News

INS Viraat पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला, तोड़ने पर लगाईं रोक, बनेगा म्युजियम

सुप्रीम कोर्ट ने आज बुधवार को एक बहुत ही बड़ा फैसला सुनते हुए आदेश देते हुए विमान वाहक पोत INS Viraat के विघटन यानि उसे तोड़ने पर रोक लगा दी। शीर्ष अदालत इस जहाज को समुद्री संग्रहालय और बहुआयामी साहसिक केंद्र में बदलने की मांग करने वाली एक फर्म की याचिका पर सुनवाई कर रही थी।

यह भी पढ़ें : जानें, सेना के जवान आखिर क्यों करते हैं इन सीक्रेट कोड्स का इस्तेमाल | Secret Codewords

INS Virat बनेगा म्युजियम

जानकारी के लिए बता दें कि पिछले साल दिसंबर में, शिवसेना सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को पत्र लिखा और डीओओसी के विमान वाहक पोत आईएनएस विराट को संरक्षित करने के लिए एनओसी (अनापत्ति प्रमाण पत्र) देने के लिए तत्काल हस्तक्षेप की मांग की। उन्होंने केंद्र सरकार से प्रतिष्ठित वाहक को भारत के राष्ट्रवाद, देशभक्ति और गौरव का स्मारक बनाने का अनुरोध किया था।

यह भी पढ़ें : ये हैं दुनिया के 10 सबसे घातक लड़ाकू विमान, जानिए किस नंबर पर आता है Rafale

INS Viraat

दुनिया के सबसे लंबे समय तक युद्धपोत रहे INS Viraat को भारतीय नौसेना ने चार साल पहले रिटायर कर दिया था। यह मार्च 2017 में विमोचित होने से पहले 30 साल के लिए भारतीय नौसेना के साथ सेवा करने वाला दूसरा सेंटोर-क्लास विमान वाहक था। इसे समुद्री संग्रहालय के रूप में संरक्षित करने के लिए अतीत में प्रस्ताव थे। युद्धपोत, जिसे 1987 में भारतीय नौसेना में शामिल किया गया था, को श्री राम ग्रुप ने इस साल जुलाई में एक नीलामी में 38.54 करोड़ की राशि में खरीदा था।

Chandan Singh

Chandan Singh is a Well Experienced Hindi Content Writer working for more than 4 years in this field. Completed his Master's from Banaras Hindu University in Journalism. Animals Nature Lover.