News

Dandi March: दांडी यात्रा के 91साल हुए पूरे, PM Modi ने ट्वीट कर कही ये बात

Dandi March गुजरात। अगले साल 2022, 15 अगस्त (Independence Day) को भारत देश के आजादी को 75 साल पूरे हो रहें है। इसके साथ ही महात्मा गांधी की ऐतिहासिक ‘दांडी यात्रा’ (Dandi Yatra) को 91 साल पूरे हो गए हैं। इस अवसर को यादगार बनाने के लिए केंद्र सरकार ने देश भर में अभी से ही 12 मार्च 2021 से लेकर 15 अगस्त 2022 तक देश के 75 स्थानों पर आजादी का अमृत महोत्सव (Amrit Mahotsav) मनाने की शुरुआत की जा रही है। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) गुजरात के अहमदाबाद में स्थित साबरमती आश्रम (Sabarmati Ashram) से अमृत महोत्सव महोत्सव की शुरूआत किए हैं।

बहुमुक्य है Dandi March का इतिहास

Dandi March and 75 years of Independence

आपको बता दें कि  इससे पहले PM साबरमती आश्रम में पहुंचकर बापू को श्रद्धांजलि अर्पित की। 75 वर्षों की उपलब्धियां पीएम मोदी ने कहा कि, आजादी के अमृत महोत्सव का आयोजन हमारे 75 वर्षों की उपलब्धियों को दुनिया के सामने रखेगा और अगले 25 वर्षों के लिए हमें एक रूपरेखा, एक संकल्प भी देगा। इसी के साथ बापू के दांडी मार्च को भी 12 मार्च यानी आज 91 वर्ष पूरे हो गए हैं।

गुजरात के अहमदाबाद में दांडी पुल से पीएम मोदी आज प्रतीकात्मक दांडी यात्रा की शुरुआत कर रहे हैं।  पीएम के साथ गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी भी प्रतीक रूप से पैदल मार्च करेंगे।  इस प्रतीकात्मक दांडी यात्रा में केंद्र और राज्य के कई मंत्री भी शामिल होंगे। आपको बता दें कि ये यात्रा कुल 386 किमी की होगी और 12 मार्च से शुरू होकर 5 अप्रैल को खत्म होगी।  इस यात्रा में 80 से ज्यादा लोग सम्मित होंगे जो 21 जगह रूकेंगे और अलग अलग कार्यक्रमों में भी शामिल होंगे। 

PM Modi ने ट्वीट कर कही ये बात 

इस अवसर पर पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा है कि, ‘ भारत के गौरवशाली इतिहास में 12 मार्च एक खास दिन है।  वर्ष 1930 में इसी दिन महात्मा गांधी के नेतृत्व में दांडी यात्रा की शुरुआत हुई थी। आजादी की 75वीं वर्षगांठ को समर्पित ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ की शुरुआत की जाएगी।

पीएम मोदी ने आगे कहा कि 2047 में जब देश आजादी की शताब्दी मनाएगा, तब आजादी के बाद का यह कालखंड और आजादी की जंग हमें प्रेरणा देगी। अमृत महोत्सव की इस यात्रा में एक-एक कदम उठाते हुए आज देश यहां तक पहुंचा है। हर किसी के योगदान को स्वीकार करके, उसका स्वागत और सम्मान करके चलने से ही देश आगे बढ़ता है और उसी मंत्र को लेकर हम चलना चाहते हैं। पीएम मोदी ने आगे कहा कि 2047 में जब देश आजादी की शताब्दी मनाएगा, तब आजादी के बाद का यह कालखंड और आजादी की जंग हमें प्रेरणा देगी। अमृत महोत्सव की इस यात्रा में एक-एक कदम उठाते हुए आज देश यहां तक पहुंचा है। हर किसी के योगदान को स्वीकार करके, उसका स्वागत और सम्मान करके चलने से ही देश आगे बढ़ता है और उसी मंत्र को लेकर हम चलना चाहते हैं।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी ट्वीट किया

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी दांडी यात्रा के 91 साल पूरे होने पर ट्वीट कर लिखा है कि, 1930 में आज ही के दिन अंग्रेजों के क्रूर नमक कानून के विरोध में गांधी जी ने साबरमती आश्रम से ऐतिहासिक दांडी नमक सत्याग्रह की शुरुआत की जिसने ब्रिटिश साम्राज्य की नींव हिलाकर रख दी थी और भारतीय स्वाधीनता संग्राम को एक नई दिशा दी। दांडी मार्च के सभी सत्याग्रहियों को कोटिशः नमन।