News

New Rules from 1st November : आज से बदल गए ये जरूरी न‍ियम, जानें कितना होगा नुकसान और फायदा

New Rules from 1st November : आज से नवंबर महीना शुरू हो गया है। साथ ही बैंक, बिजली सब्सिडी, पेट्रोल-डीजल, से जुड़े कई नियमों में बड़े बदलाव भी होने जा रहे है। ऐसे में कुछ नियमों में बदलाव से आपको फायदा होगा तो कुछ से नुकसान। तो आइए जानते है कि किन-किन नियमों (New Rules from 1st November)में क्या-क्या बड़े बदलाव किए गए है।

New Rules from 1st November : ये जरुरी नियम बदलें

रसोई गैस की कीमत

नवंबर महीने (New Rules from 1st November) की शुरूआत में देश भर में एलपीजी गैस सिलेंडर के रेट कम हो गए हैं। तेल कंपनियों ने बड़ी राहत देते हुए LPG सिलेंडर की कीमत में 115 रूपए की घटौती की है। आपको बता दें ये कीमत 19 किलो वाले कर्मिशयल गैस सिलेंडर पर दी गई है। यानि 19 किलो वाला कर्मिशयल सिलेंडर लेने के लिए आपको अब 115.50 पैसे चुकाने होंगे।

New Rules from 1st November

सब्सिडी

आज से दिल्ली में बिजली सब्सिडी को लेकर एक बदलाव (New Rules from 1st November) होने जा रहा है। इस नियम के अनुसार, जिन लोगों ने बिजली पर सब्सिडी के लिए रजिस्ट्रेशन नहीं कराया उन्हें 1 नवंबर से ये सब्सिडी मिलना बंद हो जाएगी। दिल्ली में लोगों को महीने में 200 यूनिट तक फ्री बिजली पाने के लिए रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी है, जो लोग 31 अक्टूबर तक रजिस्ट्रेशन नहीं करा पाते हैं उन्हें सब्सिडी नहीं मिलेगी।

पेट्रोल डीजल की कीमत

महीने की शुरुआत ( (New Rules from 1st November) में पेट्रोलियम कंपनियां पेट्रोल-डीजल की कीमतें तय करती हैं। तो बता दें कि पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 40 पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई है। ऐसा कह सकते है कि इस महीने पेट्रोलियम कंपनियां ने थोड़ी राहत दी हैं।

New Rules from 1st November

KYC जरूरी

अगर आपने बीमा कराया है तो जान लें कि इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (IRDAI) 1 नवंबर से बीमाकर्ताओं के लिए KYC (नो योर कस्टमर) का डिटेल देना अनिवार्य कर दिया है। अभी तक नॉन लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदते समय केवाईसी डिटेल्स देना स्वैच्छिक है जो पहली नवंबर से अनिवार्य किया जा सकता है। नए और पुराने दोनों कस्टमर्स के लिए केवाईसी से जुड़े नियम अनिवार्य किए जा सकते हैं। इसके तहत इंश्योरेंस क्लेम करते समय अगर केवाईसी डॉक्यूमेंट नहीं दिखाया तो आपका क्लेम रद्द हो सकता है।

एविएशन टर्बाइन फ्यूल (ATF) की कीमत

आज से ( (New Rules from 1st November) तेल कंपन‍ियों ने एविएशन टर्बाइन फ्यूल (ATF) की दाम में बढ़त कर दी है। ऐसे में सरकारी कंपन‍ियों के इस कदम से आने वाले समय में फ्लाइट की टिकट की कीमत बढ़ सकती है. इंड‍ियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOCL) की तरफ से मंगलवार सुबह जारी कीमत में 4842.37 रुपये की बढ़ोतरी की गई और द‍िल्‍ली में कीमत बढ़कर 120,362.64 रुपये प्रति किलो लीटर पर पहुंच गई।

New Rules from 1st November

ट्रेनों की समय सार‍िणी में बदलाव

1 नवंबर (New Rules from 1st November) से इंडियन रेलवे ने सभी ट्रेनों की टाइम टेबल में बदलाव क‍िया है। समय सार‍िणी में होने से ट्रेनों के टाइम‍िंग में बदलाव होगा, ऐसे में आप घर से न‍िकलने से पहले पूरी ल‍िस्‍ट चेक कर के ही निकलें।

जीएसटी

नवंबर से (New Rules from 1st November) ही 5 करोड़ से कम टर्नओवर वाले टैक्‍स पेयर्स को जीएसटी रिटर्न में 5 अंकों वाला एचएसएन कोड लिखना अनिवार्य होगा। बता दें कि अभी तक 2 अंकों का एचएसएन कोड डाला जाता था, इससे पहले 5 करोड़ से ज्‍यादा टर्नओवर वाले टैक्‍स पेयर्स के लिए 1 अप्रैल 2022 से चार अंकों का कोड जरूरी क‍िया गया था। इसके बाद 1 अगस्त 2022 से छह अंकों का कोड डालना अनिवार्य किया गया था।

हमसे जुड़े तथा अपडेट रहने के लिए आप हमें Facebook Instagram Twitter Sharechat Koo App YouTube Telegram पर फॉलो व सब्सक्राइब करें