News

Google ने बनाया Winter Solstice and the ‘Great Conjunction’ का Doodle, जानें क्यों है ख़ास

आज 21 दिसंबर को Google ने एक खास Doodle बनाया है। इस डूडल की ख़ास बात तो ये है की Google ने NASA के साथ मिलकर इस एनीमेटिड डूडल से अपने होमपेज को उत्तरी गोलार्ध में बदल दिया है। इस डूडल में शीतकालीन संक्रांति का जश्न मनाते हुए दिखाया गया है और इसके साथ ही यह भी सुझाव दिया है कि आप आज अपनी आंखें आसमान में शनि और बृहस्पति के वर्तमान “महान संयोजन” पर बनाए रखें। आपको बताते चलें कि शीतकालीन संक्रांति आमतौर पर उत्तरी गोलार्ध में 19 दिसंबर से 23 दिसंबर के बीच होती है। आज का एनिमेटेड डूडल “सर्दियों के उत्तरी गोलार्ध के पहले दिन के साथ-साथ इस दुर्लभ दोहरे ग्रह को देखने का उत्सव मनाता है- “Great Conjunction”- जिसे दुनिया भर में कहीं से भी देखा जा सकता है!

अब 400 वर्ष बाद दिखेगा Great Conjunction का अद्भूत नजारा

Google Doodle of Great Conjection

21 दिसंबर उत्तरी गोलार्ध में शीतकालीन संक्रांति का प्रतीक है और यह वर्ष की सबसे छोटा दिन और सबसे लंबी रात होती है। जबकि दक्षिणी गोलार्ध में ठीक इसके विपरीत होता है। बृहत् संधि तब होती है जब बृहस्पति और शनि रात के आकाश में ओवरलैप करते हैं। बृहस्पति सैटर्न ग्रेट कॉनजंक्शन को ‘2020 का क्रिसमस स्टार’ कहा जा रहा है। नासा के अनुसार, यह घटना लगभग 400 वर्षों के बाद होगी क्योंकि ग्रह आकाश में एक दूसरे के करीब थे और अब बृहस्पति और शनि के रात में संरेखित होने के लगभग 800 साल बाद आये हैं।

यहां बताया गया है कि साल की सबसे लंबी रात कैसे देखें

स्काईवॉचर्स को एक ऐसे स्थान को खोजने की आवश्यकता है जो आकाश का एक निर्बाध दृश्य प्रदान करता है। चूंकि बृहस्पति और शनि उज्ज्वल ग्रह हैं, इसलिए उन्हें शहरों से भी देखा जा सकता है। सूर्यास्त के एक घंटे बाद आपको दक्षिण-पश्चिम आकाश की ओर देखना होगा।

बृहस्पति आसानी से दिखाई देगा और एक चमकते सितारे की तरह दिखेगा जबकि शनि थोड़ा ऊपर और बृहस्पति के बाईं ओर दिखाई देगा और थोड़ा सा तेज़ दिखेगा। बृहस्पति तब शनि से आगे निकल जाएगा और दोनों ग्रह आकाश में स्थिति को बदल देंगे। ग्रहों को नग्न आंखों से देखा जा सकता है; हालाँकि, यदि आपके पास दूरबीन या एक छोटी दूरबीन है, तो आप बृहस्पति के चार चांद देख सकते हैं।

भारत में शीतकालीन संक्रांति दृश्यता

21 दिसंबर शीतकालीन संक्रांति भारत में रात 03:32 बजे देखी जा सकती है, बताते चलें कि Great Conjunction का यह अद्भूत दृश्य उत्तरी अमेरिका, मध्य अमेरिका, यूरोप, एशिया और उत्तरी अफ्रीका में स्काईवॉचर्स भी मौसम की स्थिति के आधार पर इस शीतकालीन संक्रांति को देख सकते हैं। क्यों ग्रेट कॉनजंक्शन को क्रिसमस स्टार कहा जाता है?

संयोजन को क्रिसमस स्टार कहा जा रहा है क्योंकि हालांकि ग्रह एक दूसरे से अलग दिखाई देंगे, वे बेथलहम के स्टार की तरह एक बड़े स्टार के रूप में दिखाई देंगे जो यीशु मसीह के जन्म पर पूर्वी आकाश में दिखाई दिए।

भारत में महान संयोजन दृश्यता

भारत में, संयोग 06:30 बजे से 07: 30 बजे के बीच देखा जा सकता है। दिल्ली के नेहरू तारामंडल ने खगोलीय घटना को देखने के लिए पंजीकरण खोल दिया है। भीड़ से बचने के लिए, तारामंडल ने 20 दिसंबर से स्काईवॉचिंग शुरू कर दी है और यह 22 दिसंबर तक चलेगी। मौसम की स्थिति के आधार पर तारामंडल के फेसबुक और यूट्यूब पेजों पर वेबकास्टिंग भी की जाएगी।

Youth Trend

YouthTrend is a Trending Hindi Web Portal in India and Continuously Growing Day by Day with support of all our Genuine Readers. You can Follow us on Various Social Platforms for Latest News of Different Segments in Hindi.