News

Iron Dome System: जानें कैसे दुश्मन के रॉकेट से इज़राइल की रक्षा करती है ये अदृश्य ढाल

Iron Dome System | बीते कुछ दिनों से इज़राइल और फिलिस्तीन के बीच छिड़े संघर्ष में, दोनों पक्षों ने हवाई और रॉकेट हमले किए हैं। मंगलवार शाम को, सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो में दिखाया गया है कि किस तरह से गाजा से रॉकेट दागे गए जिसे इजरायल के Iron Dome System द्वारा इंटरसेप्ट कर लिया जा रहा था। ऐसा प्रतीत हुआ कि रॉकेट एक अदृश्य ढाल को मार रहे थे। इजरायल के सैन्य प्रवक्ता जोनाथन कॉनरिकस के अनुसार, फिलिस्तीनी आतंकवादियों ने इज़राइल में गाजा से 1,500 से अधिक रॉकेट दागे हैं क्योंकि यरूशलेम में ताजा ताजा लड़ाई भड़कनी शुरू हो गई थी।

हालांकि, इज़राइल के Iron Dome जो कि एक प्रकार का हवाई रक्षा प्रणाली है उसके कारण 400 के आसपास राकेट गाजा पर ख़त्म कर दिया गया, जो 90 प्रतिशत से अधिक की सफलता दर के साथ हमास द्वारा दागे गए रॉकेटों को रोकना और नष्ट करना जारी है। सोमवार को रॉकेट लॉन्च होने के बाद से इसराइल में सात लोगों की मौत हो गई है – जवाबी हमले में गाजा और वेस्ट बैंक में छह नागरिक और एक सैनिक समेत कई दर्जनों के मारे जाने की खबर है। आईडीएएफ ने गाजा पट्टी में रॉकेट उत्पादन और भंडारण सुविधाएं समेत लगभग 600 ठिकानों पर हमला किया है।

आखिर क्या है Iron Dome

Iron Dome

Iron Dome इजरायल की हवाई रक्षा प्रणाली है। राफेल एडवांस्ड डिफेंस सिस्टम्स और इज़राइल एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज द्वारा विकसित, यह एक मोबाइल ऑल-वेदर एयर डिफेंस सिस्टम है, जिसे छोटी दूरी के रॉकेट और आर्टिलरी शेल को 4 किलोमीटर से 70 किलोमीटर दूर तक की दूरी पर दागने और नष्ट करने के लिए बनाया गया है, इससे पहले कोई भी राकेट एक इजरायली आबादी वाले क्षेत्र को लक्ष्य बनाकर हिट करे।

इसकी खासियत यह है कि इसे कोहरे, धूल भरी आंधी, कम बादलों और बारिश सहित सभी मौसम की स्थितियों में संचालित किया जा सकता है। I-DOME सिस्टम का एक मोबाइल संस्करण है, जिसे एक ट्रक पर तैनात किया जा सकता है, जबकि C-DOME एक नौसैनिक संस्करण है।

Iron Dome
Iron Dome

एरियल डिफेंस सिस्टम जनसंख्या और महत्वपूर्ण संपत्तियों की सुरक्षा करता है और इसे संपार्श्विक क्षति को कम करने के लिए रणनीतिक रूप से इस्तेमाल किया जा सकता है। यह C-RAM, सटीक निर्देशित मिसाइल, क्रूज मिसाइल, मानव रहित हवाई वाहन और वायु-श्वास खतरों सहित आने वाले खतरों की एक श्रृंखला का आसानी से पता लगा सकता है, उनका विश्लेषण और अवरोधन कर सकता है। सिस्टम ने अब तक 2,000 से अधिक आने वाले लक्ष्यों में 90 % से अधिक की सफलता दर के साथ बाधित किया है।

Chandan Singh

Chandan Singh is a Well Experienced Hindi Content Writer working for more than 4 years in this field. Completed his Master's from Banaras Hindu University in Journalism. Animals Nature Lover.