Health Tips : Pregnancy के दौरान मोसंबी का जूस घातक या फायदेमंद, यहां पढ़ें

Benefits In Pregnancy Mosambi Juice : प्रेगनेंसी (Pregnancy) के दौरान महिलाओं को कई फूड आइटम्स (Food Items) को खाने की इच्छा होती हैं और ऐसे टाइम जूस हेल्थ के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। वैसे प्रेगनेंसी के दौरान फलों का भरपूर सेवन करना चाहिए, क्योंकि फल (Fruits) न केवल पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। यह शरीर को ठंडा और हाइड्रेट रखने में भी सहायता करता है। वहीं बहुत से फलों में पानी (Water) की मात्रा की अधिकता होती है। जो प्रेग्नेंट महिला को हाइड्रेट रहने और प्रेगनेंसी (Pregnancy) के दौरान आने वाली कॉम्प्लीकेशन्स को कम करने में मदद करते हैं।

लेकिन क्या आपको पता है कि मोसंबी (Mosambi Juice) एक ऐसा फल है जो गर्भवती महिला और बच्चे दोनों को विटामिन सी, फाइबर, पोटैशियम, आयरन, फोलेट जैसे पोषक तत्व प्रदान करने मे सहायक है। लेकिन अक्सर प्रेगनेंट लेडी के मन में ये सवाल आता है कि क्या ऐसे टाइम जूस का सेवन करना फायदेमंद है? इस सवाल को लेकर कई बार गर्भवती महिलाएं (Pregnant Women) थोड़ी कन्फ्यूजन में रहती हैं। तो चलिए आपको बताते हैं कि गर्भावस्था में Mosambi Juice का जूस का पीना चाहिए या नहीं…

Pregnancy मे मोसंबी जूस के फायदे

Mosambi Juice

गर्मियों के दिनों में मोसंबी (Mosambi Juice) का खट्टा मीठा जूस अमृत से कम नहीं है। ये बात सभी जानते हैं कि मोसंबी में विटामिन सी (Vitamin C) और पोटेशियम की भरपूर मात्रा पाई जाती और खट्टे-मीठे स्वाद के चलते मोसंबी का जूस भारत का सबसे लोकप्रिय (Juice) जूस है जो हर गली नुक्कड़ पर बेहद आसानी से मिलता है। मोसंबी में फाइबर (Fiber) भी पाया जाता है जो हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है, तो आइये जानते है मौसमी के क्या-क्या फायदे है –

  • मोसंबी जूस आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है।
  • यह जूस कब्ज को दूर करने में मदद करता है और एसिडिटी को कम करता है।
  • आपको विटामिन सी, फोलेट और अन्य आवश्यक खनिजों की एक स्वस्थ खुराक प्रदान करता है।
  • मौसमी जूस में कैल्शियम और पोटैशियम मौजूद होता है, जो बच्चे की विकास में मदद करता है।
  • फल में एंटीऑक्सिडेंट और एंटीबायोटिक तत्व मौजूद होने के कारण यह अल्सर की समस्या को दूर करने मदद करता है।
  • विटामिन सी से भरपूर यह फल आपके शरीर में विटामिन की आवश्यकता को पूरा करने में मदद करता है।
  • आपको स्वस्थ रक्त कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है।
  • आपको पोटेशियम का अच्छा स्तर प्रदान करता है, जो मूत्र विकारों को रोकने में मदद करता है।
  • आपके तंत्रिका तंत्र को शांत करता है और तनाव को दूर करने में आपकी मदद करता है।
  • जब आप गर्मियों में अधिक गर्मी से पीड़ित होते हैं तो आपके शरीर को ठंडा करने में मदद करता है।
  • विटामिन सी से भरपूर मौसमी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाती है और शरीर को मुक्त कणों को मारने के लिए एंटीऑक्सिडेंट प्रदान करती है।
  • आपकी त्वचा और बालों के स्वास्थ्य में सुधार करता है।
Mosambi Juice

Pregnancy में मोसंबी का जूस पीना चाहिए ?

एक्सपर्ट्स के अनुसार, गर्भावस्था में महिलाओं के लिए मोसंबी का जूस पीना सुरक्षित होता है। इस दौरान यदि गर्भवती महिला मौसमी का जूस पीती है तो उसे कई तरह की समस्याओं से राहत मिलती हैं। गर्भावस्था में मौसमी का जूस बच्चा और मां दोनों के लिए फायदेमंद होता है।

गर्भावस्था में मोसंबी का जूस पीने से अपच, गैस, पेट फूलना जैसी समस्याओं से स्वस्थ रहती हैं। पाचन संबंधी समस्याओं से भी राहत मिलती है। इससे आपका पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है। मतली जैसी समस्या भी मौसमी का जूस पीने से भी स्वस्थ रहते हैं।

Mosambi Juice 3

इम्यूनिटी करता है मजबूत

गर्भावस्था में डिहाइड्रेशन की समस्या भी हो जाती है। जिसके कारण महिलाओं को चक्कर आना, ड्राई स्किन, होंठों का ड्राई होना और बार-बार प्यास लगना जैसी समस्याएं भी होती हैं। मोसंबी का जूस आपके शरीर को हाइड्रेट रखने में भी सहायता करता है।

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, मौसमी का जूस भले ही स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है परंतु जूस की तुलना में साबुत फल खाना अधिक फायदेमंद होता है। क्योंकि साबुत फलों में पोषक तत्व और फाइबर अच्छी मात्रा में पाया जाता है। गर्भवती महिलाएं दिन में 1 गिलास जूस का सेवन कर सकती हैं। परंतु अधिक मात्रा में इसका सेवन न करें। आप घर में बने जूस का सेवन भी कर सकते हैं।

Mosambi Juice 2

क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स?

गर्भवती महिलाएं यदिमौसमी का जूस पीती हैं तो यह उनके गर्भ में पल रहे बच्चे के विकास के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होता है। इस डिहाइड्रेशन से बचाएजूस में विटामिन-सी, कैल्शियम, पोटैशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। यह पोषक तत्व बच्चों की हड्डियों के विकास में मदद करते हैं।

शिशु के लिए होता है फायदेमंद

गर्भवती महिलाओं को अपने स्वास्थ्य के प्रति अधिक सतर्क रहना पड़ता है, ताकि वह किसी भी तरह की चपेट में न आएं। क्योंकि किसी भी तरह का संक्रमण मां के साथ बच्चों को भी प्रभावित करता है। मौसमी के जूस में विटामिन-सी पाया जाता है। यह इम्यूनिटी मजबूत करने में भी सहायता करता है। इसके अलावा किसी भी तरह के संक्रमण से भी बचाने में मौसमी का जूस बहुत ही फायदेमंद होता है। पाचन रहता है स्वस्थ

%d bloggers like this: