News

अब Credit Card भी UPI से हो सकेंगे लिंक, RBI ने इन 3 बैंकों को दी मंजूरी

Credit Card On UPI : क्रेडिट कार्ड धारकों के लिए अच्छी खबर, अब आप आसानी से अपने क्रेडिट कार्ड (Credit Card) को यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) से लिंक कर कहीं से भी पेंमेंट कर सकते हैं। इसे लेकर आरबीआई ने यूपीआई को क्रेडिट कार्ड से लिंक करने की परमिशन दे दी है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने UPI नेटवर्क पर RuPay क्रेडिट कार्ड को लॉन्च किया है। आरबीआई के इस कदम से Credit Card धारकों को बड़ा प्रॅाफिट मिलेगा। साथ ही दुकानदारों को भी लाभ होगा और उनकी बिक्री में बढ़ेगी।

Credit Card आसानी से UPI से होगा लिंक

Credit Card

इस लेकर नेशनल पेमेंट्स कॉर्प ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) ने एक बयान जारी कर कहा है कि ग्राहकों को इस सुविधा से काफी लाभ होगा। वहीं, व्यापारी वर्ग भी इससे फायदे में रहेंगे। बता दें कि अभी सभी का UPI Debit Card बैंक खातों के जरिए जुड़ा हुआ है। लेकिन आरबीआई की इस पहल से अब कोई भी अपने RuPay Credit Card को आसानी से यूपीआई से लिंक कर सकता है। बता दें कि, अभी इस सुविधा का लाभ तीन नेशनल बैंक के कस्टमर उठा सकते है, जिसमें पंजाब नेशनल बैंक, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया और इंडियन बैंक शामिल है।

कस्टमर की सुविधा के लिए UPI Lite लॉन्च

वहीं RBI गवर्नर ने UPI Lite की सेवा को भी ग्राहकों की सुविधा के लिए लॉन्च किया है। ध्यान रहें यह सुविधा कम वैल्यू के ट्रांजैक्शन के लिए ही उपलब्ध होगी। यह ऑन-डिवाइस वॉलेट की सहायता से वर्क करेगा। UPI लाइट से पेमेंट करने की Maximum लिमिट ₹200 होगी। वहीं डिवाइस वॉलेट पर यूपीआई लाइट डिजिटल पेमेंट मोड की सीमा किसी भी समय ₹2,000 होगी।

Credit Card

8 बैंक के कस्टमर को मिल सकता है लाभ

बता दें कि भविष्य में आगे इस सुविधा का लाभ आठ अन्य बैंक के कस्टमर को भी मिल सकता है जिनमें केनरा बैंक, एचडीएफसी बैंक, इंडियन बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई), यूनियन बैंक ऑफ इंडिया और उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक के नाम शामिल हैं। वहीं इसके अलावा भारत बिल पेमेंट सिस्टम के तहत क्रॉस बॉर्डर ट्रांजैक्शन की भी सुविधा शुरू की गई है।

Credit Card

जाने आंकड़े

आकड़ों के अनुसार, जुलाई 2022 तक UPI प्लेटफॉर्म पर 338 बैंक लाइव हैं। वहीं RBI के मासिक आंकड़ों के अनुसार, UPI लेनदेन इस साल अप्रैल में ₹9.83 लाख करोड़ से बढ़कर अगस्त में ₹10.73 लाख करोड़ हो गया। इसके साथ ही POS (प्वाइंट ऑफ सेल) टर्मिनल के जरिए क्रेडिट कार्ड का खर्च इस साल अप्रैल में 29,988 करोड़ रुपये से बढ़कर अगस्त में 32,383 करोड़ रुपये हो गया। E-Commerce प्लेटफॉर्म पर क्रेडिट कार्ड का खर्च अगस्त में बढ़कर ₹55,264 करोड़ हो गया।

हमसे जुड़े तथा अपडेट रहने के लिए आप हमें Facebook Instagram Twitter Sharechat Koo App YouTube Telegram पर फॉलो व सब्सक्राइब करें