News

Lockdown Again: आज रात 12 बजे से यहाँ लगेगा लॉकडाउन, जान लें क्या खुलेगा और क्या नहीं

Lockdown Again | देश में एक बार फिर से कोरोना के केस तेजी से बढ़ने लगे हैं, फरवरी के मध्य से ही कोरोना के नए केसों में भारी वृद्धि देखी जा रही हैं, कोरोना के नए केस देश के कुछ राज्यों में ज्यादा हैं जैसे कि महाराष्ट्र, केरल, कर्नाटक, पंजाब, गुजरात और मध्यप्रदेश इत्यादि। सबसे ज्यादा बुरी हालत तो महाराष्ट्र की हैं जहां प्रतिदिन कोरोना के बढ़ते हुए केसों की संख्या एक नया रिकॉर्ड बनाती जा रहीं हैं, वैसे तो फिलहाल देश में बढ़ते हुए कोरोना केसों को देखकर राष्ट्रीय स्तर पर तो किसी तरह के लॉकडाउन की घोषणा नहीं की गई हैं लेकिन कोरोना के बढ़ते प्रसार को लेकर राज्यों ने अपने यहां एक बार फिर से लॉकडाउन (Lockdown Again) घोषित कर दिया हैं। आइये अब जानते हैं कि देश के कौन से हिस्से में आज रात 12 बजे से लॉकडाउन लगने जा रहा हैं।

Lockdown Again: रात 12 बजे से यहाँ लग रहा लॉकडाउन

962942 959508 lockdown

महाराष्ट्र में कोरोना के चलते हालात काफी बिगड़ चुके हैं जिसको लेकर राज्य सरकार अब किसी भी लापरवाही बरतने के मूड में नहीं हैं इसलिए महाराष्ट्र के नंदुरबार जिले में आज रात 12 बजे से यानी 31 मार्च की रात 12 बजे से लेकर 15 अप्रैल रात 12 बजे तक पूर्ण लॉकडाउन (Lockdown Again) लगाने की घोषणा कर दी गई हैं। नंदुरबार जिला प्रशासन द्वारा ये कदम जिले में बढ़ते कोरोना केस को लेकर किया गया हैं, अगर कोरोना केस की संख्या की बात करें तो यहां प्रतिदिन 400 के लगभग नए कोरोना मरीज मिल रहे हैं। 

लॉकडाउन के दौरान क्या रहेगा बंद

नंदुरबार जिले में 31 मार्च की मध्यरात्रि से ही लॉकडाउन लगा दिया जायेगा, लॉकडाउन की स्थिति में सभी सिनेमा हॉल, धार्मिक स्थल, बाजार बंद रहेंगे। इसके अलावा लोकल ट्रांसपोर्ट और किसी भी तरह के वाहन सड़कों पर नहीं चलेंगे, जिले में मौजूद पेट्रोल पंप केवल आवश्यक सेवाओं और सरकारी अधिकारियों की गाड़ी हेतु ही ईंधन देंगे। जिला प्रशासन अधिकारी के अनुसार पेट्रोल पंप पर ईंधन देने से पहले पेट्रोल पंप कर्मचारी वाहन मालिकों के आईडी प्रूफ की जांच करेंगे। इसके अलावा सभी कार्यालय, दफ्तर भी लॉकडाउन के दौरान बंद ही रहेंगे, जिला प्रशासन के द्वारा लोगों से लॉकडाउन के दौरान घरों में ही रहने की अपील की जा रही हैं और उनसे मास्क लगाना, सामाजिक दूरी का पालन करना और हाथों को बार-बार धोने के लिए भी कहा जा रहा हैं।

maha1615268068659

लॉकडाउन के दौरान किसमें मिलेगी छूट

नंदुरबार जिला प्रशासन के द्वारा लगाए जा रहे लॉकडाउन के दौरान वैसे तो स्कूल, कॉलेज और सभी कोचिंग संस्थान बंद रहेंगे लेकिन ऑनलाइन क्लास पहले की तरह जारी रहेगी। इसके अलावा खाने-पीने के समान की दुकानें और सब्जी की दुकानें सुबह 6 बजे से लेकर 11 बजे तक ही खुलेंगी। इसके अलावा लॉकडाउन के दौरान किसी भी अन्य तरह की छूट नहीं दी जाएगी। नंदुरबार जिला प्रशासन द्वारा ये कदम जिले में बढ़ते कोरोना केस को रोकने के लिए एक कारगर कदम साबित हो सकता हैं। (Lockdown Again) लॉकडाउन का सख्ती से पालन करवाने के लिए जिले में पुलिस बल तैनात रहेगा और लॉकडाउन का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाएगी।