News

Narendra Modi Stadium के नाम से जाना जायेगा दुनिया का सबसे बड़ा Motera Stadium

24 फरवरी यानी आज अहमदाबाद के Motera Stadium का उद्घाटन भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोव्न्द द्वारा किया गया और अब इस स्टेडियम को Narendra Modi Stadium के नाम से जाना जायेगा। आपकी जानकारी के लिए बताते चलें कि भारत और इंग्लैंड के बीच तीसरा टेस्ट मैच “नरेंद्र मोदी स्टेडियम” में ही खेला जायेगा। मैच से पहले ही मैच से ज्यादा चर्चा अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम की हो रही है। अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम को दोबारा से सजाया गया है जिसके बाद यह और भी आकर्षक दिखने लगा है। Motera Stadium दुनिया का अब तक का सबसे बड़ा स्टेडियम है। यही वजह है कि यह मैच से पहले काफी ज्यादा चर्चा में आ रहा है। अगर आप ऊपर से मोटेरा स्टेडियम की तस्वीर को देखें तो यह बेहद ही आकर्षक नजर आता है। 

Motera Stadium now Narendra Modi Stadium

Motera Stadium यानी Narendra Modi Stadium से जुड़ी खास बातें

दुनिया के सबसे बड़े स्टेडियम का उद्घाटन आज राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद करेंगे और इस ख़ास मौके पर गृह मंत्री अमित शाह भी मौजूद रहेंगे। Motera Stadium के नाम से जाने जाने वाले इस स्टेडियम का नाम बदलकर “नरेंद्र मोदी स्टेडियम” कर दिया गया है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस विशाल स्टेडियम में कुल 1 लाख 10 हजार लोग एकसाथ स्टेडियम में बैठकर खेल का आनंद ले सकते हैं, हालाँकि कोरोना की वजह से यहाँ होने वाले भारत-इंग्लैंड के मैच में केवल 55 हजार लोगों को मैच देखने की अनुमति दी गई है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस स्टेडियम में अलग-अलग प्रकार की 11 पिचें हैं, जिसमें से 5 में लाल मिट्टी और 6 में काली मिट्टी का इस्तेमाल किया गया है। सिर्फ इतना ही नहीं स्टेडियम में फ्लड लाइट की जगह एलईडी लाइट्स लगाई गई है, जो दिखने में काफी आकर्षक है। इसके अलावा खिलाड़ियों की सहूलियत के लिए यहां चार ड्रेसिंग रूम भी बनाए गए है। 700 करोड़ रुपये से ज्यादा की लागत में बने इस स्टेडियम में VIP गेस्ट के लिए “नरेन्द्र मोदी स्टेडियम” में 76 कॉरपोरेट बॉक्स भी बनाए गए हैं।

सुविधा से परिपूर्ण मोटेरा स्टेडियम

मोटेरा स्टेडियम को पूरी तरह से सुविधाओं से परिपूर्ण किया गया है। मोटेरा स्टेडियम में एलईडी लाइट का उपयोग किया जाता है जो सोलर एनर्जी से चलती है। इस स्टेडियम में टेनिस खेलने के साथ ही स्विमिंग पूल और कई अन्य व्यवस्था भी की गई है। इस स्टेडियम की सबसे खास बात यह भी है कि इसमें 3D थियेटर को भी सम्मिलित किया गया है।

एक लाख से ज्यादा दर्शक बैठ सकते हैं

मोटेरा स्टेडियम में 1 लाख से ज्यादा दर्शक क्रिकेट मैच का लाइव आनंद उठा सकते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि पिछले साल जब डोनाल्ड ट्रंप इंडिया आए थे तब उन्हें इसी मोटेरा स्टेडियम में लाया गया था।

दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम

अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम को दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम माना जाता है। मोटेरा स्टेडियम के बारे में खास बात यह भी है कि यह काफी पुराना क्रिकेट स्टेडियम है। सिर्फ इतना ही नहीं इस स्टेडियम की खासियत ये है कि इस बड़े स्टेडियम में ओलिंपिक खेल भी खेला जा सकता है।

Motera Stadium now Narendra Modi Stadium

अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में जल्द ही आपको इंग्लैंड और भारत के बीच प्रतियोगिता देखने को मिलने वाली है। मोटेरा के इस स्टेडियम को देखने के बाद दर्शक तो हैरान है ही साथ ही क्रिकेटर भी इस मैदान को देखकर काफी ज्यादा हैरान हो गए हैं। आशा करते हैं इस मैदान के साथ सभी क्रिकेटरों का एक्सपीरियंस काफी अच्छा रहेगा।