Debit-Credit Card : Rupay, Visa या Mastercard इन तीनों में क्या अंतर हैं? कैसे हैं ये एक-दूसरे से अलग

Debit-Credit Card : डिजिटल और कैशलेस पेमेंट के ज़माने में आपको हर एक दूसरे शख्स के पास बैंक द्वारा जारी किया गया Credit या Debit Card कार्ड मिल जाएगा। ज्यादातर लोग आज के समय में कार्ड पेमेंट ही करते है, क्योंकि इससे कम समय में असानी से पमेंट भी हो जाता है। अगर आप भी कार्ड पमेंट करते होंगे तो आपने देखा होगा कि कार्ड पर RuPay, Visa या MasterCard लिखा हुआ होता है। लेकिन क्या आपको पता है कि इसका मतलब क्या होता है और इन तीनों Debit-Credit Card में क्या अंतर होता है। अगर नहीं तो चलिए फिर आज आपको इसकी जानकारी देते है।

आपने हर कार्ड पर देखा होगा कि बॉटम राइट कॉर्नर पर Rupay, Visa या Mastercard लिखा दिखाई देता है। आप हर रोज कार्ड का का इस्तेमाल करते हुए इसे देखते होंगे, लेकिन आपसे कुछ लोगों ने तो इसका मतलब जानना जरुरी नहीं समझा होगा, तो वहीं कुछ लोग ऐसे भी होंगे जिनके दिमाग में इसका मतलब जानने का तो ख्याल आया होगा, लेकिन शायद जवाब ना मिल पाने पर आपने इस सवाल को अपने मन में ही दबा लिया होगा। तो आइए हम आपको इसका मतलब बताते हैं और जानते हैं कि ये Rupay, Visa, Mastercard एक दूसरे से अलग कैसे हैं।

Debit-Credit Card : पमेंट सर्विस प्रोवाइडर कंपनिया

आप किसी भी बैंक का Debit-Credit Card कार्ड उठाकर देख लें इस पर Rupay, Visa या MasterCard लिखा दिखाई देगा। ये अलग-अलग पेमेंट सर्विस प्रोवाइडर हैं। इनमें Rupay भारत का अपना पेमेंट सर्विस प्रोवाइडर है जबकि Visa और MasterCard विदेशी पेमेंट सर्विस प्रोवाइडर हैं, लेकिन तीनों का काम हैं पेमेंट की सुविधा उपलब्ध करवाना।

Rupay, Visa या Mastercard कैसे एक-दूसरे से हैं अलग

Debit-Credit Card

Rupay Card क्या है?

सबसे पहले जानते हैं Rupay क्या हैं तो बता दें कि इस कार्ड को NPCI यानी नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया ने 2012 में लॉन्च किया था। यह एक इंडियन पेमेंट नेटवर्क से कनेक्टेड है और इसे पूरे भारत में एक्सेप्ट किया जाता है। इस नेटवर्क के तहत तीन तरह के Debit-Credit Card जारी करता है। इनमें Classic, Platinum और Select Card शामिल हैं। यह बिल्कुल वैसे ही काम करता है, जैसे वीजा और मास्टरकार्ड के कार्ड करते हैं, लेकिन यह बस डोमेस्टिक नेटवर्क पर काम करता है, ऐसे में ये उनसे ज्यादा फास्ट है। भारतीय कार्ड होने के चलते इसमें कमीशन भी कम लगता है।

Rupay Visa Mastercard 2

Visa Card क्या है?

बता दें कि अगर आपके Debit-Credit Card पर वीजा लिखा हुआ है, तो ये विदेशी कंपनियों के कार्ड हैं, लेकिन वीजा सीधे इन कार्ड को इशू नहीं करता, बल्कि पार्टनरशिप में काम कर रहे दूसरे वित्तीय संस्थान ये कार्ड जारी करते हैं। इसका Classic Card बेसिक कार्ड होता है, जिसे आप किसी भी समय कार्ड को रिप्लेस करवा सकते हैं और इमरजेंसी में एडवांस में कैश निकाल पाएंगे। वहीं Gold और  Platinum Card में ट्रेवल असिस्टेंस, ग्लोबल कस्टमर असिस्टेंस और ग्लोबल एटीएम नेटवर्क मिलता है।

Debit Card

Mastercard क्या है?

मास्टरकार्ड ये विदेशी कंपनियों के कार्ड हैं जो कि पेमेंट गेटवे के रूप में काम करते हैं। यह दुनिया में सबसे बड़ा दूसरा पेमेंट नेटवर्क है। इनसे पेमेंट कहीं भी जल्दी से हो जाती है और आसानी से हो जाती है। ये हर जगह मान्य होते हैं। इस कंपनी के कार्ड जारी करने के लिए दुनिया भर के वित्तीय संस्थान इस कंपनी के साथ पार्टनरशिप करते हैं। यानी कि ये कंपनियां खुद से अपना कार्ड इशू नहीं करतीं, बल्कि पेमेंट नेटवर्क उपलब्ध कराती हैं और इनके नेटवर्क के नाम पर वित्तीय संस्थान कार्ड जारी करते हैं, क्योंकि पेमेंट इनके नेटवर्क के जरिए होता है।

Debit Card

Rupay, Visa और Mastercard में अंतर

  • Rupay डोमेस्टिक नेटवर्क है, और बाकी दोनों कंपनियां इंटरनेशनल पेमेंट नेटवर्क हैं।
  • Rupay कार्ड से आप बस इंडिया में पेमेंट कर सकते हैं, लेकिन वीजा और मास्टरकार्ड पूरी दुनिया में यूज कर सकते है।
  • Rupay के लिए आपको कम सर्विस चार्ज देना पड़ता है, वहीं वीजा और मास्टरकार्ड इंटरनेशनल होने के चलते सर्विस चार्ज ज्यादा लगता है।
  • Rupay को ज्यादा सुरक्षित कार्ड माना जाता है, यह डोमेस्टिक लेवल पर ही यूज होता है और इसका डेटा बस घरेलू नेटवर्क के साथ ही शेयर होता है।
  • मास्टर और वीजा इंटरनेशनल पेमेंट नेटवर्क हैं, तो इसके लिए बैंकों को एक फीस देनी होती है, लेकिन Rupay के साथ ऐसा नहीं है

हमसे जुड़े तथा अपडेट रहने के लिए आप हमें Facebook Instagram Twitter Sharechat Koo App YouTube Telegram पर फॉलो व सब्सक्राइब करें

%d bloggers like this: