News

Coronavirus पर केंद्र सरकार का अलर्ट, PM Narendra Modi ने बुलाई हाई लेवल अर्जेंट मीटिंग

Coronavirus का स्तर का स्तर लगातार बढ़ता जा रहा है। पिछले कुछ दिनों से संक्रमित ओके आंकड़े लगातार बढ़ते जा रहे हैं। ऐसी स्थिति को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एक उच्चस्तरीय बैठक में देशभर में कोविड-19 की वर्तमान स्थिति और जारी टीकाकरण अभियान की समीक्षा कर रहे हैं। इस बैठक में कैबिनेट सचिव, प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव, केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी शामिल हैं। पीएम मोदी वरिष्‍ठ अफसरों के साथ कोरोना संक्रमण (Coronavirus) के मुद्दे पर चर्चा कर रहे हैं। कहा जा रहा है कि कोरोना संक्रमण के इस बेकाबू होते हालात पर नियंत्रण के लिए इस बैठक में कोई अहम निर्णय भी लिया जा स‍कता है।

Coronavirus का लगातार बढ़ रहा स्तर

Urgent Meeting on Covid19

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सुबह आठ बजे तक जारी आंकड़ों के अनुसार 19 सितंबर के बाद से कोरोना वायरस संक्रमण के एक दिन में सामने आए ये सबसे अधिक मामले हैं। 19 सितंबर को कोविड-19 के 93,337 मामले आए थे‌। रविवार को देश में संक्रमण के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 1.24 करोड़ से अधिक हो गई है। वहीं रविवार के आंकड़ों के अनुसार महामारी से 513 और लोगों के जान गंवाने से मृतकों की संख्या बढ़कर 1,64,623 हो गई है। देश में अब भी 6,91,597 मरीज कोविड-19 का इलाज करा रहे हैं जो संक्रमण के कुल मामलों का 5.54 प्रतिशत है। स्वस्थ होने वाले लोगों की दर गिरकर 93.14 प्रतिशत रह गई है।

सील हुई महाराष्ट्र की सीमा

वर्तमान में देश भर में सबसे अधिक कोरोनावायरस महाराष्ट्र में आ रहे हैं। एक दिन में करीब 50 हजार नए मामले मिलने के बाद उद्धव ठाकरे सरकार आपात स्थिति से निपटने की तैयारियों में बड़े स्तर पर जुट गई है। मौजूदा हालात को देखते हुए सीएम शिवराज ने कहा है कि जल्द ही छत्तीसगढ़ से आने-जाने पर भी प्रतिबंध लगेगा। मध्य प्रदेश में कोरोना के बिगड़े हालात के बाद कई शहरो में हर रविवार को लॉकडाउन लगाया जा रहा है।

वैक्सीनेशन पर चर्चा

कोविड की बढ़ती रफ्तार को देखते हुए देश में एक अप्रैल से टीकाकरण की रफ्तार में भी तेजी आई है। टीकाकारण की बात करें तो अभी 45 वर्ष तक के लोगों को टीका लगाया जा रहा है। इस प्रक्रिया में अब तक 7,59,79,651 डोज लोगों को दी जा चुकी हैं। पिछले 24 घंटों में 27,38,972 डोज दी गईं। इसी के साथ देश में वैक्सीनेशन के तीसरे चरण की शुरुआत पर भी जोर दिया जा रहा है। इसी बीच सरकार को वैक्सीनेशन रेट में गड़बड़ी की भी शिकायत मिली है। हेल्थ केयर वर्कर्स और फ्रंटलाइन वर्कर्स की स्टूडियो में फर्जी तरीके से रजिस्ट्रेशन कराए जाने की खबर सामने आने के बाद केंद्र सरकार ने तत्काल प्रभाव से इनके नए रजिस्ट्रेशन पर रोक लगा दी है।