Money BazarNews

Pertol Price: आसमान छू रहीं पेट्रोल-डीजल की कीमतें, जानें अपने शहर का हाल

देश भर में पेट्रोल और डीजल की दरों में लगातार सातवें दिन बढ़ोतरी हुई, क्योंकि दोनों ईंधन की कीमतों ने सोमवार को ताजा रिकॉर्ड ऊंचाई हासिल की। 26 पैसे की ताजा बढ़ोतरी के बाद दिल्ली में पेट्रोल (Petrol Price) की कीमत 89 रुपये प्रति लीटर के करीब है। वहीँ मुंबई में, सामान्य पेट्रोल की कीमत 95 रुपये प्रति लीटर को पार कर गई है, जबकि एडिटिव्स के साथ पेट्रोल अब महाराष्ट्र के परभनी जिले में 100 रुपये के स्तर को पार कर गया है। इस जिले में उच्च लागत लंबी दूरी के परिवहन के कारण है। राजस्थान का श्रीगंगानगर जहां सामान्य पेट्रोल 100 रुपये / लीटर से अधिक है। राजधानी जयपुर में, पेट्रोल की कीमत 95.51 रुपये है।

आसमान छू रहीं पेट्रोल की कीमतें (Pertol Price)

Pertol Price

ऐसे कई शहर हैं जहां पेट्रोल अब 90 रुपये से ऊपर की खुदरा बिक्री कर रहे है। कोलकाता में, एक लीटर पेट्रोल की कीमत 90.25 रुपये है, जो आज तेल विपणन कंपनियों द्वारा बढ़ाई गई है। ताजा बढ़ोतरी के बाद पेट्रोल की कीमत में भी 91 रुपये का इजाफा हुआ है। अन्य शहर जहां पेट्रोल की कीमत 90 रुपये प्रति लीटर को पार कर गई है, वे हैं बेंगलुरु (91.97 रुपये)हैदराबाद (92.53 रुपये)पटना (91.67 रुपये) और तिरुवनंतपुरम (90.87 रुपये)

Diesel की कीमतें बढीं

देश भर के अधिकांश शहरों और जिलों में डीजल की कीमतें भी बढ़ी हुई हैं। राष्ट्रीय राजधानी में, डीजल आज नवीनतम 29 पैसे की बढ़ोतरी के बाद 79.35 रुपये प्रति लीटर पर खुदरा बिक्री कर रहा है। कोलकाता में, डीजल की कीमत 82.94 रुपये हो गई है, जबकि मुंबईवासियों को आज से एक लीटर डीजल के लिए 86.34 रुपये चुकाने पड़ रहे हैं।

चेन्नई में एक लीटर डीजल की कीमत रविवार को 84.16 रुपये प्रति लीटर के मुकाबले 84.44 रुपये हो गई है। डीजल की कीमत अन्य शहरों जैसे बेंगलुरु (84.12 रुपये)भुवनेश्वर (86.63 रुपये), हैदराबाद (86.55 रुपये), जयपुर (87.76 रुपये), पटना (84.84 रुपये) और तिरुवनंतपुरम (85.30 रुपये) पर भी बनी हुई है।

इंधन की लगातार बढती कीमतों का क्या है कारण

ईंधन की कीमतों में तेज बढ़ोतरी ने नागरिकों को चिंतित किया है, जिन्होंने कई बार सरकार से ईंधन पर करों को कम करने के लिए दरों को तर्कसंगत बनाने का अनुरोध किया है। उल्लेखनीय है कि भारत में पेट्रोल और डीजल दोनों पर करों की उच्चतम दर है। हालांकि, सरकार को उत्पाद शुल्क कम करने की संभावना नहीं है क्योंकि यह कोविड -19 संकट के बाद अपनी राजस्व स्थिति को मजबूत करने के लिए बेहतर रास्ता दिख रहा है।

वैश्विक कच्चे तेल की कीमतें 60 डॉलर के स्तर को पार करने के साथ, उच्च संभावनाएं हैं कि दुनिया भर में ईंधन की कीमतों में और वृद्धि होगी – ऐसा कुछ जो भारत जैसे देशों में गंभीर परिणाम हो सकता है जहां करों और वसूली की उच्च दर के कारण ईंधन की कीमतें पहले से ही अधिक हैं।

Chandan Singh

Chandan Singh is a Well Experienced Hindi Content Writer working for more than 4 years in this field. Completed his Master's from Banaras Hindu University in Journalism. Animals Nature Lover.