Diploma Course : 5 डिप्लोमा कोर्स जो देते हैं 100% जॉब की गारंटी, जानें डिटेल्स

Diploma Course : हर युवा को एक अच्छी नौकरी तलाश है, लेकिन काबिलियत के बावजूद भी देश में न जाने कितने ऐसे युवा है जो बेरोजगार बैठे है। वहीं कई लोग ऐसे भी है जो सरकारी नौकरी चाहते है और उसके पीछे ही भाग रहें, लेकिन ऐसा कहां मुमकिन है कि देश के हर बेरोजगार युवा को सरकारी नौकरी ही मिलें। ऐसे में युवाओं को सरकारी नौकरी की तैयारी के साथ-साथ एक विकल्प भी रखना चाहिए, जिससे समय रहते उन्हें कम से कम प्राइवेट सेक्टर में तो जॉब मिल ही जाए, यानी कि आप सरकारी नौकरी की तैयारी के साथ ही कोई डिप्लोमा (Diploma Course) या सर्टिफिकेट कोर्स भी कर लें। ऐसे में आज हम आपके लिए कई ऐसे डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स की जानकारी लेकर आए है जिसे करने के बाद आपको एक अच्छी सैलरी की नौकरी आसानी से मिल सकती है।

Diploma Course : जानें डिप्लोमा कोर्स के बारे में

Diploma Course

पत्रकारिता में पीजी डिप्लोमा

अगर आप ग्रेजुएट हैं और लिखने पढ़ने में आपका इंटरेस्ट है तो आप पत्रकारिता के क्षेत्र में अपना करियर बना सकते हैं। आप पत्रकारिता में पीजी डिप्लोमा (Diploma Course) कई सरकारी और गैर सरकारी संस्थानों से कर सकते हैं। पीजी डिप्लोमा करने के बाद कई बार आपको तुरंत नौकरी मिल जाती है, कई बार एक दो महीने की इंटर्नशिप करने के बाद आपको जॅाब मिल जाती है।

डिजिटल मार्केटिंग में डिप्लोमा

डिजिटल मार्केटिंग के करियर में इस समय बहुत पैसा है। ऐसे में अगर आपका इस क्षेत्र में रूझान है तो और भी अच्छी बात है। बता दें कि अब प्रोडक्ट की मार्केटिंग भी डिजिटल तरीके से की जा रही है। अगर आप इसमें अपना करियर बनाना चाहते हैं तो आपको किसी अच्छे मीडिया संस्थान से डिजिटल मार्केटिंग में पीजी डिप्लोमा (Diploma Course) कर लेनी चाहिए। अगर आपने अच्छी तरह से इसके स्किल्स सीख लिए तो आपको कई डिजिटल मार्केटिंग कंपनियां लाखों का पैकेज दे सकती हैं। साथ ही इस फील्ड में थोड़ा सा एक्सपीरिएंस लेने के बाद आप अपना खुद का काम भी शुरु कर सकते हैं।

पीआर में पीजी डिप्लोमा

पब्लिक रिलेशन जिसे आप पीआर के नाम से भी जानते हैं, इस क्षेत्र में भी आप आपना करियर आजमा सकते है। इस क्षेत्र में आपको एक अच्छी सैलरी के साथ नौकरी मिल सकती है। पहले जान लें कि पब्लिक रिलेशन का मतलब क्या है, तो बता दें कि आपकी कम्युनिकेशन तगड़ी होनी चाहिए और आप कंपनी और पब्लिक के बीच एक पुल का काम करें। आप लोगों से बातचीत करने, उन्हें समझने और समझाने में सहज महसूस करते हों। इसके साथ ही आपको औरों के मुकाबले थोड़ा ज्यादा क्रिएटिव होना होगा, जिससे आप जिस भी कंपनी या क्लाइंट के लिए पीआर का काम करें, उसको ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचा सकें और कनेक्ट कर सकें। अगर आपके अंदर ये क्षमता है तो आप आसानी से इस क्षेत्र में अपना डिप्लोमा कोर्स (Diploma Course) करियर बना सकते है।

वीडियो एडिटिंग में डिप्लोमा

वीडियो एडिटर की जरूरत आज मीडिया इंडस्ट्री से लेकर पॉलिटिकल पार्टियों तक को है। आज जितना भी वीडियो कंटेंट आप यूट्यूब पर देखते हैं या किसी भी सोशल मीडिया पर देखते हैं उसमें वीडियो एडिटर का सबसे बड़ा रोल होता है। सोशल मीडिया पर और लोगों के बीच अपनी बात को वीडियो के माध्यम से पहुंचाने के लिए वीडियो एडिटर की सबसे पहले जरूरत पड़ती है। वीडियो एडिटर वीडियो कंटेंट के कई पार्ट को एक साथ अच्छे से जोड़ कर एक छोटी सी क्लिप बानाता है, जो लोगों को अट्रैक्ट करती है। वीडियो एडिटिंग में आप 6 महीने का भी डिप्लोमा (Diploma Course) कर सकते हैं, एक बार अगर आप इसमें माहिर हो गए तो आप बड़ी आसानी से जॅाब पा सकेंगे।

ग्राफिक्स डिजाइनिंग में पीजी डिप्लोमा

ग्राफिक्स डिजाइनिंग में पीजी डिप्लोमा (Diploma Course) वैसे तो ये कोर्स थोड़ा हटकर है। ग्राफिक्स डिजाइनर की डिमांड आज मीडिया कंपनियों से लेकर एमएनसी कंपनियों तक को है। इसलिए अगर आप क्रियेटिव हैं तो इस क्षेत्र में कुछ अच्छा कर सकते हैं। इस कोर्स को करने के लिए सबसे जरूरी चीज़ है कि आपका दिमाग कितनी तेजी से काम करता है। आप आंकड़ों को कैसे एक साथ लाकर एक ग्रफिक्स बना देते हैं, जो बड़ी आसानी से लोगों को समझा सके।

हमसे जुड़े तथा अपडेट रहने के लिए आप हमें Facebook Instagram Twitter Sharechat Koo App YouTube Telegram पर फॉलो व सब्सक्राइब करें