News

Spring Season 2021: Google ने वसंत ऋतु के स्वागत में बनाया खास Doodle

Google Doodle ने आज शनिवार को उत्तरी गोलार्ध में वसंत 2021 (Spring 2021) की शुरुआत का जश्न मना रहा है। Spring Season 2021, 20 मार्च से शुरू होता है और 21 जून को समाप्त होता है। सीजन के पहले दिन को चिह्नित करते हुए, स्प्रिंग इक्विनॉक्स (Spring Equinox) एक ऐसा दिन होता है जब दिन और रात लंबाई में बराबर होते हैं। इक्विनॉक्स शब्द लैटिन से बराबर और रात के लिए इस्तेमाल होता है। दुनिया में लगभग हर जगह, रात और दिन 12 घंटे लंबे होंगे।

Spring Season 2021: Google Doodle

Spring Season 2021: Google Doodle

इक्विनॉक्स (Equinox) का उपयोग मौसम के परिवर्तन को चिह्नित करने के लिए किया जाता है, क्योंकि रात की तुलना में दिन को हल्का बनाने के लिए प्रकाश बदलाव का संतुलन है। यह सर्दियों के मौसम के अंत का प्रतीक है और लोगों को गर्म दिनों के आगमन के बारे में सूचित करता है।

इक्विनॉक्स के दिन, सूरज पूर्व में सीधे उगता है और सीधे पश्चिम में अस्त होता है। यदि आप उन दिशाओं का सामना कर रहे हैं, तो वर्ष में अन्य समय, यह ऑफ-सेंटर दिखाई देता है। मार्च और सितंबर में हर साल दो इक्विनॉक्स होते हैं। मार्च इक्विनॉक्स उस क्षण को चिह्नित करता है जब सूर्य आकाशीय भूमध्य रेखा को पार करता है – जो पृथ्वी के भूमध्य रेखा के ऊपर आकाश में काल्पनिक रेखा है- सितंबर में दक्षिण से उत्तर और इसके विपरीत में होती है।

इस वर्ष, Google Doodle ने Spring Season 2021 को एक एनिमेटेड हेजहोग के साथ चिह्नित किया है, जिसमें इसकी पीठ पर स्पाइक्स के बजाय फूल हैं। यह मधु मक्खियों और उसके चारों ओर लाल और नीले फूलों को दर्शाता है जो Google शब्द को दर्शाता है।

Chandan Singh

Chandan Singh is a Well Experienced Hindi Content Writer working for more than 4 years in this field. Completed his Master's from Banaras Hindu University in Journalism. Animals Nature Lover.