Dubai Hindu Temple : मुस्लिम देश में हिन्दू मंदिर, हिंदुओं का वर्षों पुराना सपना हुआ साकार

Dubai Hindu Temple : दुबई के जेबेल अली में आज एक भव्य हिंदू मंदिर (Dubai Hindu Temple) का उद्घाटन होने जा रहा है। जिसे दशहरे के पावन पर्व के दिन यानी 5 अक्टूबर को दर्शनार्थियों के लिए खोल दिया जाएगा। बता दें कि इस मंदिर का निर्माण बहुत ही भव्य तरीके से किया गया है, जो लोगों को अपनी ओर आकर्षित कर रहा है। तो आइए जानते है इस मंदिर की (Dubai Hindu Temple) खासियत के बारे में विस्तार से…

Dubai Hindu Temple : दर्शन के लिए QR Code से होगी बुकिंग

Dubai Hindu Temple

बता दें कि ये हिंदू मंदिर (Dubai Hindu Temple) जेबल अली में अमीरात के कॉरिडोर ऑफ टॉलरेंस में है। मंदिर प्रबंधन द्वारा यहां दर्शन के लिए क्यू आर कोड से बुकिंग की अत्याधुनिक व्यवस्था की गई है, जिससे भीड़ को नियंत्रित किया जा सके। दर्शन के लिए सभी धर्म के लोगों को अनुमति दी जाएगी।

हिंदुओं का वर्षों पुराना सपना हुआ पूरा

जहां इस मंदिर का निर्माण किया गया है उस इलाके में एक गुरुद्वारा और कई ईसाई चर्च हैं, जहां लोग अपने धर्म और आध्यात्मिकता को एक साथ निभाते हैं। यह सिंधु गुरु दरबार मंदिर का विस्तार है जो UAE के सबसे पुराने हिंदू मंदिरों (Dubai Hindu Temple) में से एक है। साल 2020 मई के महीने में इस मंदिर की नींव रखी गई थी। वहीं अब इस मंदिर के उद्घाटन से इलाके में लंबे समय से हिंदुओं की पूजा स्थल की मांग का वर्षों पुराना सपना साकार हुआ।

Dubai Hindu Temple

मंदिर में बनाई गई है आकर्षक डिजाइन

बता दें कि, मंदिर का उद्घाटन 1 सितंबर 2022 को पहले ही हो चुका है, जहां हजारों लोगों को सफेद संगमरमर से बने इस मंदिर के अंदरूनी हिस्से को देखने की अनुमति दी गई थी। लेकिन अब जाकर यह पूरी तरह बनकर तैयार हुआ है, इसलिए इसका दशहरे पर उद्घाटन हो रहा है। वहीं इस मंदिर के पिलर पर अरबी और हिंदू डिजाइन देखने को मिलता है और छत पर घंटियां लगाई गई हैं।

Dubai Hindu Temple

मंदिर की छत पर बना खूबसूरत 3D कमल

मंदिर के छत पर गुलाबी रंग का एक खूबसूरत 3D कमल बना हुआ है। मंदिर की ऑफिशियल वेबसाइट के अनुसार दुबई का नया हिंदू मंदिर ((Dubai Hindu Temple) सुबह 6.30 बजे से रात 8 बजे तक खुला रहेगा। इस मंदिर में प्रतिदिन करीब 1000 से 1200 श्रद्धालु दरर्शन को आ सकते हैं। इस मंदिर में 16 देवताओं की मूर्तिंयां स्थापित की गई है, जिसमें भगवान गणेश, राधा-कृष्ण, सीता-राम लक्ष्मण समेत शिवजी की मूर्ति और शिवलिंग है। इसके अलवा एक ध्यान कक्ष और कार्यक्रम आयोजन के लिए कम्युनिटी सेंटर बनाया गया है।

हमसे जुड़े तथा अपडेट रहने के लिए आप हमें Facebook Instagram Twitter Sharechat Koo App YouTube Telegram पर फॉलो व सब्सक्राइब करें

%d bloggers like this: