News

ICC T20 WC 2022 : इंडिया टीम ने बांग्लादेश को दी 5 रनों से मात, सेमी-फाइनल में जाना लगभग तय

ICC T20 WC 2022 : इंडियन क्रिकेट टीम ने बुधवार को एडिलेड ओवल मैदान पर खेले गए आईसीसी टी20 विश्व कप-2022 (ICC T20 WC 2022) के मैच मे बांग्लादेश हरा दिया। इस जीत के साथ ही टीम इंडिया ने सेमी-फाइनल में अपनी जगह लगभग पक्की कर ली है। डकवर्थ लुइस नियम के अनुसार टीम इंडिया ने ये मुकाबला 5 रन से जीत हासिल की। टीम इंडिया ने 20 ओवरों में छह विकेट खोकर 184 रन बनाए। वहीं बारिश के कारण बांग्लादेश को 16 ओवरों में 151 रन बनाने थे, टीम छह विकेट खोकर 145 रन ही बना पाई।

ICC T20 WC 2022 : विराट ने इस विश्वकप में जड़ी तीसरी सेंचुरी

वहीं इस रोमांचक मुकाबले में एक बार फिर विराट कोहली का बल्ला चमका उन्होंने इस विश्व कप (ICC T20 WC 2022) की अपनी तीसरा सेंचुरी जमाई और 64 रन बनाकर नाबाद रहे। कोहली को उनकी पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। उनके अलावा सलामी बल्लेबाज केएल राहुल ने अपनी फॉर्म में वापसी करते हुए हाफ सेंचुरी जड़ी।

ICC T20 WC 2022

इससे पहले विराट कोहली (64 नाबाद) और केएल राहुल (50) के शानदार अर्धशतकों की मदद से भारत ने बांग्लादेश को 185 रनों का लक्ष्य दिया. भारतीय टीम ने 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 184 रन बनाए। बांग्लादेश की ओर से हसन महमूद ने तीन और शाकिब अल हसन ने दो विकेट चटकाए। इससे पहले, टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने पावरप्ले में एक विकेट खोकर 37 रन बनाए। इस दौरान, कप्तान रोहित शर्मा (2) महमूद की गेंद पर कैच आउट हो गए। इसके बाद, सलामी बल्लेबाज केएल राहुल और विराट कोहली ने पारी को तेजी से आगे बढ़ाया। इसके बाद, 10 ओवर में राहुल 31 गेंदों में अर्धशतक पूरा करने के बाद शाकिब की गेंद पर कैच आउट हो गए. राहुल ने 32 गेंदों पर 50 रन में तीन चौके और चार छक्के लगाए।

बांग्लादेश की ओर से लिटन दास ने जड़ी सेंचुरी

185 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी बांग्लादेश की टीम को बेहतरीन शुरुआत मिली और ये शुरुआत उसे दी लिटन दास ने। अभी तक बांग्लादेश के लिए शानदार पारियां खेलते आ रहे नजमुल हसन शंटो ज्यादा तेजी नहीं दिखा सके। शंटो दहाई के आंकड़े में भी नहीं पहुंच सके थे लेकिन दास ने सेंचुरी जड़ दिए थे। सात ओवर का गेम होने के बाद बारिश के कारण मैच रोक दिया गया था। दास ने इस समय 59 और शंटो सात रन बनाकर खेल रहे थे।

बारिश रुकने के बाद जब दोबारा जब मैच शुरू हुआ तो बांग्लादेश के 54 गेंदों में 85 रन चाहिए थे, आते ही राहुल ने बांग्लादेश को झटका दे दिया और अपनी शानदार थ्रो के जरिए उन्होंने दास को रन आउट कर दिया। दास 27 गेंदों पर 60 रन बनाकर आउट हो गए। उन्होंने अपनी पारी में सात चौके और तीन छक्के लगाए।

इस तरह डगमगाई बांग्लादेश की पारी

जैसी ही दास आउट हुए बांग्लादेश की पारी डगमगा गई। बता दें कि मोहम्मद शमी ने शंटो (21) को आउट कर भारत को दूसरी सफलता दिलाई। इसके बाद 12वां ओवर लेकर आए अर्शदीप ने दो विकेट ले बांग्लादेश के बैकफुट पर धकेल दिया. इस ओवर में उन्होंने अफीफ हुसैन (3) और फिर कप्तान शाकिब अल हसन (13) के विकेट निकाले, इसके बाद हार्दिक पंड्या ने यासिल अली (1) और मोसादेक हुसैन (6) को पवेलियन भेज भारत की जीत तय कर दी थी और इंडिया ने 5 रनों से इस मैच पर कब्जा जमा लिया।

हमसे जुड़े तथा अपडेट रहने के लिए आप हमें Facebook Instagram Twitter Sharechat Koo App YouTube Telegram पर फॉलो व सब्सक्राइब करें