News

Hindi Diwas : सिर्फ भारत ही नहीं दुनिया के कई देशों में अपना रस घोलती है हिंदी भाषा की मिठास

Hindi Diwas : भारत में हर साल 14 सितंबर को हिंदी दिवस मनाया जाता। हिंदी एकमात्र ऐसी भाषा है, जो दुनिया में तीसरी सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषा है। भारत (India) में 22 भाषाएं और उनकी 72507 लिपि हैं। एक ही देश में इतनी सारी भाषाओं और विविधताओं के बीच हिंदी एक ऐसी भाषा है, जो हिंदुस्तान को जोड़ती है। साथ ही यह दुनिया के अन्य देशों में बसे भारतीयों को भी एक दूसरे से जोड़ने का काम करती है। क्या आप जानते है कि भारत के अलावा एक और ऐसा देश है जिसकी आधिकारिक भाषा हिंदी (Official Language Hindi) है। इसके अलवा कई ऐसे देश है जहां हिंदी भाषा बोली जाती है। आज हिंदी दिवस (Hindi Diwas) के अवसर पर चलिए आपको बताते है कि और किन-किन देशों में हमारी राजभाषा बोली जाती है। इसकी मिठास और कहां-कहां तक फैली हुई है…

Hindi Diwas

Hindi Diwas का इतिहास

1947 में जब भारत को अंग्रेजों से आजादी मिली तो देश के सामने एक राजभाषा के चुनाव को लेकर बड़ा सवाल था। भारत में सैकड़ों तरह की भाषाएं और बोलियां बोली जाती हैं। ऐसे में राष्ट्रभाषा के रूप में किसे चुना जाए ये बड़ा प्रश्न था। काफी मंथन के बाद संविधान सभा ने देवनागरी लिपी में लिखी हिन्दी को राष्ट्र की आधिकारिक भाषा के तौर पर स्वीकार किया। भारत के संविधान में भाग 17 के अनुच्छेद 343 (1) में कहा गया है कि राष्ट्र की राजभाषा हिंदी (Hindi) और लिपि देवनागरी होगी। प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू (Pt. Jawaharlal Nehru) ने इस दिन के महत्व देखते हुए हर साल 14 सितंबर को हिंदी दिवस मनाए जाने की घोषणा की।

Hindi Diwas का महत्व

हिन्दी भाषा के उत्थान और भारत में राष्ट्रभाषा का सम्मान दिलाने के लिए ही हिन्दी दिवस मनाया जाता है। हिन्दी दिवस को पूरे एक हफ्ते तक सेलिब्रेट किया जाता है, जिसे हिन्दी पखवाड़ा कहते हैं। इस दौरान स्कूलों से लेकर ऑफिसों तक में इसे सेलिब्रेट किया जाता है। इसके तहत निबंध प्रतियोगिता, भाषण, काव्य गोष्ठी, वाद-विवाद जैसी प्रतियोगिताएं आयोजित की जाती हैं।

Hindi Diwas

इस देश की आधिकारिक भाषा भी है हिंदी

भारत के अलावा भी एक देश ऐसा है, जहां कि आधिकारिक भाषा हिंदी है। दक्षिण प्रशांत महासागर के मेलोनेशिया में स्थित इस देश का नाम फिजी (Fiji) है। भारत की तरह ही फिजी भी ब्रिटेन से आजाद हुआ है। ब्रिटेन ने इस द्वीप (Island) पर कब्जा कर इसे अपना एक उपनिवेश बना लिया था। फिजी में काफी संख्या में भारतीय (Indian) रहते हैं।

Hindi Diwas

इन देशों में भी बोली जाती है हिंदी

भारत के बाहर हिंदी (Hindi) जिन देशों में बोली जाती है, उनमें पाकिस्तान, श्रीलंका, मालदीव, भूटान, नेपाल, बांग्लादेश, म्यांमार, इंडोनेशिया, सिंगापुर, थाईलैंड, चीन, जापान, ब्रिटेन, जर्मनी, न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका, मॉरिशस, यमन, युगांडा, त्रिनिदाद एंड टोबैगो, कनाडा और फिजी हैं। इनके अलावा भी कुछ ऐसे देश हैं, जहां हिंदी बोलने वाले लोग रहते हैं। इनमें इंग्लैंड, अमेरिका और मध्य एशिया के कुछ देश शामिल हैं।

Hindi Diwas

यूनेस्को की 7 भाषाओं में भी शामिल है हिंदी

हिन्दी के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए सरकार की ओर से इसे संयुक्त राष्ट्र की आधिकारिक भाषा बनाने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। वैसे यूनेस्को की सात भाषाओं में हिन्दी पहले से ही शामिल है। बता दें कि भारत के बाहर, दक्षिण अफ्रीका में 890,292, नेपाल में 8 लाख, अमेरिका में 648,983, मॉरीशस में 685,170, यमन में 232,760, युगांडा में 147,000, सिंगापुर में 5,000, नेपाल में 8 लाख, न्यूजीलैंड में 20 हजार और जर्मनी में 30 हजार लोग हिंदी बोलते हैं।

बता दें कि आजादी के बाद देश में हिंदी के उत्थान के लिए 14 सितम्बर, 1949 को हिंदी को राजभाषा का दर्जा दिया गया था। वहीं, राष्ट्रभाषा प्रचार समिति की सिफारिश के बाद से 1953 से हर साल 14 सितंबर को हिंदी दिवस मनाया जाने लगा। भारत में करीब 77% लोग हिन्दी बोलते, समझते और पढ़ते हैं।

हमसे जुड़े तथा अपडेट रहने के लिए आप हमें Facebook Instagram Twitter Sharechat Koo App YouTube Telegram पर फॉलो व सब्सक्राइब करें