News

Motera Stadium: दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम के बारें में 10 दिलचस्प तथ्य

जब से इंडिया और इंग्लैंड के तीसरे टेस्ट मैच के Motera Stadium में होने की बात सामने आई है तब से अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम की तस्वीरें पूरी दुनिया में तेजी से वायरल हो रही है। मोटेरा स्टेडियम देखने में काफी आकर्षक नजर आता है और यह दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है। यही वजह है कि आज हर कोई मोटेरा स्टेडियम के बारे में जानना चाहता है। बता दे, मोटेरा स्टेडियम मशहूर स्टेडियम मेलबर्न से भी कहीं ज्यादा बढ़ा है।

Motera Stadium को इतने बढ़िया तरीके से बनाया गया है कि इसे देखकर हर कोई हैरान रह जाता है यहां तक की क्रिकेटर के भी इस मैदान को देखकर होश ही उड़ गए हैं। इस स्टेडियम को भी उसी कंपनी ने बनाया है जिसने मेलबर्न स्टेडियम को बनाया था। चलिए अब ऐसे ही मोटेरा स्टेडियम जुड़ी कुछ दिलचस्प बातों के बारे में जान लेते हैं जो इसे बाकी चीजों से अलग दिखाती है।

Motera Stadium 10 Interesting Facts

Motera Stadium 10 Interesting Facts
  1. मोटेरा स्टेडियम दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है यह मेलबर्न स्टेडियम से भी बड़ा है

2. मोटेरा स्टेडियम में एक लाख से ज्यादा लोगों के बैठने की क्षमता है जो इसे बाकी क्रिकेट स्टेडियम से अलग बनाती है।

3. बता दे, मोटेरा स्टेडियम को दोबारा से बनाया गया है जिसे बनाने में करीब 800 करोड़ खर्च किए गए हैं।

4. मोटेरा स्टेडियम को बहुत ही बढ़िया तरीके से बनाया गया है। इसमें क्लब हाउस, खेल के मैदान, जिम, स्विमिंग पूल के अलावा कई और अन्य सुविधाएं भी दी गई है।

5. मोटेरा स्टेडियम को एलईडी लाइट से सजाया गया है। मोटेरा के अलावा और किसी भी क्रिकेट मैदान में एलईडी लाइट का उपयोग नहीं किया गया है और सबसे खास बात यह है कि इन लाइट को सोलर ऊर्जा से भी चलाया जा सकता है।

6. मोटेरा स्टेडियम में 76 कॉर्पोरेट बॉक्स दिए गए हैं जिन्हें हवादार बनाया गया है यह पूरी तरह से वातावरण रहित है। 

7. मोटेरा स्टेडियम की सबसे खास बात यह है कि इसमें 3000 चार पहिया वाहन वहीँ 10,000 दोपहिया वाहनों को पार्क किया जा सकता है। 

8. मोटेरा स्टेडियम की एक और विशेषता जो इसे बाकी स्टेडियम से अलग बनाती है, वह यह है कि इसे अहमदाबाद मेट्रो से भी जोड़ा गया है। 

9. मोटेरा स्टेडियम में अन्य सुविधाओं के अलावा फुटबॉल, हॉकी, बास्केटबॉल जैसे अन्य खेलों के लिए भी पिच तैयार की गई है।

10. मोटेरा स्टेडियम से जुड़ी एक दिलचस्प बात यह भी है कि इसमें तीन प्रवेश द्वार बनाए गए हैं जो 50 एकड़ से भी ज्यादा जमीन तक फैले हैं।