News

1 June से बदल रहे ये पांच नियम, आम जनता पर पड़ेगा इतना असर

साल 2021 के पांच महीने पूरे हो चुके हैं और कल से नया माह शुरू होने वाला हैं, कल केवल तारीख ही नहीं बदलेगी बल्कि देश में 1 जून से काफी बदलाव होने वाले हैं। इन बदलावों का असर हम सबकी जिंदगी पर पड़ने वाला है, कुछ बदलावों से फायदा हो सकता हैं जबकि कुछ की वजह से आर्थिक नुकसान भी झेलना पड़ सकता हैं। हम सभी को इन होने वाले बदलावों के बारे में जानकारी अवश्य होनी चाहिए। देश मे 1 June से हवाई सफर का किराया, बैंक ऑफ बड़ौदा के पेमेंट करने में बदलाव, गैस सिलेंडर के दाम, गूगल फोटोज में बदलाव और आयकर विभाग का नया ई-फाइलिंग पोर्टल इत्यादि शुरू होने जा रहे हैं। आज हम आपको 1 जून से होने जा रहे सभी बदलाव के बारे में बताने जा रहे हैं।

1 June से बदल जायेंगे ये नियम

1 June | New Rules

आइये जानते हैं देशभर में 1 June से कौन कौन से नियम बदलने वाले है और इसका आम जनता पर क्या और कितना असर पड़ेगा..

सिलेंडर के दाम में बदलाव

lpg gas cylinder 1617260720

तो इस वजह से महिलाओं के नाम पर घर खरीदते हैं लोग, मिलते हैं ये 3 फायदे

हर महीने की शुरुआत में सभी तेल कंपनियों के द्वारा एलपीजी सिलेंडर के दामों की समीक्षा की जाती हैं, तो इस बारे में कहा जा रहा हैं कि 1 जून से या तो पूरे देश में सिलिंडर के दामों में बढ़ोतरी हो सकती हैं या कमी हो सकती हैं। हर राज्य सरकार के द्वारा पेट्रोलियम पदार्थों पर अलग-अलग टैक्स लगाया जाता हैं जिस वजह से देश के अलग-अलग हिस्सों में सिलेंडर की कीमत अलग-अलग होती हैं, तेल कंपनियां हर महीने के शुरू में सिलेंडर की नई कीमतें जारी करती हैं।

आयकर विभाग ला रहा हैं ई-फाइलिंग के लिए नया पोर्टल

अगले महीने जून में आयकर विभाग करदाताओं की सुविधा हेतु नया ई-फाइलिंग वेब पोर्टल ले कर आ रहा हैं, इस पोर्टल के द्वारा इनकम टैक्स रिटर्न्स फ़ाइल की जा सकेगी और इसके अलावा इनकम टैक्स से जुड़े अन्य कार्य भी किये जा सकेंगे। इनकम टैक्स विभाग द्वारा वर्तमान पोर्टल को 1 जून से लेकर 6 जून तक बंद किया जाएगा, इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के एक आदेशानुसार पुराने पोर्टल से नए पोर्टल पर जाने की प्रक्रिया सात जून तक पूरी हो जाएगी, जिसके बाद सात जून से नया पोर्टल शुरू हो जाएगा।

बदल जाएंगे बैंक ऑफ बड़ौदा ने बदले पेमेंट के नियम

2 1565692980

ग्राहकों को धोखाधड़ी से बचाने के लिए बैंक ऑफ बड़ौदा ने अपने सभी ग्राहकों के लिए चेक द्वारा पेमेंट करने के नियमों में बदलाव किया हैं, 1 जून से बैंक ऑफ बड़ौदा के द्वारा पॉजिटिव पे सिस्टम की शुरुआत की जा रही हैं। इस नयी योजना के द्वारा जो अपने खाते से चेक जारी करेगा उसे बैंक को भी जारी किए गए चेक की पूरी जानकारी देनी होगी।

पॉजिटिव पे सिस्टम के तहत 2 लाख या उससे ज्यादा भुगतान वाले चेक के लिए रिकन्फ़र्म करना होगा, इसमें चेक जारी करने वाले व्यक्ति को इलेक्ट्रॉनिक माध्यम के द्वारा चेक की तारीख, लाभार्थी का नाम, पेमेंट की जानकारी और प्राप्तकर्ता की जानकारी दुबारा से देनी होगी।

1 June से खत्म हो जाएगी Google Photos की अनलिमिटेड स्टोरेज

Google के द्वारा पिछले साल ही ये घोषणा कर दी गई थी कि 1 जून से Google फोटोज की अनलिमिटेड स्टोरेज खत्म होने जा रही हैं, अब कोई भी Google यूजर Gmail के साथ मिलने वाली 15 GB स्टोरेज के अलावा अतिरिक्त स्टोरेज के लिए अलग से चार्ज देना होगा, फिलहाल अभी तक Google Photos में फोटो अपलोड करने की कोई सीमा नहीं है।

1 June से हवाई सफर हो जाएगा महंगा

1 June | New Rules

नागर विमानन मंत्रालय द्वारा घरेलू उड़ानों के किराए में 15 फीसदी बढ़ोतरी की सिफारिश को मंजूरी दे दी हैं इसी वजह से 1 जून से हवाई सफर महंगा हो जाएगा। कोरोना की दूसरी लहर की वजह से हवाई यात्रा करने वाले मुसाफिरों की संख्या काफी कम हो गई थी जिसके बाद नागर विमानन मंत्रालय द्वारा एयरलाइन्स की उड़ानों में कमी कर दी थी।