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के लिए एक दिन

International Nurses Day, नर्सों को सम्मानित करने के लिए हर साल 12 मई को मनाया जाने वाला दिन है। अंतर्राष्ट्रीय काउंसिल ऑफ नर्स (ICN) ने 1965 में पहली बार इस दिन को मनाया गया था। 1953 में, एक अमेरिकी स्वास्थ्य, शिक्षा और कल्याण विभाग के अधिकारी, डोरोथी सुंदरलैंड ने “Nurses Day” घोषित करने के लिए राष्ट्रपति ड्वाइट डी. आइजनहावर को प्रस्ताव दिया जिसे उन्होंने मंजूर नहीं किया। आगे चलकर वर्ष 1974 में, 12 मई को इस दिन को मनाने के लिए चुना गया था, क्योंकि यह आधुनिक नर्सिंग के संस्थापक Florence Nightingale की जयंती थी।

International Nurses Day: कौन थीं Florence Nightingle ?

International Nurses Day 2021

नर्स होने से अलावा, नाइटिंगेल एक समाज सुधारक और एक सांख्यिकीविद् थीं। वह क्रीमियन युद्ध के दौरान एक नर्स के रूप में अपने योगदान के लिए प्रमुखता से सामने आईं। युद्ध के दौरान, वह नर्सों के प्रबंधक और प्रशिक्षक के रूप में सेवा कर रही थीं और कॉन्स्टेंटिनोपल में घायल सैनिकों की देखभाल के आयोजन में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका थी। उसके प्रयासों के कारण, नर्सिंग को एक अनुकूल प्रतिष्ठा मिली और वह विक्टोरियन संस्कृति का प्रतीक बन गई। साल 1860 में, लंदन के सेंट थॉमस अस्पताल में नाइटिंगेल के नर्सिंग स्कूल की स्थापना के साथ आधुनिक नर्सिंग की नींव भी रखी गई थी।

यह दुनिया का पहला सेकुलर नर्सिंग स्कूल था जो बाद में किंग्स कॉलेज लंदन का हिस्सा बन गया। उनके अग्रणी प्रयासों के कारण, ‘नाइटिंगेल प्रतिज्ञा’ जो नई नर्सों द्वारा लिया जाता है और फ्लोरेंस नाइटिंगेल पदक जो नर्सों के लिए सर्वोच्च अंतरराष्ट्रीय मान्यता है, उनके सम्मान में नामित किया गया था। उन्होंने ब्रिटिश समाज के सभी वर्गों की स्वास्थ्य स्थिति में सुधार के लिए भी प्रयास किए, भारत के लिए भूख से राहत की बेहतरी की वकालत की, और महिलाओं के लिए कठोर माने जाने वाले ब्रिटेन में वेश्यावृत्ति कानूनों को समाप्त करने में मदद की।

यह पूरी तरह से उचित था कि International Nurses Day को नाइटिंगेल के नाम पर रखा गया।

इस दिन का महत्त्व

International Nurses Day 2021

साल 2020 और 2021 में, हमने कोविड-19 महामारी के कारण बेहिसाब तबाही देखी है। 2020 में महामारी शुरू होने के लगभग दो वर्षों में, दुनिया भर में 160 मिलियन से अधिक कोरोनो वायरस के मामले और 3 मिलियन से अधिक लोगों की मौत देखी गई है। महामारी ने हमारे स्वास्थ्य के बुनियादी ढांचे पर पहले से कहीं ज्यादा बोझ डाला है। हालांकि, स्थिति की भयावहता के बावजूद, हमारे स्वास्थ्य कार्यकर्ता – डॉक्टर, नर्स और अन्य – इस भयावह वायरस से लड़ने और लोगों का जीवन बचाने में सबसे आगे रहे हैं। नर्सें हमारी स्वास्थ्य प्रणाली की रीढ़ हैं, जो महीनों तक अपनी जान जोखिम में डाल रही हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, हमारे स्वास्थ्य के बुनियादी ढांचे के महत्व के बावजूद, दुनिया भर में नर्सों की तत्काल कमी है, जबकि आधे से अधिक स्वास्थ्य कार्यकर्ता हैं। ICN के अनुसार, 34 देशों के 1.6 मिलियन से अधिक स्वास्थ्य कार्यकर्ता कोविड-19 से 31 दिसंबर, 2020 तक संक्रमित थे।

Theme of International Nurses Day 2021

इस पृष्ठभूमि के बीच, International Nurses Day 2021 दुनिया भर में नर्सों और स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के लिए हमारी गहरी कृतज्ञता व्यक्त करने के लिए बहुत महत्व रखता है। 2021 की थीम है – Nurses: A Voice to Lead – A vision for future healthcare।

Chandan Singh

Chandan Singh is a Well Experienced Hindi Content Writer working for more than 4 years in this field. Completed his Master's from Banaras Hindu University in Journalism. Animals Nature Lover.