News

Coronavirus के नए स्ट्रेंन के बारे में जान ले आप

Coronavirus New Strain: जिस तरह से कोरोना वायरस के एक बार फिर से तेजी से फैलने के केसों में वृद्धि होती जा रही है, वैसे ही लोगों में एक बार फिर से कोरोना वायरस को लेकर डर बैठ गया है। इसी बीच एक अच्छी बात यह भी सामने आई है कि कोरोना मरीजों के स्वस्थ होने की दर में भी तेजी से वृद्धि हुई है। इस बार कोरोना वायरस को लेकर जो लोगों में डर फैल गया है वह इस बात के लिए है कि शोधकर्ताओं को कोरोना वायरस के कुछ नए स्ट्रेन मिले हैं। बता दे, भारत में कोरोना वायरस के कुछ नए स्ट्रेन (Coronavirus New Strain) मिले हैं जो कि पुराने वाले कोराना इस स्ट्रेनके लक्षणों से बिल्कुल ही अलग है। अगर किसी भी मरीज को इस तरह के लक्षण होते हैं तो उसे और भी ज्यादा सचेत रहने की जरूरत है।

Coronavirus: New Covid-19 Symptoms

Coronavirus: फिर फ़ैल रहा नया स्ट्रेन

शोधकर्ताओं ने कोरोना वायरस के 7 नए लक्षणों का पता लगाया है और यह सभी लक्षण पुराने वालों से बिल्कुल ही अलग है। सबसे गंभीर बात यह है कि अभी हाल ही में ब्रिटेन से भारत लौटे कुछ लोगों में इन नए लक्षणों के होने की पुष्टि की जा चुकी है। शोधकर्ताओं का यह भी मानना है कि कोरोना वायरस के लक्षण को लेकर जो नए मामले आए हैं उन्हें सितंबर में ब्रिटेन के ‘केंट’ में सबसे पहले दर्ज किया गया था। अब कोरोना वायरस का स्ट्रेन दक्षिण अफ्रीका, भारत सहित दुनिया के कई कोनों में पाया जाने लगा है। 

Coronavirus: New Covid-19 Symptoms

कोरोना के नए लक्षण अब धीरे-धीरे भारत में भी पाए जाने लगे हैं। कोरोना के 7 लक्षण शोधकर्ताओं द्वारा बताए गए हैं जो कि कुछ इस प्रकार है – 

1 सिर दर्द

2 रैशेज पढ़ना

3 रंग बिगड़ना

4 गले में खराश होना

5 दर्द और पीड़ा महसूस होना

6 डायरिया

7 आंख आना 

कोरोना के पुराने लक्षण

जब कोरोना वायरस चीन से पूरी दुनिया भर में फैला था तब उसके लक्षण नए वाले लक्षणों से बिल्कुल ही अलग थे। कोरोना के जो पुराने लक्षण है वह कुछ इस प्रकार से बताए गए हैं।

1 बुखार आना

2 सांस लेने में समस्या होना

3 गंध महसूस ना करवाना

4 लगातार खांसी आना

5 स्वाद ना आना 

नए स्ट्रेन पर स्टडी करने की जरूरत

कोरोना के नए स्ट्रेन को लेकर दुनिया भर में स्टडी होना भी शुरू हो गई है ऐसे में दिल्ली एम्स के डायरेक्टर ‘रणदीप गुलेरिया’ का कहना है कि ‘कोरोना का नया स्ट्रेन कितना प्रभावी और संक्रामक हो सकता है इसे अभी ठीक तरीके से बता पाना मुश्किल है इसलिए हमें इस पर स्टडी करने की जरूरत है।’