News

LPG Cylinder : सब्सिडी से लेकर बुकिंग तक गैस सिलेंडर को लेकर जारी हुए नए नियम, यहाँ पढ़ें

LPG Cylinder New Rule : देश में गैस सिलेंडर को लेकर एक बार फिर से नए नियम जारी किये गए हैं जिसके बारे में आम जनता को जान लेना अति आवश्यक है. बता दें कि अगर आप भी गैस सिलेंडर का इस्तेमाल करते हैं तो सबसे पहले आपको बता दें कि अब आप सिर्फ सिमित संख्या में ही सिलेंडर की बुकिंग करा पायेंगे. आइये जान लेते हैं कि इस नए नियम के जारी होने के बाद एक माह में कितने और साल भर में आप कितने सिलेंडर की बुकिंग करा सकते हैं.

फिक्स हो गई LPG Cylinder की संख्या

LPG Cylinder Subsidy New Rules

आपकी जानकारी के लिए बताते चलें कि इस नए नियम के अंतर्गत अब से रसोई गैस सिलेंडर की बुकिंग संख्या को ग्राहकों के लिए फिक्स कर दिया गया है. यानी अब किसी भी LPG Cylinder ग्राहक को एक वर्ष में मात्र 15 सिलेंडर की ही बुकिंग करा सकता है. इसका मतलब यह हुआ कि अब आप सालाना 15 से ज्यादा सिलेंडर नहीं ले पाएंगे. वहीं, एक माह में कोई भी ग्राहक अधिकतम 2 सिलेंडर की ही बुकिंग करा पायेगा.

सिर्फ इन्हें ही मिलेगी सब्सिडी

LPG Cylinder लेने के लिए नए नियम बना दिए गए हैं, हालाँकि इसके पहले सिलेंडर बुकिंग के लिए महीनों या फिर सालों का ऐसा कोई भी कोटा तय नहीं था. जानकारी के मुताबिक, नए नियम के अनुसार 1 वर्ष में सब्सिडी वाले सिलेंडरों की संख्या सिर्फ 12 हो गई है अगर आपकी आवश्यकता ज्यादा है तो आप अधिकतम 15 सिलेंडर की बुकिंग करा पायेंगे लेकिन यहाँ पर ध्यान देने वाली बात ये है कि सब्सिडी केवल 12 सिलेंडर तक ही मिलेगी मिलेगी, उसके बाद के 3 बुकिंग में आपको किसी प्रकार की कोई सब्सिडी नहीं मिलेगी.

अक्टूबर से नए रेट्स

LPG Cylinder की कम्पनी IOC के अनुसार, 1 अक्टूबर से गैस की नई कीमतों को जारी कर दिया गया था, जिसके बाद दिल्ली में सिलेंडर की कीमत 1053 रुपये, मुंबई में 1052.5 रुपये, चेन्नई में 1068.5 रुपये और कोलकाता में 1079 रुपये है. अब देखना ये है कि क्या इस नए नियम से देश की जनता पर असर पड़ेगा या नहीं और अगर पड़ेगा तो कितना.

हमसे जुड़े तथा अपडेट रहने के लिए आप हमें Facebook Instagram Twitter Sharechat Koo App YouTube Telegram पर फॉलो व सब्सक्राइब करें

Chandan Singh

Chandan Singh is a Well Experienced Hindi Content Writer working for more than 4 years in this field. Completed his Master's from Banaras Hindu University in Journalism. Animals Nature Lover.