Sharad Purnima : बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपा, कई समस्याओं से मिलेगा छुटकारा, शरद पूर्णिमा पर करें ये उपाय

Sharad Purnima 2022 : हर वर्ष आश्विन मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को शरद पूर्णिमा (Sharad Purnima) मनाई जाती है। वैसे तो साल में 12 पूर्णिमा आती हैं, लेकिन शरद पूर्णिमा का विशेष महत्व बताया जाता है। मान्यता है कि इस दिन चंद्रमा 16 कलाओं से परिपूर्ण होता है। इसी कारण इसे रास पूर्णिमा, कोजागरी पूर्णिमा, कौमुदी व्रत जैसे नामों से भी जानते हैं। इस साल शरद पूर्णिमा 9 अक्टूबर को मनाई जाएगी। शास्त्रों के अनुसार इस दिन समुद्र मंथन के दौरान मां लक्ष्मी अवतरित हुई थीं। वहीं ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, शरद पूर्णिमा (Sharad Purnima) के दिन कुछ खास उपाय करके व्यक्ति कई तरह की परेशानियों से छुटकारा पा सकता है। तो आइए जानते हैं शरद पूर्णिमा पर कौन-कौन से उपाय करने चाहिए।

Sharad Purnima : खास होती है शरद पूर्णिमा की रात

शरद पूर्णिमा की रात को बहुत ही खास माना जाता है, हिंदू ग्रंथों की मान्यताओं के अनुसार इस दिन भगवान श्रीकृष्ण ने नौ लाख गोपिकाओं के साथ कई स्वरुपों में महारास रचाया था इसलिए इस रात का विशेष महत्व होता है। आपको बता दें कि शरद पूर्णिमा की रात पर महर्षि च्यवन को आरोग्य का पाठ और औषधि का ज्ञान अश्विनी कुमारों ने ही दिया था। इस कारण से अश्विनी कुमार आरोग्य के दाता हैं और पूर्ण चंद्रमा अमृत का स्रोत माना जाता है।

Sharad Purnima

चंद्रमा से निकलती है अमृत बूंदें

कहा जाता है कि Sharad Purnima की रात निकलने वाले चांद की किरणें अमृत के समान मानी जाती हैं। इसलिए लोग इस दिन को अति शुभ माना जाता है। साथ ही इस दिन उत्तर भारत के ज्यादातर लोग अपनी छतों पर खीर बनाकर रखते हैं, जिससे चंद्रमा की अमृत की बूंदें उस खीर में आ जाए। ऐसा माना जाता है कि इसके बाद खीर खाने से सभी रोग दूर होते हैं।

मां लक्ष्मी करती है धरती पर भ्रमण

वहीं पौराणिक मान्यताओं के अनुसार इस दिन रात्रि में मां लक्ष्मी धरती पर भ्रमण करती हैं और भक्तों से प्रसन्न होकर उन्हें मनवांछित फल देती हैं। इस दिन चंद्र दर्शन करने का विशेष महत्व होता है, इस दिन कुछ उपाय करने से आपको कई तरह के लाभ होंगे। आइए जानते है ये उपाय

शरद पूर्णिमा पर करें ये उपाय | Sharad Purnima Upay

Sharad Purnima

रोगों से छुटकारा पाने के लिए

अगर आपका स्वास्थ्य सही नहीं रहता आप अक्सर बीमार रहते है, या फिर घर का कोई न कोई सदस्य बीमार रहता है ,तो इसके लिए आप Sharad Purnima की रात छत पर किसी बर्तन में खीर रख दें। जिससे चंद्रमा की रोशनी इसपर पड़ती रहें, वहीं दूसरे दिन रोगी को इसका सेवन कराएं। कहा जाता है कि ऐसा करने से रोगों से छुटकारा मिलता है।

पैसों की तंगी के लिए

अगर आप काफी समय से आर्थिक तंगी से जूझ रहे है, तो ऐसे में आप शरद पूर्णिमा की रात मां लक्ष्मी की पूजा करें और साथ ही 5 कौड़ियां मां को चढ़ाएं। दूसरे दिन लाल या पीले रंग के कपड़े में इन कौड़ियों को लपेटकर तिजोरी में रख लें। इससे आप पर मां लक्ष्मी की कृपा होगी और आर्थिक तंगी दूर होगी।

Sharad Purnima

तुलसी पूजा

शरद पूर्णिमा के दिन तुलसी पूजा करने से भी आपको विशेष लाभ होगा। इसके लिए आप स्नान करने के बाद तुलसी पूजा करें और शाम को दीपक जलाएं। ऐसा करने से सुख-समृद्धि में वृद्धि होगी।

बिजनेस और नौकरी में तरक्की पाने के लिए

अगर बिजनेस में बढ़ोतरी या फिर नौकरी में प्रमोशन पाना चाहते है तो शरद पूर्णिमा के दिन हनुमान जी के सामने चौमुखी दीपक जलाएं। ऐसा करने से आपको जरूर सफलता मिलेगी।

लगाएं सफेद मिठाई का भोग

शरद पूर्णिमा के दिन मां तुलसी को सफेद रंग की किसी भी मिठाई का भोग जरुर लगाएं। ऐसा करने से मां लक्ष्मी के साथ भगवान विष्णु की कृपा प्राप्त होती है।

मां लक्ष्मी को लगाएं ये भोग

शरद पूर्णिमा के दिन मां लक्ष्मी को सिंघाड़ा, दही, मखाना, बताशा और पान का भोग लगाएं। ऐसा करने से आप पर मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहेगी।

हमसे जुड़े तथा अपडेट रहने के लिए आप हमें Facebook Instagram Twitter Sharechat Koo App YouTube Telegram पर फॉलो व सब्सक्राइब करें

%d bloggers like this: