News

बाबा रामदेव का विवादों से नहीं छूट रहा पीछा, ज्योतिष शास्त्र पर टिपण्णी पर काशी के विद्वानों ने घेरा

ऐसा लग रहा है कि योग गुरु बाबा रामदेव का विवादों से कोई पुराना नाता है इसलिए बाबा रामदेव ज्यादातर समय किसी ना किसी विवाद में फंसे रहते है, अभी योग गुरु रामदेव का एलोपैथिक चिकित्सा को लेकर दिए गए बयान को लेकर उठा विरोध अभी शांत भी नहीं हुआ था कि वो अब एक नए विवाद में फंसते हुए नजर आ रहे है। अभी हाल में ही बाबा रामदेव ने ज्योतिष शास्त्र को लेकर कुछ ऐसा कह दिया है जिसकी वजह से वाराणसी के विद्वान उनसे काफी ज्यादा नाराज हो चुके है और उन्होंने बाबा रामदेव को शास्त्रार्थ को चुनौती दे दी है, आइये जानते है कि आखिर बाबा रामदेव ने ऐसा क्या कहा जिससे काशी के विद्वान उनसे नाराज हो गए है।

बाबा रामदेव ने फिर दिया विवादास्पद बयान

940782 ramdev yoga

योग गुरु बाबा रामदेव ने अभी हाल में ही ज्योतिष काल को लेकर विवादास्पद बयान दिया है, उन्होंने कहा कि सभी मुहूर्त भगवान ने पहले से ही बनाए हुए है और ज्योतिषी मुहूर्त, काल, शुभ-अशुभ समय, घड़ी को लेकर लोगों को भ्रमित करते रहते है। उन्होंने कहा कि अगर ज्योतिष शास्त्र के ज्ञाता विद्वानों को इतना ही ज्ञान है तो उन्होंने कोरोना महामारी के बारे में क्यों नहीं बताया, आगे उन्होंने कहा कि किसी भी विद्वान ने ना तो कोरोना महामारी को लेकर कोई जानकारी दी और ना ही उनमें से किसी को आने वाली ब्लैक फंगस के बारे में पता था।

बाबा रामदेव के बयान से काशी के विद्वानों में रोष

बाबा रामदेव के द्वारा ज्योतिष शास्त्र को लेकर दिए गए बयान से काशी नगरी के विद्वानों में योग गुरु रामदेव के विरुद्ध काफी ज्यादा रोष देखा जा रहा है, बाबा रामदेव के बयान को लेकर विनय पांडेय ने बताया कि जिस तरह बाबा रामदेव ज्योतिष शास्त्र को चुनौती दे रहे तो अगर वो शास्त्रार्थ करना चाहते है तो वो ज्योतिष के कक्षा प्रथम के छात्र के साथ शास्त्रार्थ कर सकते है। 

उन्होंने कहा कि वो बाबा रामदेव के खिलाफ कार्यवाही करने की मांग को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मोदी को चिट्ठी लिखेंगे, इसके अलावा काशी के वैदिक एजुकेशन रिसर्च सोसायटी के संस्थापक पंडित शिवपूजन शास्त्री ने बाबा रामदेव को खुद उनके साथ शास्त्रार्थ करने के लिए आमंत्रित किया है।

दी गई ज्योतिष शास्त्र अध्ययन की सलाह

qlqQWzRpW12BPCQ1p4JqmnzP8lE5Rn3XROUsg6Mr

वैदिक एजुकेशन रिसर्च सोसाइटी के संस्थापक पंडित शिवपूजन शास्त्री ने बाबा रामदेव को ज्योतिष शास्त्र के बारे में कुछ भी बयान देने से पहले ज्योतिष शास्त्र के अध्ययन करने की सलाह दी है। उन्होंने बाबा रामदेव के द्वारा दिये गए बयान को लेकर कहा कि ज्योतिष शास्त्र में ये पहले से ही वर्ष 2020 में होने वाले विषाणु संक्रमण के बारे में वर्णन है।

उन्होंने बाबा रामदेव को ऐसे किसी भी बयान को देने से बचने की सलाह दी है, पंडित शिवपूजन शास्त्री ने बताया कि मुहूर्त के बारे में भी ज्योतिष शास्त्र में पहले से ही बताया गया है। उन्होंने बाबा रामदेव को लेकर कहा कि मुहूर्त इत्यादि की आलोचना करना एक तरह से वेदों की आलोचना करना होता है। कुछ समय पहले बाबा रामदेव ने एलोपैथी चिकित्सा को लेकर भी बयान दिया था जिसके बाद पूरे देश में उनके खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया गया था।