NewsMoney Bazar

1 August से बदल जायंगे सैलरी, पेंशन और EMI पेमेंट सम्बंधित तमाम नियम! जानें आम आदमी पर कितना पड़ेगा प्रभाव

Rule Changes from 1 August | दूसरे और चौथे शनिवार और सभी रविवार को बैंक बंद रहते है जिसकी वजह से हमें कई बार सैलरी या पेंशन दो दिनों की देरी से मिलती है और फिर वो हमें सोमवार को ही मिल पाती है। लेकिन इससे जुड़ी एक राहत की खबर है कि आगामी 1 August से रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के द्वारा बैंकों से जुड़ी कुछ सुविधाओं का विस्तार किया जा रहा है जिसका सबसे ज्यादा प्रभाव नौकरीपेशा लोगों और पेंशनभोगी को होगा।

1 August से बदल जायेगे ये नियम

1 August से बदल जायेगे नियम

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया यानी RBI के द्वारा नेशनल ऑटोमेटेड क्लीयरिंग हाउस (NACH) से जुड़े कुछ नियमों में बदलाव किया है। ये बदलाव आने वाली 1 August से प्रभावी रूप से लागू हो जाएंगे, इसके बाद वेतनभोगी और पेंशनर्स को अपनी सैलरी और पेंशन के लिए इंतजार नहीं करना पड़ेगा और ये सुविधाएं सप्ताह के सभी दिन मिलेंगी। आइये जानते है कि RBI के द्वारा 1 अगस्त से क्या बदलाव किए जाने वाले है और उनका क्या प्रभाव पड़ेगा।

अब हर दिन मिलेगी NACH की सुविधा

Bank Rule Changes from 1st August

Do You Know : NEFT, RTGS, IMPS क्या हैं और इनमें क्या अंतर है?

ऐसा कई बार होता है कि महीने की आखिरी तारीख या पहली तारीख पर शनिवार या रविवार होता है जिसकी वजह से नौकरीपेशा लोगों की सैलरी बैंक द्वारा प्रोसेस नहीं हो पाती है और उन्हें अपने वेतन के लिए अगले कार्यदिवस यानी सोमवार का इंतजार करना पड़ता है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के वर्तमान गवर्नर शक्तिकांता दास के द्वारा जून महीने की क्रेडिट पालिसी के रिव्यु के समय उन्होंने ग्राहकों से जुड़ी सुविधाओं को बढ़ाने का एलान किया था।

ग्राहकों की सुविधा हेतु अब बैंकों के द्वारा रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (RTGS) सर्विक सप्ताह के हर दिन और किसी भी समय उपलब्ध रहेगी, इसके अलावा NACH की सुविधा जो केवल बैंक कार्यदिवस में ही मिलती थी अब 1 August से हर दिन मिलनी शुरू हो जाएगी।

सैलरी और पेंशन मिल सकेगी वीकेंड पर

Bank Rule Changes from 1st August

RBI: अगर ऑनलाइन ट्रांजेक्शन के दौरान बीच में ही अटक जाए पैसा, तो अपनाये ये प्रक्रिया

नेशनल ऑटोमेटेड क्लीयरिंग हाउस (NACH) दरअसल एक ऐसा पेमेंट सिस्टम है जिसके द्वारा काफी सारे लोगों के खाते में एक साथ पैसा ट्रांसफर किया जा सकता है। इस बल्क पेमेंट सिस्टम को नेशनल पेमेंट्स कारपोरेशन ऑफ इंडिया के द्वारा संचालित किया जाता है जिसमें विभिन्न प्रकार के फंड ट्रांसफर, इंट्रेस्ट, सैलरी और पेंशन की सुविधा प्रदान की जाती है।

पहले वीकेंड पर सैलरी या पेंशन बैंक एकाउंट में नहीं आ पाती थी लेकिन 1 August से होने जा रहे बदलाव के बाद ये बंदिशें खत्म हो जाएगी, इन सबके अलावा बिजली एवं पानी का बिल, गैस, टेलीफोन, इंटरनेट के बिल, लोन की किश्त यानी EMI, म्यूच्यूअल फंड में निवेश और इंश्योरेंस का प्रीमियम भरने की सुविधा भी अब किसी भी दिन ली जा सकेगी।

NACH बन चुका है पैसे ट्रांसफर का मुख्य विकल्प

Bank Rule Changes from 1st August

RBI द्वारा किए जा रहे इस बदलाव से पेमेंट से जुड़ी सभी सुविधाएं हफ्ते के किसी भी दिन मिल पाएगी, रवि के अनुसार National Automated Clearing House (NACH) डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (DBT) के रूप में एक मुख्य डिजिटल पेमेंट विकल्प के रूप में उभर कर सामने आया है। कोरोना काल के दौरान सरकार के द्वारा दी गई सब्सिडी लोगों के बैंक खातों में पारदर्शी तरीके से हस्तांतरण करने में भी NACH ने अहम भूमिका निभाई थी। फिलहाल NACH की सुविधा बैंक कार्यदिवस पर ही मिलती थी लेकिन अब ये हर दिन मिल सकेगी।