NewsHealth

Cervical Cancer : सर्वाइकल कैंसर से जंग में देश को मिला बड़ा हथियार, लॅान्च हुई वैक्सीन, जानिए कीमत

Cervical Cancer Vaccine : सर्वाइकल कैंसर की बीमारी से जूझ रहे लोगों के लिए एक अच्छी खबर है। दरअसल देश में सर्वाइकल कैंसर (Cervical Cancer) से बचाव के लिए लिए पहला स्वदेशी विकसित ‘क्वैड्रीवैलेंट’ ह्यूमन पेपीलोमा वायरस (HVP) टीका गुरुवार को लॉन्च कर दिया गया। सीरम इंस्टीट्यूट (Serum Institute) की ओर से तैयार की गई स्वदेशी वैक्सीन HPV vaccine अगले कुछ महीनों में भारतीय मार्केट (Indian Market) में उपलब्ध होगी। इसकी जानकारी खुद सीरम इंस्टिट्यूट के चीफ अदार पूनावाला (Adar Poonawalla) ने दी। उन्होंने इस वैक्सीन (Vaccine) से जुड़ी अन्य अहम बातें भी कहीं। इसमें वैक्सीन कीमत से लेकर बहुत कुछ शामिल है। बता दें कि भारतीय फॉर्मा रेगुलेटर DCGI ने पिछले महीने एसआईआई को सर्वाइकल कैंसर (Cervical Cancer) की वैक्सीन बनाने की इजाजत दे दी थी। भारत में सर्वाइकल कैंसर (Cervical Cancer) 15 से 44 वर्ष के आयु वर्ग की महिलाओं में दूसरा सर्वाधिक संख्या में पाया जाने वाला कैंसर है।

कुछ महीने में भारत में होगी उपलब्ध Cervical Cancer Vaccine

Cervical Cancer

सर्वाइकल कैंसर (Cervical Cancer) वैक्सीन की कीमत 200-400 रुपये के बीच होगी। हालांकि, अभी अंतिम कीमत तय नहीं की गई है। पूनावाला ने कहा कि सर्वाइकल कैंसर की वैक्सीन (Cervical Cancer Vaccine) अगले कुछ महीने में देश में उपलब्ध होगी। उन्होंने कहा कि इस वैक्सीन को पहले देश में उपलब्ध कराई जाएगी उसके बाद दुनिया में सप्लाई की जाएगी। पूनावाला ने बताया कि उनकी कोशिश है कि अगले दो साल में इस टीके के 20 करोड़ डोज भारत में तैयार हो जाए। वहीं, केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा कि टीका सस्ती होगी और सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि यह आम आदमी के लिए सुलभ हो।

Cervical Cancer से करेगा बचाव

विशेषज्ञों का कहना है कि यह टीका सर्वाइकल कैंसर (Cervical Cancer) को रोकने में सफल रहेगी। विशेषज्ञों का कहना है कि अगर बच्चियों को कम उम्र में ही यह टीका दे दिया जाए तो वह ऐसे संक्रमण से सुरक्षित हो जाएंगी। इसका फायदा ये होगा कि उन्हें 30 वर्ष के बाद सर्वाइकल कैंसर (Cervical Cancer) नहीं होगा।

Cervical Cancer

टीका कैसे लगवाएं?

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला ने कहा कि सबसे पहले सरकारी चैनल द्वारा टीका उपलब्ध कराया जाएगा। कुछ समय बाद इसमें प्राइवेट पार्टनर्स भी शामिल हो जाएंगे। 

देश में सर्वाइकल कैंसर से कितनी मौतें

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, देश में हर साल 1 लाख 67 हजार से ज्यादा मामले सर्वाइकल कैंसर (Cervical Cancer) के आते हैं। इसमें से 60 हजार से ज्यादा महिलाओं की मौतें हो जाती हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के डेटा के अनुसार, भारत में 2019 में 42 लाख महिलाओं की जान सर्वाइकल कैंसर के कारण गई है।

Cervical Cancer

क्या होता है Cervical Cancer

सर्विक्स एरिया में होने वाले कैंसर को सर्वाइकल कैंसर कहा जाता है। सभी महिलाओं में इसका खतरा रहता है।
-सर्वाइकल कैंसर भारत में दूसरा सबसे ज्यादा होने वाला कैंसर है। भारत में 15-44 साल की महिलाओं में ये बीमारी आम है। 30 साल से ऊपर की महिलाओं में ये बीमारी हो सकती है।
-किसी महिला में सर्वाइकल कैंसर विकसित होने में 15-20 साल का वक्त लगता है। लेकिन कमजोर इम्युन सिस्टम वाली महिलाओं में यह 5-10 साल में ही हो सकता है।
-एचपीवी में लंबे समय तक होने वाले इंफेक्शन ही सर्वाइकल कैंसर का कारण बनता है।

बच्चियों को Cervical Cancer से मिलेगी मुक्ति

वैज्ञानिकों का कहना है यह टीका सर्वाइकल कैंसर को रोकने में सफल रहेगी। अगर बच्चियों को कम उम्र में ही यह टीका दे दिया जाए तो उन्हें सर्वाइकल कैंसर से सुरक्षित हो जाएंगी। 30 के बाद उन्हें सर्वाइकल कैंसर नहीं होगा। बता दें कि 15 से 44 साल के बीच महिलाओं को सर्वाइकल कैंसर होने की आशंका बनी रहती है। विश्वस स्वास्थ्य संगठन (WHO ) की मानें तो देश में हर साल 1.67 लाख से ज्यादा मामले सर्वाइकल कैंसर के आते हैं। जिसमें 60 हजार महिलाओं की मौत हो जाती है। भारत में 2019 में 42 लाख महिलाओं की जान सर्वाइकल कैंसर के कारण गई है।

Cervical Cancer

सर्वाइकल कैंसर के लक्षण-

बच्चेदानी से गंदे पानी का रिसाव
सम्बन्ध बनाते वक़्त खून आना, दर्द होना
पीरियड्स का अनियमित होना
कमर या पैर में अधिक दर्द होना 
पेशाब में रूकावट