News

COVID New Strain: कोरोना की दूसरी लहर में सबसे ज्यादा युवा हो रहे पॉजिटिव, दिख रहे हैं ये नए लक्षण

COVID New Strain | भारत में कोरोना (Corona) की दूसरी लहर का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है। संक्रमितों के साथ साथ मृतकों का आंकड़ा भी लगातार बढ़ता जा रहा है। बात करें बदले लक्षणों की तो जहां पिछले बार संक्रमण की चपेट में आने वाले सबसे अधिक लोग 45 से ऊपर के थे, वहीं कोरोना (COVID New Strain) की ये दूसरी लहर सबसे ज्यादा युवा और बच्चों को अपनी चपेट में ले रही है। स्वास्थ्य विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार, 10 मार्च से 11 अप्रैल के बीच संक्रमित हुए व्यक्तियों में करीब 45 फीसद लोग 20-39 आयु वर्ग के हैं, जबकि 60 से अधिक आयु वर्ग के 14 फीसद लोग संक्रमित हुए हैं।

COVID New Strain: युवा कर रहे लापरवाही

COVID New Strain

युवा पीढ़ी घर से बाहर ज्यादा निकल रही है, इनमें नौकरीपेशा, व्यवसायी, कॉलेज जाने वाले युवाओं की खासी तादाद है। इसलिए उनके दूसरों के संपर्क में आने की संभावना ज्यादा रहती है। उस पर बहुत से लोग अब भी मास्क नहीं लगा रहे हैं, या शारीरिक दूरी के नियम का पालन नहीं कर रहे हैं, जिस कारण से मामले बढ़े हैं। शायद वैक्सीन की उपलब्धता ने भी आम जन की सोच बदली है। ध्यान देने वाली बात ये है कि 18-44 वर्ष आयु के लोग अभी टीकाकरण के दायरे से भी दूर हैं। ऐसे में इन्हें ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत है।

COVID New Strain: कोरोना के नए लक्षण

इस बार कोरोना (COVID New Strain) का प्रमुख लक्षणों में मुंह का सूखना, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल इश्यू, उल्टी, आंख लाल होना और सिरदर्द शामिल है। इस बार बहुत से युवा कोरोना पॉजिटिव हो रहे हैं। कई को मुंह सूखने, आंख लाल होने और सिरदर्द की शिकायत है। इनमें से कईयों को बुखार की समस्या नहीं आई। इसी के साथ कोरोना टेस्टिंग बढ़ गई है। होम आइसोलेशन के मामले भी बढ़े हैं।

बच्चों में कोरोना के लक्षण

बात करें बच्चों की तो विषेशज्ञों के अनुसार बच्चों में कोरोना के लक्षण बड़ो की अपेक्षा बिल्कुल अलग है। ज्यादातर बच्चों में तेज बुखार के लक्षण देखने को मिले हैं। इसलिए विशेषज्ञों ने ये खास हिदायत दी है कि यदि 3-4 दिन लगातार बच्चों को तेज बुखार हो तो इसे नजरअंदाज न करें। साथ ही पल्सअक्सीमीटर की सहायता से समय समय पर पल्स रेट जांचते रहें। इसके अलावा भरी हुई नाक, होंठों का फटना, चिड़चिड़ापन, भूख न लगना, नींद न आना ये सब बच्चों में कोरोना (Corona) के लक्षण है।

24 घंटे में कोरोना का आंकड़ा

v2

कुल मामले- एक करोड़ 53 लाख 21 हजार 89

कुल रिकवरी- एक करोड़ 31 लाख आठ हजार 582

कुल मौत- एक लाख 80 हजार 530

कुल एक्टिव केस- बीस लाख 31 हजार 977

कुल टीकाकरण- 12 करोड़ 71 लाख 29 हजार 113