Indian Origin Leaders : इन सात देशों की कमान संभाल रहे भारतीय मूल के नेता

Indian Origin Leaders | इन दिनों एक नाम ना सिर्फ भारत बल्कि पूरी दुनिया में खूब चर्चा में है, जी हाँ आप बिलकुल सही समझे हम बात कर रहे हैं भारतीय मूल के ऋषि सुनक कि जो अभी हाल ही में ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बनकर एक नया इतिहास रच दिया है। आपको यह जानकार आश्चर्य भी होगा कि ऋषि न सिर्फ पिछले 200 वर्षों में ब्रिटेन के सबसे युवा प्रधानमंत्री बने हैं, बल्कि इस ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद पर काबिज होने वाले भारतीय मूल के पहले शख्स भी हैं।

वैसे आज हम आपको एक ऐसी जानकारी से रूबरू कराने जा रहे जिसके बारे में शायद ही आपको कोई अंदाजा होगा, असल में ब्रिटेन के अलावा दुनियाभर में 6 और देश हैं जिसकी कमान फिलहाल भारतवंशी (Indian Origin Leaders) के हाथ में है।

Indian Origin Leaders : देश जहाँ भारतीय चला रहे सरकार

Indian Origin Leaders

1. पुर्तगाल (Portugal)

सबसे पहले बात करते हैं यूरोपीय देश पुर्तगाल की जिसके तत्कालीन प्रधानमंत्री एंटोनियो कोस्टा हैं और आपको बता दें कि कोस्टा भारतीय मूल (Indian Origin Leaders) के हैं। असल में कोस्टा का जन्म अफ्रीकी देश मोजाम्बिक में हुआ था मगर उनके दादा जो गोवा के निवासी थे और आज की तारीख में भी उनके कुछ रिश्तेदार गोवा के मडगांव में रहते हैं। सिर्फ इतना ही नहीं, कोस्टा के पास ओवरसीज सिटिजन ऑफ इंडिया (OCI) कार्ड भी है जिसे स्वयं भारत के तत्कालीन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्ष 2017 में उन्हें सौंपा था।

2. मॉरीशस

भारत का पडोसी देश मॉरीशस जो कि महासागर से घिरा एक बेहद ही खूबसूरत देश है वहां के प्रधानमंत्री प्रविंद जगन्नाथ भी भारतीय मूल (Indian Origin Leaders) के हैं। बताया जाता है कि उनके पूर्वज भारत के बिहार राज्य से संबंध रखते हैं और अभी कुछ वक़्त पहले ही उनके पिता की मृत्यु पर श्री जगन्नाथ जी उनकी अस्थियां गंगा में बहाने के लिए काशी आए थे। बताते चलें कि जगन्नाथ जी के पिता अनिरूद्ध जगन्नाथ भी मॉरिशस के राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री पद पर रह चुके हैं और सबसे अहम् बात कि मॉरिशस के तत्कालीन राष्ट्रपति पृथ्वीराजसिंह रूपन भी भारतीय मूल के ही हैं।

3. सिंगापुर

सिंगापुर जहाँ देश-विदेश से आने वाले पर्यटकों का तांता लगा रहता और है इस देश की कमान राष्ट्रपति हलीमा याकूब के हाथों में है जो एक भारतवंशी (Indian Origin Leaders) हैं, बता दें कि उनके पिता भारतीय थे। आपको बता दें कि याकूब सिंगापुर की पहली महिला राष्ट्रपति हैं।

4. सूरीनाम

दक्षिण अमेरिका का यह देश सूरीनाम आमतौर पर सुर्ख़ियों में नहीं रहता जिस वजह से इसका नाम भी कम ही लोगों ने सुना होगा मगर आपको बता दें कि भारतवंशियों ने यहां भी अपना परचम लहरा रखा है। इस देश के मौजूदा राष्ट्रपति चंद्रिका प्रसाद संतोखी जो हिन्दू धर्म से सम्बन्ध रखते हैं एक भारतीय मूल के हैं (Indian Origin Leaders) और जानकारी के अनुसार बताया जाता है कि उनका पूर्वजों की जड़ें भारत से जुड़ी हुई थीं। कई जगह ऐसा भी बताया गया है कि वर्ष 2020 में राष्ट्रपति बनने पर उन्होंने संस्कृत भाषा में पद की शपथ ली थी।

5. गुयाना

गुयाना जो सूरीनाम का ही पड़ोसी देश है उसकी कमान भी इस वक़्त एक भारतवंशी के हाथों में है। वर्ष 1980 में एक भारतीय-गुयानी परिवार में जन्मे गुयाना के राष्ट्रपति इरफान अली के परिवार का ताल्लुख भी भारत से है। आपको बता दें कि वह गुयाना के पहले मुस्लिम राष्ट्रपति हैं, सिर्फ इतना ही नहीं बल्कि इसके अलावा वह दोनों अमेरिकी द्वीपों के दूसरे मुस्लिम राष्ट्राध्यक्ष भी हैं।

6. सेशेल्स

हिंद महासागर के तक़रीबन 115 द्वीपों से मिलकर बना खूबसूरत सेशेल्स देश का नाम भी आपके सामने कम ही आया होगा। असल में समुद्र के बीचों-बीच मौजूद यह देश है पूर्वी अफ्रीका क्षेत्र में आता है। करीब 1 लाख की आबादी वाले इस देश के राष्ट्रपति वावेल रामकलावन हैं जो एक भारतवंशी हैं। बताया जाता है कि इनके पूर्वजों का बिहार के गोपालगंज से सम्बन्ध हैं।

7. अमेरिका

अमेरिका जो दुनियाभर के देशों का सबसे शक्तिशाली देश माना जाता है और आपको यह जानकर हैरानी होगी की यहाँ पर भी एक भारतवंशी है जिसने कुछ वक़्त के लिए अमेरिका जैसे देश के राष्ट्रपति का पद संभाला था। हम बात कर रहे भारतीय मूल (Indian Origin Leaders) की कमला हैरिस की जिनकी मां भारतीय थीं, वहीं उनके पिता जमैका के थे। वह अमेरिका के इतिहास की पहली महिला उपराष्ट्रपति हैं। 2021 में उन्होंने 85 मिनट के लिए अमेरिका का राष्ट्रपति पद भी संभाला था।

हमसे जुड़े तथा अपडेट रहने के लिए आप हमें Facebook Instagram Twitter Sharechat Koo App YouTube Telegram पर फॉलो व सब्सक्राइब करें

Chandan Singh

Chandan Singh is a Well Experienced Hindi Content Writer working for more than 4 years in this field. Completed his Master's from Banaras Hindu University in Journalism. Animals Nature Lover.

%d bloggers like this: