News

आख़िर कैसे निकाली गई स्वेज़ नहर में फंसी Ever Given? Suez Canal Unblocking Explained

मिस्त्र की स्वेज नहर (Suez Canal) दुनिया का सबसे बिजी शिपिंग रूट है। पूरी दुनिया में होने वाले समुद्री कारोबार का 12 फीसदी आवागमन इसी नहर से होता है। इस नदी से हर दिन 50 के आसपास जहाज गुजरते हैं जिन पर 10 बिलियन डॉलर यानी करीब 73 हजार करोड़ रुपये तक का सामान लदा होता है। इस नहर से दुनिया का करीब 10 प्रतिशत व्यापार होता है। यह जलमार्ग तेल के परिवहन के लिए अहम है। मगर बीते दिनों मिस्त्र की सबसे व्यस्ततम स्वेज नहर (Suez Canal) मंगलवार 23 मार्च को ‘Ever Given’ नाम के विशालकाय जहाज के फंसने की वजह से जाम हो गई थी।

Ever Given Unblocked from Suez Canal

Eve Given दुनिया के सबसे बड़े जहाजों में से एक है, जो करीब 400 मीटर लंबा है यानी कि इस विशालकाय जहाज पर 4 फुटबॉल के मैदान बन सकते हैं। 23 मार्च को जहाज चीन से माल लादने के बाद नीदरलैंड के पोर्ट रॉटरडैम पर जा रहा था मगर तेज हवाओं की वजह से स्वेज नहर में तिरक्षा फंसा गया। उस वक्त जहाज में 2 लाख टन से भी ज्यादा का माल लदा था। इस वजह से दोनों तरफ से होने वाला एशिया और यूरोप के बीच कारोबार भी ठप हो गया था‌।

Suez Canal से कैसे बाहर निकला Ever Given

गौरतलब है कि रेत के तूफान और तेज हवाओं के बीच फंसे इस 400 मीटर लंबे और दो लाख टन वजन वाले शिप को निकालना आसान नहीं था। इसलिए इस कठिन काम के लिए एक विशेषज्ञ टीम (SMIT) ने 13 टगबोट का इंतजाम किया था। इसके अलावा इस टीम ने ड्रेजर का भी इस्तेमाल किया था। इन ड्रेजर के सहारे जहाज के सिरों के नीचे से लगभग 25-30 हजार क्यूबिक मीटर मिट्टी को खोदा गया था। पर इससे भी कोई लाभ नहीं हुआ तो साइंटिस्ट इसके प्राकृतिक रूप से निकलने का इंतजार करने लगे। अंत में 5 दिन जाम में फंसे रहने के बाद स्वेज नहर में ज्वार-भाटा आया, जिससे सोमवार की सुबह को जहाज के पिछले हिस्से को निकाल लिया गया। इससे तिरछी फंसी जहाज को काफी हद तक सीधा करना संभव हो पाया और फिर कुछ घंटों में जहाज का आगे का हिस्सा भी निकाल लिया गया था। जहाज निकलने के बाद उसे ग्रेट बिटर ले जाया गया, जहां शिप की जांच होनी थी।

जहाज के मालिक ने माफी मांगी

इस घटना के के लिए जहाज की मालिक कंपनी के प्रमुख ने माफी मांगते हुए कहा कि “इस घटना के चलते कई अन्य जहाजों के आवागमन पर असर पड़ा और वो इसके लिए माफी मांगते हैं।” साथ ही उन्होंने कहा कि “दूसरी जहाजों और उनका चालक दल के सदस्यों की गलती के कारण Ever Given नहर में फंसा था।”