News

Coronavirus : सावधान! भारत में आने वाली है कोरोना सुनामी, लग जायेगे लाशों के ढेर..!

Coronavirus | भारत में हर दिन कोरोना वायरस की दूसरी लहर का कहर बढ़ता ही जा रहा है। देश में पिछले करीब एक हफ्ते से लगातार तीन लाख से ज्यादा कोरोना के नए मरीज मिल रहे हैं और रोज हजारों लोगों की जान जा रही है। लोगों का डर के मारे बुरा हाल है। कोरोना (Coronavirus) को कंट्रोल करने वाली सरकार की हर कोशिश नाकाम होती नजर आ रही है। इस बीच एक ऐसी खबर सामने आ रही है जिसने सबकी चिंता और बढ़ा दी है।

दरअसल, हाल ही में आई एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि भारत में आने वाले दिनों में कोरोना वायरस (Coronavirus) का कहर और बढ़ेगा। मई में हर दिन 5,000 से ज्यादा लोगों की जान जाएगी यानी कि अप्रैल से लेकर अगस्त तक 300,000 से ज्यादा लोगों की मौत होगी। इस बात से सरकार की चिंता चार गुना बढ़ गई है। बता दें वॉशिंगटन विश्वविद्यालय में इंस्टीट्यूट फॉर हेल्थ मेट्रिक्स एंड इवैल्यूएशन की ओर से कोविड-19 की आगामी स्थिति पर अध्ययन किया गया है। जिससे संबंधित 15 अप्रैल को प्रकाशित इस अध्ययन में कोविड टीकाकरण अभियान के बावजूद दूसरी लहर के लंबे समय तक कहर बरपाने की आशंका जताई गई है।

आने वाली है Coronavirus की सुनामी

Corona virus warning

इसके साथ ही आईएचएमई के विशेषज्ञों ने अध्ययन में चेतावनी दी है कि भारत में आने वाले समय में कोरोना महामारी और विकराल रूप धारण कर सकती है। इस अध्ययन में विशेषज्ञों ने भारत में कोरोना मरीजों की संख्या और कोविड से होने वाली मौतों का आकलन किया है। अध्ययन में दावा किया गया है कि भारत में मई में कोरोना महामारी से प्रतिदिन 5,600 से ज्यादा लोगों की मौत हो सकती है। एक अनुमान के मुताबिक, 12 अप्रैल से 1 अगस्त के बीच 3,29,000 लोगों की कोरोना से मौत हो सकती है। कोरोना से मरने वालों की यह संख्या जुलाई के अंत तक 6,65,000 तक पहुंच सकती है।

वाशिंगटन विश्वविद्यालय के अध्ययन के अनुसार सितंबर, 2020 से फरवरी, 2021 तक कोरोना संक्रमितों की संख्या और कोविड से होने वाली मौतों की संख्या में गिरावट देखी गई, लेकिन 15 फरवरी के बाद संक्रमण ने एक फिर अपनी रफ्तार पकड़ ली।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक बीते 24 घंटे में कोरोना वायरस (Coronavirus) के 3,49,691 नए मामले सामने आए हैं। वहीं 2,767 लोगों की कोरोना के चलते मौत हुई है। बीते 24 घंटे में 2,17,113 लोग ठीक भी हुए हैं। सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र से सामने आए हैं। इसके बाद उत्तर प्रदेश, कर्नाटक, केरल और दिल्ली के मामले हैं। इन पांच राज्यों से नए केसों का कुल 53 फीसदी हिस्सा है