News

Total India Lockdown: इस दिन से देशभर में फिर लगेगा सम्पूर्ण लॉकडाउन! जानें राज्यों का क्या है विचार?

Total India Lockdown | कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर ने देश में भयावह रूप ले लिया है और हर दिन यह पहले से भी दोगुना ज्यादा गुना तेजी से फैल रहा है। नए केस के मामलों में हर दिन रिकॉर्ड टूट रहा है। इस वर्ष अप्रैल में पिछले साल सितबंर-अक्टूबर जैसा हाल हो गया है, जहां कोरोना से संक्रमित मरीजों के आंकड़े लगातार बढ़ते जा रहे हैं। देश में छह महीने यानि 182 दिन बाद पहली बार रिकॉर्ड 93 हजार से ज्यादा नए कोरोना केस दर्ज किए गए हैं। 24 मार्च से लगातार 50 हजार से ज्यादा कोरोना केस आ रहे हैं जिसके बाद से कई कई राज्यों ने एक बार फिर से लॉकडाउन (Total India Lockdown) की प्रक्रिया को अपनाना शुरू कर दिया है।

Total India Lockdown पर राज्यों की राय

Total India Lockdown

एक समय ऐसा था जब देश में कोरोना संक्रमण की संख्या घटने लगी थी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार इस साल 1 फरवरी को 8,635 नए कोरोना केस दर्ज किए गए थे। एक दिन में कोरोना मामलों की ये संख्या इस साल सबसे कम थी जबकि, शनिवार 3 अप्रैल को भारत में एक दिन में 90 हजार से भी ज्यादा नए कोविड -19 के नए मामले दर्ज किए गए, जो लगभग साढ़े छह महीने में सबसे अधिक दैनिक वृद्धि है। वर्तमान में कुल संक्रमितों की संख्या 1,24,85,509 है। इस दौरान 513 और लोगों की मौत के बाद कुल मृतकों की संख्या बढ़कर 1,64,623 हो गई है।

महाराष्ट्र, पंजाब, दिल्ली, कर्नाटक, छत्तीसगढ़, केरल, गुजरात, मध्य प्रदेश, हरियाणा, तमिलनाडु और चंडीगढ़ शामिल है। इन राज्यों में सबसे ज्यादा केस महाराष्ट्र और दिल्ली में है। ऐसे में जनता के मन में सम्पूर्ण लॉकडाउन (Total India Lockdown) को लेकर डर आने लगा है।

कोरोना पर सरकार की राय

महाराष्ट्र:- वर्तमान में सबसे ज्यादा केस महाराष्ट्र में आ रहे है। बढ़ते के आंकड़ों को देखते हुए उद्धव ठाकरे ने लॉकडाउन लगाने के संकेत दिए। उन्होंने कहा ‘महाराष्ट्र में लोग डरे हुए हैं अगर कोरोना से ऐसे ही हालात बने रहे तो मैं लॉकडाउन लगाने से मना नहीं कर सकता।’

दिल्ली:- देश के लिए भले ही यह कोरोना की दूसरी लहर हो पर दिल्ली में यह लहर चौथी बार है। अनुवर्ती आंकड़ों को देखते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल ने आपात बैठक की जिसमें उन्होंने साफ कर दिया कि दिल्ली सरकार का लॉकडाउन लगाने का कोई विचार नहीं है। अगर भविष्य में जरूरत पड़ी तो लोगों से राय मशवरा करके कोई दूसरा हल निकाला जाएगा।

Total India Lockdown

पुणे:- महाराष्ट्र के पुणे में आंशिक लाकडाउन लगा दिया गया है। 1 सप्ताह के लिए शाम 6:00 बजे से सुबह 6:00 बजे तक कर्फ्यू लगाया गया है। इस दौरान हर तरह के मॉल्स, सिनेमा हॉल, रेस्टोरेंट, खाने की दुकान है आदि बंद रहेंगें। होम डिलीवरी की सेवा प्रदान की जाएगी साथ ही स्कूल व कॉलेज को 30 अप्रैल तक के लिए बंद कर दिया गया है।

यूपी:- यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोरोना को देखते हुए कक्षा 8 तक के सभी स्कूलों को 11 अप्रैल तक के लिए बंद कर दिया है। साथ ही निर्देश दिए की ‘सभी जिलों में अधिकारी तय करें कि कक्षा 9 से 12 तक की शिक्षा ग्रहण कर रहे बच्चों के स्कूल में आगमन के दौरान स्कूल में कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन हो अगर ऐसा नहीं होता है तो फिर स्कूल के खिलाफ कार्रवाई करने में जरा भी संकोच न करें।

राज्यों जहाँ कोरोना से अब नहीं हो रही कोई मौत

कोरोना वायरस में लगातार मौतें हो रही हैं, लेकिन देश के कुछ राज्य ऐसे भी हैं, जहां कोरोना से अब एक भी संक्रमित शख्स की मौत नहीं हो रही है। ये जानकारी स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी ताजा आंकड़ों से मिली है। ये कुछ राज्य हैं- अंडमान व निकोबार, अरुणाचल प्रदेश, असम, बिहार, दादरा नगर हवेली, लद्दाख, लक्षद्वीप, मिजोरम, नागालैंड, सिक्किम, त्रिपुरा आदि।