LifestyleNews

Rose Day से Valentine Day तक जानें वेलेंटाइन वीक के प्रत्येक दिन के बारे में

प्रेमियों के लिए वर्ष का सबसे प्रतीक्षित समय वेलेंटाइन वीक कल से शुरू हो जाएगा। 14 फरवरी को वेलेंटाइन डे मनाया जाता है, और वेलेंटाइन वीक यानी सात दिन रोमांस और सभी चीजों के लिए समर्पित सप्ताह युवाओं के लिए काफी ज्यादा अहमियत रखता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि वेलेंटाइन वीक की शुरुआत रोज डे से होती है। फूल, चॉकलेट, उपहार और कार्ड लगभग हर चीजों की इस दौरान मांग काफी ज्यादा बढ़ जाती हैं और दुकानें और रेस्तरां भी व्यस्त होने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। वेलेंटाइंस सप्ताह के सात दिनों में से प्रत्येक की महत्व है और प्रथागत चॉकलेट और टेडीज के साथ और गले लगने से चुंबन करने आदि रिवाजों के साथ मनाया जाता है।

Valentine’s Day 2021: यहाँ वेलेंटाइन वीक के प्रत्येक दिन को क्या कहा जाता है

valentine's week days 2021
  • February 7, Sunday: रोज डे (Rose Day)
  • February 8, Monday: प्रपोसे डे (Propose Day)
  • February 9, Tuesday: चॉकलेट डे (Chocolate Day)
  • February 10, Wednesday: टेडी डे (Teddy Day)
  • February 11, Thursday: प्रोमिस डे (Promise Day)
  • February 12, Friday: हग डे (Hug Day)
  • February 13, Saturday: किस डे (Kiss Day)
  • February 14, Sunday: वैलेंटाइन डे (Valentine’s Day)

फरवरी जो वर्ष के सर्वश्रेष्ठ महीनों में से एक है और यह वसंत और रंगीन मौसमी फूलों के आगमन को चिह्नित करता है, लंबे समय से प्यार के महीने के रूप में मनाया जाता रहा है। वेलेंटाइन डे, हालांकि ज्यादातर जोड़ों द्वारा मनाया जाता है, और हमारे आसपास एक-दूसरे के लिए प्यार दिखाकर किसी का भी आनंद लिया जा सकता है। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप युवा हैं या बूढ़े, प्यार मुश्किल समय के दौरान जीवन को विशेष रूप से हंसमुख बनाता है, और इसका एक सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

वर्षों पहले वेलेंटाइन डे, ज्यादातर अमेरिका, फ्रांस और ऑस्ट्रेलिया में लोकप्रिय था। यूनाइटेड किंगडम में, वेलेंटाइन दिवस 17वीं शताब्दी के आसपास लोकप्रिय हो गया और बाद में यह दिन सामान्यतः महाद्वीपों के दोस्तों और प्रेमियों द्वारा मनाया गया। लोग इस दिन उपहार और स्नेह के टोकन का आदान-प्रदान करने लगे।

Chandan Singh

Chandan Singh is a Well Experienced Hindi Content Writer working for more than 4 years in this field. Completed his Master's from Banaras Hindu University in Journalism. Animals Nature Lover.