News

Independence Day: सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि इन देशों को भी 15 अगस्त को ही मिली थी आजादी

Independence Day | 15 अगस्त का दिन हर देशवासी के लिए बेहद ही खास होता है, इस ऐतिहासिक दिन का इंतजार हर भारतवासी को पूरे साल रहता है। 15 अगस्त के दिन ही वर्ष 1947 में हमारें देश ने ब्रिटिश साम्राज्य को उखाड़ फेंका था और हर भारतवासी ने उस दिन से आजाद भारत में सांस ली। भारत को अंग्रेजो से आजादी ऐसे ही नहीं मिल गई थी बल्कि देश के बहुत से वीर जवानों ने अपने प्राणों का बलिदान दे कर देश को आजादी दिलवाई थी।

Independence Day

इस वर्ष 15 अगस्त को देश अपना 75वां स्वतंत्रता दिवस (75 years of Independence Day) मना रहा है, स्वतंत्रता दिवस के दिन देश के प्रधानमंत्री ऐतिहासिक लाल किले की प्राचीर से तिरंगा लहराते है और देश को संबोधित करते है। स्वतंत्रता दिवस का दिन पूरे देश में बहुत धूम-धाम से मनाया जाता है, 15 अगस्त 1947 के दिन देश को अंग्रेजों की 200 सालों से भी ज़्यादा गुलामी से मुक्ति मिली थी। क्या आप जानते है 15 अगस्त को भारत के अलावा कुछ अन्य देश भी अपना स्वाधीनता दिवस मनाते है, आइये जानते है उनके बारे में।

Independence Day: देश के लिए दिया था वीरों ने बलिदान

Independence Day

Independence Day Special: एक नजर भारत की उन 5 वीरांगनाओं पर जिन्होंने अंग्रेजों को चटाई थी धूल

भारत की आजादी की लड़ाई काफी लंबे समय तक चली थी, 1857 के विद्रोह से लेकर असहयोग आंदोलन, ऐसे बहुत से आंदोलन और क्रांतियों की वजह से ही आज हम आजाद भारत में जी रहे है। देश के लिए ना जाने कितने ही वीरों ने अपने प्राणों की आहुति दे कर देश को आजाद करवाया था। महात्मा गांधी, सुभाष चंद्र बोस, सरदार वल्लभ भाई पटेल, भगत सिंह, चंद्रशेखर आजाद, सुखदेव, गोपाल कृष्ण गोखले, लाला लाजपत राय, लोकमान्य बालगंगाधर तिलक, डॉ राजेन्द्र प्रसाद, रानी लक्ष्मीबाई और ऐसे ही बहुत से वीर बहादुरों ने भारत माता की रक्षा के लिए अपने प्राणों को न्यौछावर कर दिया था।

इन देशों को भी मिली थी 15 अगस्त के दिन आजादी

Independence Day

भारत के अलावा बहरीन को भी 15 अगस्त के दिन आजादी मिली थी, भारत की तरह बहरीन भी ब्रिटिश साम्राज्य के अधीन था और 15 अगस्त 1971 के दिन बहरीन एक स्वतंत्र राष्ट्र बना। बहरीन के आजाद होने से पहले यूनाइटेड नेशन के द्वारा वहां की जनता से मशवरा किया गया जिसके बाद ब्रिटिश सरकार ने वहां से अपना साम्राज्य समेट लिया था। 

लिकटेंस्टीन जो ऑस्ट्रिया और स्विट्जरलैंड के बीच बसे पहाड़ों में बसा एक जर्मन भाषी छोटा सा देश है, इस देश में भी 15 अगस्त के दिन स्वाधीनता दिवस मनाया जाता है।

कोरिया और कांगो भी हुए थे 15 अगस्त को आजाद

Independence Day

उत्तरी और दक्षिणी कोरिया भी 15 अगस्त के दिन ही इंडिपेंडेंस डे मनाते है, कहा जाता है कि इसी दिन द्वितीय विश्वयुद्ध की समाप्ति हुई थी और कोरिया के ऊपर 35 सालों से चले आ रहे जापानी शासन का अंत हुआ था। कोरिया को ये आजादी विश्व युद्ध में लड़ रहे साथी देशों की मदद से मिली थी। इसके अलावा दक्षिण अफ्रीकी देश कांगो को 15 अगस्त के दिन ही फ्रांस से आजादी हासिल हुई थी।