News

Lockdown Again: अप्रैल से सम्पूर्ण देश में एक बार फिर लग रहा हैं सख्त लॉकडाउन!

न्यूज़ डेस्क | जब ये मार्च का महीना शुरू हुआ था तो जिस रफ्तार से कोरोना के केस कम हो रहे थे तो उसे देखकर यही लग रहा था कि देश ने कोरोना पर पूर्ण नियंत्रण हासिल कर लिया हैं लेकिन एक बार फिर तेजी से बढ़ते हुए कोरोना केस की वजह से देश में स्थिति खराब होती जा रही हैं। जिस तरह से कोरोना के केस बढ़ रहे हैं उसे देखकर अब लोगों को यही डर सता रहा हैं कि कही देश में फिर से सम्पूर्ण लॉकडाउन (Lockdown Again) ना लगा दिया जाए। आज के इस लेख में हम यहीं जानने की कोशिश करेंगे कि क्या बढ़ते कोरोना केस की वजह से देश में सम्पूर्ण लॉकडाउन लगाया जा सकता हैं।

Lockdown Again: 5 राज्य हैं सबसे ज्यादा प्रभावित

Lockdown Again

देश में दुबारा से तेजी से फैलते हुए कोरोना केस से सबसे ज्यादा प्रभावित 5 राज्य हैं जिनमे नए कोरोना केस के लगभग 80 फीसदी मामले सामने आए हैं। ये राज्य महाराष्ट्र, कर्नाटक, मध्यप्रदेश, गुजरात और पंजाब हैं, इन राज्यों की कोरोना के चलते हालत बहुत ज्यादा खराब हैं जिस वजह से यहां की राज्य सरकारों ने सख्त नियम बना दिये हैं।

Alert: अप्रैल-मई के माह में अपने चरम पर रहेगी Coronavirus की दूसरी लहर

लॉकडाउन पर अफवाहों से बचें

देश में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए सोशल मीडिया पर ऐसी बाते चल रही हैं कि देश में एक बार फिर से लॉकडाउन लगाया जा सकता हैं लेकिन फिलहाल भारत सरकार द्वारा लॉकडाउन को लेकर कुछ भी नहीं कहा हैं इसलिए जब तक केंद्र सरकार की तरफ से कुछ जानकारी नहीं मिलती हैं तब तक किसी भी तरह की अफवाह से बचें। अगर देश में कोरोना के चलते लॉकडाउन लगाने की नौबत आती भी हैं तो इस बार देश में लॉकडाउन नहीं बल्कि राज्यों के अनुसार लॉकडाउन लगाया जा सकता हैं।

क्या 14 अप्रैल से देश में लगेगा लॉकडाउन ?

Lockdown Again

देश में बढ़ते कोरोना केस को लेकर अभी हाल में ही एक रिपोर्ट सामने आई हैं जिसमें ये कहा जा रहा हैं कि पूरे देश मे 14 अप्रैल से लॉकडाउन लगाया जा सकता हैं कहा जा रहा हैं कि केंद्र सरकार कोरोना के बढ़ते हुए मामलों पर 10 अप्रैल तक निगाह बना कर रखेगी और लॉकडाउन को लेकर 14 अप्रैल के बाद कोई फैसला लिया जा सकता हैं। लेकिन कहा जा रहा हैं कि इस बार लॉकडाउन लगाने का फैसला पीएम मोदी नहीं बल्कि राज्यों के मुख्यमंत्री ही लेंगे और जिस राज्य में कोरोना के हालात जैसे होंगे वैसे ही वहां पर लॉकडाउन लगाने की निर्णय लिया जाएगा।

Lockdown India Again | भारत में लॉकडाउन पर बड़ा ऐलान, सरकार ने दिया जवाब

राज्यों के हिसाब से हो सकता है लॉकडाउन

लॉकडाउन लगाने का फैसला इस बार राज्य सरकारों द्वारा ही लिया जाएगा, जैसेकि इस समय महाराष्ट्र में कोरोना की वजह से हालात बदतर हैं तो फिलहाल महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में लॉकडाउन लगा दिया गया हैं तो कुछ हिस्सों में नाईट कर्फ्यू तक लगा दिया गया हैं। महाराष्ट्र के अलावा गुजरात, पंजाब और मध्यप्रदेश के कुछ हिस्सों में भी आंशिक लॉकडाउन या नाईट कर्फ्यू लगाया हुआ हैं, जिस प्रकार से कोरोना के केस बढ़ रहे हैं उसे देखकर यहीं उम्मीद लगाई जा रही हैं देश में भले ही सम्पूर्ण लॉकडाउन ना लगें लेकिन राज्यों में लॉकडाउन लग सकता हैं।