News

Mulayam Singh Yadav Net Worth : 3 बार यूपी के CM रहे चुके मुलायम सिंह कभी 120 रुपए महीने कमाते थे, आज है इतनी संपत्ति के मालिक

Mulayam Singh Yadav Net Worth : समाजवादी पार्टी के मुखिया और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव की तबीयत पिछले कुछ दिनों से नाजुक बताई जा रही है, इन दिनों वे गुरुग्राम के मेदांता हॅास्पिटल में एडमिट है, जहां उन्हें वेंटीलेटर पर रखा गया है। मुलायम सिंह का नाम राजनिति के बड़े नोताओं में शुमार है, सियासी गलियारे से लेकर पारिवारिक मामलों के लिए हमेशा वे सुर्खियों में रहे हैं। उत्‍तरप्रदेश के तीन बार मुख्‍यमंत्री और देश के रक्षामंत्री का कार्यभार संभाल चुके मुलायम सिंह यादव की भूमिका राजनीति में अहम और दमदार रही हैं। लेकिन क्या आप जानते है कि वे कुल कितनी संपत्ति (Mulayam Singh Yadav Net Worth) के मालिक है। अगर नहीं तो चलिए आज हम आपको मुलायम सिंह से जुड़ी कई दिलचस्प बातें और उनकी नेट वर्थ (Mulayam Singh Yadav Net Worth) के बारे में विस्तार से बताते है।

Mulayam Singh Yadav Net Worth : कभी 120 रुपये महीने कमाते थे मुलायम

पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह का जन्म 22 नवंबर 1939 में इटावा के सैफई गांव में हुआ हैं। नेता बनने से पहले सपा संरक्षक की कमाई 120 रुपये प्रति महीना थी। मुलायम सिंह यादव शुरू से तेजतर्रार नेताओं में से एक जाने जाते हैं, पॉलिटिकल साइंस से पढ़ाई पूरी करने के बाद वे राज नारायण और राम मनोहर लोहिया जैसे दिग्गज नेताओं से मिले जिनके अनुभव ने उनके जीवन में बड़ा बदलाव लाया, इन दोनों से जुड़ने के बाद उन्होंने इन्हीं के मार्गदर्शन में अपने राजनीतिक पारी की शुरूआत की। पहली बार मुलायम सिंह सन् 1967 में विधानसभा के सदस्य चुने गए थे।

Mulayam Singh Yadav Net Worth

1922 में बनाई समाजवादी पार्टी

सन् 1975 में जब इंदिरा ने आपातकाल लगाया, तब मुलायम सिंह की भी गिरफ्तारी हुई थी। इसके बाद वो 19 महीनों तक जेल में थे। लोकदल पार्टी के विभाजन के बाद 1985 में मुलायम सिंह ने अपनी खुद की पार्टी शुरू की, जिसका नाम क्रांतिकारी मोर्चा था। 1992 में मुलायम सिंह ने अपनी दूसरी पार्टी बनाई, जिसका नाम समाजवादी पार्टी है। इसके बाद 1996 से 1998 तक मुलायम सिंह ने बतौर रक्षा मंत्री देश की सेवा की। इसके एक दशक बाद उनको मंत्री पद का कार्यभार मिला। फिर सन् 1989 में वे उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री बने।

मुलायम सिंह ने की दो शादियां

मुलायम सिंह यादव ने दो शादियां की हैं। उनकी पहली पत्नी का नाम मालती देवी था, जिनका मई 2003 में निधन हो गया और अभी हाल में उनकी दूसरी पत्नी साधना गुप्ता का भी निधन हुआ है। कहा जाता हैं कि मुलायम ने साधन से शादी काफी पहले कर ली थी, लेकिन दोनों ने अपना रिश्ता छिपाकर रखा था। वहीं साधना और मुलायम के बेटे प्रतीक यादव हैं और अखिलेश यादव मालती देवी के बेटे हैं।

Mulayam Singh Yadav Net Worth

Mulayam Singh Yadav Net Worth : 2014 में इतनी संपत्ति के मालिक थे मुलायम

मुलायम सिंह यादव ने साल 2019 में लोकसभा चुनाव लड़ा था। वहीं इसके पहले 2014 के लोकसभा चुनाव में चुनाव आयोग को दिए गए शपथपत्र में मुलायम सिंह ने अपनी कुल संपत्ति 11 करोड़ रुपये से ज्‍यादा बताई थी। उस समय उन्होंने अपने पास 19 करोड़ 72 लाख 59 हजार 817 रुपये की सम्पत्ति होने की जानकारी दी थी।

मुलायम सिंह के पास हैं करोड़ों की जमीन

पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह कृषि योग्य करोड़ों की संपत्ति के मालिक है। उनके पास सात करोड़ रुपये से अधिक कीमत की जमीन है। इसके अलावा 10 करोड़ अधिक रुपये की गैर कृषि भूमि है।

Mulayam Singh Yadav Net Worth

मुलायम के पास है इतनी प्रॅापटी और कार

इसके अलावा उनके घर में लगभग 1 करोड़ 22 लाख रुपए का फर्नीचर और सामान और शेयर और बैकों में जमा कैश है। सपा प्रमुख के पास एक टोयोटा कार है, जिसकी कीमत लगभग 17 लाख रुपये से अधिक है। मुलायम सिंह के पास लगभग 50 हजार से ज्यादा कीमत के एलिमिनेटर वाहन भी है। घर की बात करें तो मुलायम सिंह का लखनऊ में भी घर है, जहां वह पत्नी साधना के साथ रहते थे। इटावा में भी उनका एक प्लॉट है।

Mulayam Singh Yadav Net Worth : मुलायम सिंह की संपत्ति

बता दें कि, मुलायम सिंह यादव के द्वारा 20 19 लोकसभा चुनाव के दौरान दिए गए हलफनामे के अनुसार वे 15 करोड़ से अधिक की संपत्ति के मालिक हैं। नामांकन दाखिल करते समय उन्होंने शपथ पत्र में अपनी चल-अचल संपत्ति 16 करोड़ 52 लाख 44 हजार 300 रुपये बताई थी। हालांकि इसके पहले साल 2014 लोकसभा चुनाव में मुलायम सिंह ने 11 करोड़ रुपये की संपत्ति का ऐलान उन्होंने अपने हलफनामे में की थी।

हमसे जुड़े तथा अपडेट रहने के लिए आप हमें Facebook Instagram Twitter Sharechat Koo App YouTube Telegram पर फॉलो व सब्सक्राइब करें