News

Corona Vaccination : एक मार्च से देश में आम नागरिकों को मुफ्त में लगेगा कोरोना टीका

Corona Vaccination देश के अंदर Lockdown के बाद भी कोरोना का खतरा कम नहीं हो सका है। अब बात यहां तक आ पहुंची गयी है कि देश में कोरोना फिर से तेजी के साथ बढ़ता हुआ दिखाई दे रहा है। इस बात को ध्यान रखते हुए कैबिनेट की बैठक के बाद केन्द्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर की तरफ से बयान आया है कि अब एक मार्च से शुरू होने वाले कोरोना टीकाकरण के दूसरे चरण में देश के आम नागरिकों को मुफ्त में लगेगा कोरोना टीका लगाया जाएगा। प्रकाश जावड़ेकर ने अपने बयान में कहा है कि ‘जो ज्यादा उम्र के लोग हैं, जिनकी उम्र 45 साल से अधिक है और जो ज्यादा ही गंभीर बीमारी से पीड़ित हैं उन्हें वैक्सिंग के डोज दिए जाएंगे।’

vaccinate 4833616 1920 1
Corona Vaccination

दुसरे चरण में इन्हें मुफ्त में लगेगा कोरोना टीका

Free Vaccination के इस चरण में 10,000 सरकारी कर्मचारी और 20000 प्राइवेट कर्मचारियों को शामिल किया गया है। वैसे अगर आम नागरिक भी वैक्सीन के टीके लगवाना चाहते हैं तो वे प्राइवेट अस्पताल में जाकर यह टीके लगवा सकते हैं लेकिन उन्हें इसके लिए कुछ पैसे देने होंगे। 

जो लोग प्राइवेट अस्पतालों में टिके लगवाना चाहते हैं उन्हें अभी कुछ समय तक और इंतजार करने की जरूरत है। वजह यह है कि अभी तक टीके की निश्चित कीमतों को तय नहीं किया गया है। सूत्रों की माने तो टिको की कीमत क्या होगी यह सरकार वैक्सीन बनाने वालों से बैठक में तय करेगी। बता दें कि यह कोरोना वैक्सीन का दूसरा चरण है जिसे 1 मार्च से शुरू किया जाने वाला है। कोरोना वैक्सिंग के दूसरे चरण में पूरी सिक्योरिटी होगी इस चरण के दौरान पुलिसकर्मी भी मौजूद होंगे। 

भारत में लगभग सभी जगहों पर कोरोना तेजी के साथ बढ़ता हुआ नजर आ रहा है और इसी के साथ फिर से लॉकडाउन लगने के आसार हैं लेकिन ऐसा होना फिलहाल तो संभव नहीं है। अगर हम महाराष्ट्र की बात करें तो वहां औसतन रोजाना 4 से 5 हजार नए कोरोना मरीज के मामले सामने आ रहे हैं। 

टिका लगवाने के लिए ये होना जरुरी

बता दे, कि अगर 45 वर्ष या उससे अधिक वर्ष के लोग फ्री टीके लगवाना चाहते हैं तो उन्हें बीमारी का सर्टिफिकेट देना भी जरूरी होगा। वही जो लोग सरकारी अस्पतालों से टीका लगवाएंगे जिनकी उम्र 60 वर्ष से अधिक है उन लोगों का डाटा को-विन 2.0 एप्प पर रिकॉर्ड होगा। सबसे जरूरी बात यह है कि मंत्री और यहां तक कि पीएम भी यह टीके लगवा सकेंगे।

कोरोना के टीके लगवाने के लिए आधार कार्ड या मतदाता पहचान पत्र होना अनिवार्य है। किस तरह की बीमारी पर यह टीके लगवाए जा सकेंगे इस बात का पूर्ण निर्धारण अभी नहीं हुआ है, लेकिन जिन लोगों को किडनी या ह्रदय से संबंधित समस्या है या जिन्हें डायबिटीज यह हाइपरटेंशन है वह यह टीके लगवा सकते हैं।

जो लोग वर्तमान में किसी अन्य राज्य में है, वह अपनी उसी जगह से टीका लगवा सकेंगे इसके लिए उन्हें फिर से अपने पूर्व राज्य में जाने की कोई जरूरत नहीं है। एक बात अवश्य ध्यान रखें कि आपकी आईडी कार्ड में आपकी उम्र का होना बहुत जरूरी है क्योंकि इसी से ही आपकी उम्र का निर्धारण होगा| इसके अलावा अगर आप किसी निश्चित समय पर टीका लगवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको को – विन एप्प पर डिटेल भरना अनिवार्य होगा।