News

Mukesh Ambani की सिक्‍योरिटी में हैं NSG के घातक कमांडोज, प्रतिमाह खर्च करते हैं 20 लाख

जैसे ही ‘Mukesh Ambani’ के घर के बाहर से विस्फोटक सामग्री मिलने की खबर सामने आई है वैसे ही मुकेश अंबानी की सिक्योरिटी को लेकर भी चर्चा होना शुरू हो गई है। अब काफी लोग यह जानना चाहते हैं कि मुकेश अंबानी की सिक्योरिटी को लेकर कौन से कड़े इंतजाम किए गए हैं। मुकेश अंबानी भारत के सबसे बड़े उद्योगपति है यही वजह है कि उन्हें सरकार की तरफ से ‘Z Plus सिक्योरिटी’ मिली है। आइये जानते हैं Mukesh Ambani को कौन सी सिक्योरिटी मिली है जिसके लिए वो हर महीने 20 लाख रुपए खर्च करते है।

Mukesh Ambani की सुरक्षा के ये खास इंतजाम

मुकेश अंबानी के घर एंटीलिया के बाहर से विस्फोटक सामग्री बरामद होने के बाद Mukesh Ambani को Z Plus सिक्योरिटी दे दी गई है। उनकी इस सिक्योरिटी का कुल खर्च 20 लाख प्रति महिना के करीब आता है। अहम बात यह है कि मुकेश अंबानी अपनी सिक्योरिटी का खर्च खुद ही उठाते हैं।

mukesh ambani security system m

मुकेश अंबानी की सुरक्षा में हमेशा 55 के करीब सुरक्षाकर्मी तैनात रहते हैं। अंबानी की सुरक्षा टीम में 10 एनएसजी और एसपीजी कमांडो के साथ कुछ अन्य पुलिसकर्मी भी शामिल किए गए हैं। अंबानी की सुरक्षा टीम को बैरक भी दिए गए हैं। यही नहीं उनके इस सुरक्षा इंतजाम में आइटीबीपी और सीआरपीएफ के जवान भी शामिल है।

वहीं अगर हम मुकेश अंबानी की पत्नी नीता अंबानी की बात करें तो उनको भी Y कैटेगरी की सिक्योरिटी दी गई है बस फर्क इतना है कि उनके लिए मुकेश अंबानी जितने कड़े इंतजाम नहीं किए गए हैं। नीता अंबानी की सिक्योरिटी में 10 सीआरपीएफ जवान वहीं कुछ गार्ड्स हिफाजत के लिए मौजूद होते हैं।

इन वाहनों में सवार होते हैं अंबानी

मुकेश अंबानी की सुरक्षा के लिए उन्होंने दो बुलेटप्रूफ वाहन रखे हैं। इसमें से एक आरमर्ड BMW 760Li वही दूसरा mercedes-benz s6600 गार्ड कार है।

इन लोगों को भी मिलती है Z Plus सिक्योरिटी

जब मुकेश अंबानी को जेड प्लस सिक्योरिटी देने के लिए कोर्ट में याचिका दायर की गई थी तब कोर्ट को अंबानी को सिक्योरिटी देने की इस याचिका को खारिज कर दिया गया था। याचिका खारिज करने की वजह यह थी कि इससे सरकार को वित्तीय नुकसान उठाना पड़ सकता था। लेकिन जब अंबानी के वकील ने यह कंफर्म किया की सिक्योरिटी का पूरा खर्च मुकेश अंबानी उठा रहे हैं तब उन्हें यह सिक्योरिटी दी गई थी। Z प्लस सिक्योरिटी पाने वाले अंबानी केवल अकेले ही व्यक्ति नहीं है। मुकेश अंबानी के अलावा भी कांग्रेसी नेता प्रियंका गांधी, मंत्री राजनाथ सिंह और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सहित गृह मंत्री अमित शाह इसी सिक्योरिटी में रहते हैं।