News

PM Modi inaugurate EWS Flats: PM मोदी ने झुग्गीवासियों को दी EWS फ्लैटों की बड़ी सौगात, कई सुविधाओं से लैस हैं घर

PM Modi inaugurate EWS Flats : गरीबों के पक्के घर के सपनों को साकार करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने बुधवार को दिल्ली के कालकाजी में ‘इन-सीटू स्लम रिहैबिलिटेशन’ प्रोजेक्ट के तहत बनाए गए फ्लैटों की चाबियां उनके लाभार्थियों को सौंपी। इसके साथ ही विज्ञान भवन में आयोजित कार्यक्रम के दौरान पीएम ने कालकाजी में बने 3024 नए फ्लैटों (PM Modi inaugurate EWS Flats) का उद्घाटन किया।

PM Modi inaugurate EWS Flats : दिल्ली के सैंकड़ों परिवारों, गरीब भाई बहनों के लिए बड़ा दिन

इस अवसर पर पीएम मोदी (PM Modi) ने कहा कि आज दिल्ली के सैंकड़ों परिवारों, गरीब भाई बहनों के लिए बड़ा दिन है। बरसों से जो परिवार जो दिल्ली की झुग्गी में रह रहे थे उनके लिए एक तरह से जीवन की नई शुरूआत हो रही है। दिल्ली के गरीब परिवारों को पक्का घर देने का जो अभियान शुरू हुआ है वह हजारों गरीब परिवारों के सपने पूरा करें।

PM Modi inaugurate EWS Flats

पहले फेज में 575 को लोगों दिए गए आशियाने

बता दें कि पीएम नरेन्द्र मोदी ने इन-सीटू स्लम पुनर्वास योजना के तहत पहले फेज में शॉर्ट लिस्टिड हुए 575 लोगों को उनके नए आशियाने (PM Modi inaugurate EWS Flats) की चाबी दी है। इन फ्लैटों के निर्माण में लगभग 345 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं, जो कि सभी आधुनिक सुविधाओं से लैस हैं।

जाने पूरे प्रोजेक्ट के बारे में

DDA ने कालकाजी एक्सटेंशन, जेलोरवाला बाग और कठपुतली कॉलोनी में ऐसी तीन प्रोजेक्ट शुरू किए हैं। कालकाजी विस्तार परियोजना के अंतर्गत कालकाजी स्थित भूमिहीन शिविर, नवजीवन शिविर और जवाहर शिविर नाम के तीन झुग्गी-झोपड़ी वाली बस्तियों के समूहों का यथास्थान पुनर्वास चरणबद्ध तरीके से किया जा रहा है। इसमें पहले फेज के तहत, पास के ही खाली कॉमर्शियल सेंटर साइट पर 3024 EWS फ्लैटों का कंस्ट्रक्शन किया गया है।

PM Modi inaugurate EWS Flats

जानकारी के अनुसार भूमिहीन शिविर में झुग्गी-झोपड़ी वाली जगह को भूमिहीन शिविर के लाभार्थियों को नए बने हुए EWS फ्लैटों (PM Modi inaugurate EWS Flats) में पुनर्वासित करके खाली किया जाएगा। इसके बाद दूसरे चरण में खाली हुई जगह का उपयोग नवजीवन शिविर और जवाहर शिविर के पुनर्वास के लिए किया जाएगा।

कई सुविधाओं से लैस हैं फ्लेट्स

बता दें कि इस प्रोजेक्ट का पहला फेज पूरा हो चुका है और 3024 फ्लैट बन के बिल्कुल तैयार हैं। जानकारी के अनुसार इन फ्लैटों का कंस्ट्रक्शन लगभग 345 करोड़ रुपये की लागत से तैयार किया गया है और ये सभी आधुनिक सुविधाओं से लैस हैं, जिनमें विट्रिफाइड फर्श टाइल्स, सिरेमिक टाइल्स के साथ फिनिशिंग दी गई है। इसमें किचन में उदयपुर के ग्रीन मार्बल काउंटर आदि का इस्तेमाल किया गया है।

PM Modi inaugurate EWS Flats

इस प्रोजेक्ट में सामुदायिक पार्क, इलेक्ट्रिक सब-स्टेशन, सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट, पानी की पाइपलाइन, लिफ्ट, आदि जैसी सार्वजनिक सुविधाएं उपलब्ध हैं। इस प्रोजेक्ट के माध्यम से फ्लैटों का आवंटन लोगों को मालिकाना हक के साथ-साथ सुरक्षा की भावना भी प्रदान करेगा।

हमसे जुड़े तथा अपडेट रहने के लिए आप हमें Facebook Instagram Twitter Sharechat Koo App YouTube Telegram पर फॉलो व सब्सक्राइब करें