NewsHealth

Corona Vaccine: वैक्सीन लगने के बाद भी लोग क्यों हो रहे पॉजिटिव, जाने विशेषज्ञों की राय

Corona Vaccine| पिछले 2 वर्षों से कोरोनावायरस ने तबाही मचा रखी है, ऐसे में देश में जब कोरोना वैक्‍सीनेशन (Corona Vaccine) प्रोग्राम की शुरुआत हुई तो हर किसी को लगा कि जल्‍द ही कोरोना पूरी तरह से खत्‍म हो जाएगा। हर कोई यही सोच रहा था कि कोरोना से बचने का एक ही उपाय है और वो है कोरोना वैक्‍सीन। पर हाल फिलहाल में कुछ ऐसे मामलें सामने आए हैं जिसको देखते लोग वैक्सीन को बेअसर और ख़राब कहने लगे हैं। दरअसल कई ऐसे लोग हैं जिन्हें कोरोना की दोनों डोज लगने के बाद भी कोविड पाज़िटिव हो गए। ऐसे में लोगों के मन में कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) के प्रति शंका पैदा हो गई है पर असल में खराबी वैक्सीन में नहीं बल्कि लोगों के तरीके में है। आइए हम आपको बताते हैं क्यों वैक्सीन के बाद भी लोग पाज़िटिव हो रहे हैं और इससे कैसे बचा जा सकता है।

Corona Vaccine लगने के बाद भी पाज़िटिव

कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) लगने के बाद भी लोगो के पाज़िटिव होने का सबसे बड़ा कारण उनकी अपनी लापरवाही है। आपको यह पता होना चाहिए कि कोरोना एक ऐसा वायरस है जो लोगों के संपर्क में आने से फैलता है, इसलिए WHO ने इससे बचाव के लिए गाइडलाइन जारी की थी। जिसमें मास्क लगाना, नियमित हाथ धोना, दो गज दूरी जैसे तमाम जरुरी नियम निहित हैं। पर वैक्सीन लगने के बाद लोग इन नियमों के प्रति लापरवाही बरतने लगते हैं नतीजन वैक्सीन लगने के बाद भी वे संक्रमित हो जा रहे।

Corona Vaccine लगने के बाद भी पाज़िटिव

नियमों का पालन न करना

जिस समय कोरोना का टीका लगाया जाता है उस वक्‍त वहां मौजूद डॉक्‍टर लोगों को वैक्सीन के नियम बताते हैं। डॉक्‍टरों की टीम टीकाकरण से पहले और टीकाकरण के बाद किए जाने वाले सभी उपायों के बारे में समझाती है। पर देखने को मिला है कि वैक्‍सीन लेने के बाद लोग टीकाकरण के नियमों का पालन नहीं कर रहे हैं। यही कारण है कि वैक्‍सीन लगवाने के बाद भी कुछ लोग कोरोना संक्रमित हो रहे हैं।

दूसरी खुराक का समय पर न मिलना

वैक्सीन के बाद भी व्यक्ति के पॉजिटिव निकलने का एक कारण डोज समय पर न मिलना है। इन दिनों ज्यादातर यह खबर सुनने को मिल रही हैं कि कोरोना का पहाला डोज तो समय पर दिया जा रहा है लेकिन जब दूसरे डोज के लिए लोग अस्‍पताल पहुंचते हैं तो समय पर ये डोज नहीं मिलती है। ऐसे में दूसरी डोज न मिलने से भी लोग कोरोना पॉजिटिव हो रहे हैं।

कमजोर इम्यूनिटी

इस बीमारी में सबसे महत्वपूर्ण है हमारा इम्यूनिटी सिस्टम, यदि हमारा इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत नहीं होगा तो यह बीमारी शरीर को बहुत आसानी से पकड़ लेगी। ऐसे बहुत जरूरी है कि वैक्सीनेशन के बाद भी हम अपनी इम्यूनिटी को बढ़ाने पर विशेष ध्यान दें।

Corona Vaccine पर विशेषज्ञों की राय

इस विषय पर पल्मोनोलॉजी मेडिसिन के एक्सपर्ट डॉ. प्रीतपाल सिंह का कहना हैं, ”कोई भी वैक्सीन होती है उसका ये मतलब नहीं होता है कि आपको इन्फेक्शन नहीं हो सकता। ऐसा नहीं है कि आप पॉजिटिव नहीं हो सकते। जैसे छोटे बच्चे हैं, उन्हें टीका लगाते है बीसीजी लगवाते हैं तो इसका मतलब है बच्चों को टीबी हो सकता है, लेकिन उससे होने वाली कॉम्पलीकेशन नहीं हो सकती।कोरोना की वैक्सीन के साथ भी ऐसा ही है।”

इसका मतलब साफ है कि सावधानी हटी, तो संक्रमण की दुर्घटना घटी। इसलिए जरूरी है कि आप गलतफहमी में ना पड़ें और पहले की तरह कोरोना नियमों का पालन करें। खासतौर पर इसलिए क्योंकि कोरोना के नए स्ट्रेन देश में दाखिल हो चुके हैं। जो पहले से ज्यादा रफ्तार से संक्रमित करते हैं। अर्थात यह वैक्सीन सिर्फ हमारे शरीर को कोरोनावायरस से लड़ने की शक्ति प्रदान करती है। साथ ही इस वैक्सीन का असर होने में कुछ समय लगता है। इस दौरान जरूरी है कि हम अपने प्रति पूरी सतर्कता रखें। यही एक तरीका है इस खतरनाक वायरस की चपेट में आने से बचने का।