NewsLifestyle

Maharana Pratap Jayanti: महान राजपूत योद्धा के बारे में 5 तथ्य

मेवाड़ के 13वें राजा महाराणा प्रताप की जयंती (Maharana Pratap Jayanti) रविवार को पूरे भारत में मनाई जा रही है। हालाँकि, हिंदू कैलेंडर ज्येष्ठ के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को इस महान राजपूत योद्धा की जयंती दिखाता है और इसलिए इस बार 13 जून को महाराणा प्रताप की मनाई जा रही है। आपको बता दें कि राजस्थान और हिमाचल प्रदेश सहित कई राज्य महाराणा प्रताप जयंती (Maharana Pratap Jayanti) पूरे जोश में मनाते हैं और इस दिन को सार्वजनिक अवकाश भी घोषित करते हैं।

Maharana Pratap Jayanti: एक नजर महाराणा प्रताप के बारे में तथ्यों पर

Maharana Pratap Jayanti
  1. महाराणा प्रताप का जन्म 9 मई, 1540 को एक राजपूत परिवार में हुआ था। उनके पिता उदय सिंह द्वितीय मेवाड़ वंश के 12वें शासक और उदयपुर के संस्थापक थे। परिवार में सबसे बड़े बच्चे प्रताप के तीन भाई और दो सौतेली बहनें थीं।
  2. भारतीय इतिहास के सबसे मजबूत योद्धाओं में से एक माने जाने वाले महाराणा प्रताप 2.26 मीटर (7 फीट 5 इंच) लंबे थे। वह 72 किलोग्राम (किलो) का बॉडी आर्मर पहनते थे और 81 किलो का भाला रखते थे।
  3. महाराणा प्रताप मुगल साम्राज्य के विस्तारवाद के खिलाफ सैन्य प्रतिरोध और हल्दीघाटी की लड़ाई तथा देवाड़ की लड़ाई में महत्वपूर्ण भूमिका के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने मुगल बादशाह अकबर को – 1577, 1578 और 1579 में तीन-तीन बार हराया था।
  4. महाराणा प्रताप की 11 पत्नियां और 17 बच्चे थे। उनके सबसे बड़े पुत्र, महाराणा अमर सिंह 1, उनके उत्तराधिकारी बने और मेवाड़ वंश के 14वें राजा थे।
  5. महाराणा प्रताप की मृत्यु 56 वर्ष की आयु में 19 जनवरी, 1597 को एक शिकार के दौरान हुई दुर्घटना में घायल होने के बाद हुई थी।

पिछले साल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 9 मई को महाराणा प्रताप को श्रद्धांजलि दी थी और कहा था कि उन्होंने अपनी वीरता, असीम साहस और युद्ध कौशल के साथ देश को गौरवान्वित किया। साथ ही पीएम मोदी ने यह भी कहा कि उनका बलिदान और मातृभूमि के प्रति समर्पण हमेशा यादगार रहेगा।

Chandan Singh

Chandan Singh is a Well Experienced Hindi Content Writer working for more than 4 years in this field. Completed his Master's from Banaras Hindu University in Journalism. Animals Nature Lover.