NewsMoney Bazar

WhatsApp ने किया भारत सरकार पर मुकदमा, कहा- प्राइवेसी का हनन हैं नए नियम

News Desk | इन दिनों सोशल मीडिया के इस्तेमाल को लेकर और उनके नियमों को लेकर काफी चर्चाएं जोरो पर हैं, सोशल मीडिया कंपनियों द्वारा कुछ पोस्ट को लेकर उनके द्वारा की गई कार्यवाही से देश में गतिरोध का माहौल चल रहा हैं। जिस प्रकार हर देश के द्वारा उनके देश मे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को चलाने वाली कंपनियों के लिए नियम एवं कानून बनाये जाते हैं और उन नियमों का पालन करने के बाद ही सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म उस देश में काम कर पाते हैं। उसी प्रकार भारत ने भी सोशल मीडिया कंपनियों के लिए नियम-कानून बनाए थे और उन्हें नियमों का पालन शुरू करने के लिए 90 दिनों का समय दिया था जो 24 मई को पूरा हो चुका है लेकिन इसके बावजूद Facebook और WhatsApp ने नियमों को नहीं माना।

वहीं दूसरी तरफ अब WhatsApp के द्वारा भारत सरकार द्वारा बनाए गए कानूनों को लेकर कोर्ट में मुकदमा दायर कर दिया गया हैं, चलिए समझने की कोशिश करते हैं कि आखिर क्यों WhatsApp को कोर्ट में मुकदमा दायर करना पड़ा?

नियमों को लेकर WhatsApp ने किया मुकदमा

1050611 whatsapp

Sign In या Login, जानें क्या है इन दोनों के बीच का अंतर

Messaging सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म WhatsApp ने भारत सरकार द्वारा बनाए गए नए कानूनों का हवाला देते हुए नई दिल्ली में सरकार के खिलाफ केस दायर किया है। जानकारी के मुताबिक WhatsApp का कार्यभार संभालने वाली कंपनी ने भारत सरकार के नए नियम-कानूनों को ग्राहकों की निजता से खिलवाड़ करने वाला बताया हैं, उनके मुताबिक सरकार का ये नया नियम सविंधान में उल्लेखित निजता के अधिकार का उल्लंघन करता हैं। उन्होंने दिल्ली हाई कोर्ट में मुकदमा दायर करते हुए कहा कि WhatsApp केवल उन लोगों के लिए नियम-कानून चाहता हैं जो इस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का गलत इस्तेमाल करते हैं ना कि हर यूजर के लिए।

WhatsApp ने कहा नियम करते हैं प्राइवेसी का उल्लंघन

WhatsApp के एक अधिकारी के अनुसार व्हात्सप्प के द्वारा आने और जाने वाले सभी मैसेज Encrypted होते हैं जिससे कोई भी उन मैसेज को यहां तक कि WhatsApp का कोई भी अधिकारी तक उन्हें नहीं पढ़ सकता लेकिन नए कानूनों के अनुसार यूज़र्स की चैट को ट्रेस करना उनके द्वारा सभी भेजे गए मैसेज पर निगरानी रखने के बराबर हैं और इस वजह से हमारें सभी यूज़र्स की प्राइवेसी पूरी तरह समाप्त हो जाएगी।

उन्होंने ये भी कहा कि हमारा मुख्य उद्देश्य लोगों की निजता का ध्यान रखते हुए कानून एवं नियमों से जुड़ी समस्याओं का हल करना हैं। इसके अलावा निजता के हनन को लेकर विश्व की सिविल सोसाइटी और इस क्षेत्र से जुड़े विशेषज्ञों के लगातर संपर्क में बने हुए है, इसके साथ भारत सरकार से भी इस मुद्दे पर वार्ता जारी हैं।

WhatsApp के मैसेज का ऑरिजिन ढूंढना होगा

whatsapp

भारत सरकार के नए नियमो के मुताबिक जब भी WhatsApp पर कोई मैसेज या कंटेंट आता हैं तो सबसे पहले ये जांच की जानी चाहिए कि वो सबसे पहले कहा से शुरू हुआ हैं और इस बात की जानकरी सरकार को देनी होगी। भारत में फिलहाल व्हात्सप्प के लगभग 40 करोड़ यूज़र्स हैं फिलहाल रायटर्स ने इस याचिका के बारे में कोई भी पुष्टि नहीं की है और हाइकोर्ट में इस याचिका पर सुनवाई हो या नही इस बारे में कोई स्पष्ट जानकरी नहीं हैं।

बीते दिनों ट्विटर द्वारा केंद्र सरकार में आसीन भारतीय जनता पार्टी के एक वरिष्ठ नेता के ट्वीट को मैनिपुलेटेड मीडिया का टैग देने के बाद देश में सोशल मीडिया को लेकर गतिरोध बढ़ गया था। इसी वजह से भारत सरकार सोशल मीडिया कंपनियों को लेकर काफी सख्त हैं और ऐसी कंपनियों से किसी भी तरह की भ्रामक जानकारी को अपने प्लेटफॉर्म से हटाने के लिए कहा है।