Yoga Day 2021: PM Modi ही नहीं, रामनाथ कोविंद से केजरीवाल तक, फिट रहने के लिए देश के ये नेता भी करते है योग

Yoga Day 2021 | आज अंतरराष्ट्रीय योग दिवस है, योग के द्वारा हम अपने शरीर को स्वस्थ रख सकते है, योगा करने से मन की शांति भी मिलती है, आज के समय में बहुत से लोग योग करने लगे हैं और ऐसे बहुत से लोग है जिन्होंने योग को अपनी दिनचर्या में शामिल कर लिया है। आप तो ये जानते है कि हमारें देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी प्रतिदिन नियमित रूप से योग (Yoga Day 2021) करते है और वो देश की जनता से भी योग करने की अपील करते रहते है, आज हम आपको देश के 10 ऐसा नेताओं के बारे में बताने जा रहे है जो खुद को फिट रखने के लिए योगा करते है।

Yoga Day 2021: प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी

Yoga Day 2021

Yoga Benefits: नियमित योग से 30 की उम्र में भी दिखेंगे 20 वर्ष के जैसे, करें ये योगासन

देश के वर्तमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हमेशा से ही अच्छी सेहत और योगा के लिए देश की जनता को प्रोत्साहित करते रहते है, मोदी जी अभी 70 साल के हो चुके है लेकिन इस उम्र में भी इतना फिट रहने की वजह उनका नियमित रूप से योगा करना है। पीएम प्रतिदिन सुबह योग करते है, 2015 में पीएम मोदी की सिफारिश पर ही पूरे विश्व में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने की शुरूआत की गई थी।

राजनाथ सिंह

देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह अभी 69 वर्ष के है, इतनी उम्र होने के बावजूद भी वो प्रतिदिन योग और व्यायाम करते है, इसके अलावा राजनाथ सिंह प्रतिदिन पैदल भी चलना पसंद करते है इसलिए वो दिन में कम से कम दो बार लगभग 20 मिनट के लिए पैदल चलते है। अपने शरीर को लेकर इतनी सजगता होने की वजह से ही रक्षा मंत्री इतनी उम्र में भी काफी फिट है।

उप-राष्ट्रपति वेंकैया नायडू

Yoga Day 2021

International Yoga Day 2021: योग दिवस पर खेल मंत्री किरेन रिजिजू का ऐलान, 9 राज्यों में खुलेंगे 25 फिट इंडिया योग केंद्र, देखें सूची

देश के उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू भी हर दिन योगा करना पसंद करते है, वर्तमान में उनकी उम्र 71 वर्ष है, पिछले वर्ष योगा दिवस के दिन उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने अपनी एक तस्वीर शेयर की थी जिसमें वो अपनी पत्नी के साथ योगा करते हुए नजर आ रहे थे। इसके अलावा वेंकैया नायडू बैडमिंटन खेलना भी पसंद करते है और उन्होंने अपने कार्यालय के कर्मचारियों की एक बैडमिंटन टीम भी बनाई हुई है।

खेल मंत्री किरण रिजिजू

किरण रिजिजू जो देश के खेल मंत्री है उन्हें हमने अक्सर योगा और व्यायाम करते हुए देखा है, किरण रिजिजू को साइक्लिंग करना भी बेहद पसंद है, अक्सर वो सोशल मीडिया पर अपनी तस्वीरें साझा करते रहते है। योग को लेकर किरण रिजिजू ने हाल में ही कहा था कि योग से बेहतर कोई इलाज नहीं है।

राहुल गांधी

देश की सबसे पुरानी राजनीतिक पार्टी कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी भी 51 वर्ष के होने के बावजूद काफी फिट है, राहुल गांधी भी नियमित रूप से योगा और मेडिटेशन करते है, राहुल गांधी को अक्सर मेडिटेशन सेंटर का भी भ्रमण करते हुए देखे गए है।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल

देश की राजधानी दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल 52 वर्ष के हो चुके है लेकिन अभी भी खुद को सेहतमंद रखने के लिए नियमित रूप से पैदल चलना और योगा करना पसंद करते है। अक्सर अरविंद केजरीवाल को उनके आवास पर योगा करते हुए देखा गया है।

रेल मंत्री पीयूष गोयल

Yoga Day 2021

देश का रेल मंत्रालय संभालने वाले रेल मंत्री पीयूष गोयल अपने शरीर का खास ध्यान रखते है इसलिए वो योग करते है और लोगों को भी फिट रहने के लिए योग करने की सलाह देते है।

जेपी नड्डा

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा 60 साल के हो चुके है और सेहतमंद रहने के लिए हर दिन योग करते है, वो खुद भी लोगों से योग करने की अपील करते रहते है, उनका कहना है कि योग करने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता काफी ज्यादा बढ़ती है।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद

Yoga Day 2021

देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद राष्ट्रपति भवन में प्रतिदिन योग करते है, राष्ट्रपति भवन के एक अधिकारी के मुताबिक राष्ट्रपति नियमित रूप से योग करते है। पिछले साल योग दिवस के दिन ही राष्ट्रपति ने योगा करते हुए अपनी तस्वीर शेयर की थी।

स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन

देश के स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन 69 वर्ष के होने के बावजूद फिट रहने के लिए हर दिन योगा करते है, योग के अलावा डॉ हर्षवर्धन साइक्लिंग करना भी पसंद करते है, अक्सर उन्हें दिल्ली की सड़कों पर साईकल चलाते हुए देखा गया है।

%d bloggers like this: