NewsVaranasi

Queen Elizabeth II : शाही हाथी की सवारी से गंगा नदी की सैर तक, कुछ ऐसी थी महारानी एलिजाबेथ की काशी यात्रा

Queen Elizabeth II : ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ -II (Queen Elizabeth II) का गुरुवार की देर रात निधन हो गया। वह पिछले कुछ वक्त से बीमार चल रही थीं। 96 साल की उम्र में महारानी ने स्कॉटलैंड (Scotland) के बाल्मोरल कासल में अंतिम सांस ली। वे सबसे लंबे समय तक (70 साल) ब्रिटेन की क्वीन रहीं। अब इनके स्थान पर प्रिंस विलियम (40) (Prince William) उत्तराधिकारी बनाए गए हैं। वहीं उनके पिता प्रिंस चार्ल्स (73 साल) (Prince Charles) अब किंग हो गए हैं। बता दें कि, एलिजाबेथ-II (Queen Elizabeth II) तीन बार भारत (India) यात्रा पर आईं थी। सन् 1961, 1983 और 1997 में वो भारत की शाही मेहमान बनी थीं। इसी दौरान महारानी ने महादेव की नगरी काशी (Kashi) की यात्रा भी की थी। तब काशावासियों में महारानी Elizabeth II की एक झलक पाने के लिए गजब का उत्साह था। इस दौरान महारानी ने हाथी की सवारी, गंगा की सैर, रामनगर का किला (Ramnagar Fort) भी देखा था। महारानी को देख लोगों ने महादेव के उद्घोष के साथ उनका स्वागत किया था। चलिए आज महारानी एलिजाबेथ -II (Queen Elizabeth II) की काशी यात्रा से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातों से आपके रुबरु कराते है।

Queen Elizabeth II की काशी यात्रा

Queen Elizabeth II

सन् 1947 में देश को आजादी मिलने के 14 साल बाद महारानी एलिजाबेथ द्वितीय (Queen Elizabeth II) और उनके पति प्रिंस फिलिप (Prince Philip) पहली बार भारत दौरे पर आए थे। इस दौरान शाही जोड़े ने आगरा (Agra), मुंबई (Mumbai), वाराणसी (Varanasi), उदयपुर, जयपुर, बेंगलुरु, चेन्नई (Chennai) और कोलकाता (Kolkata) की भी यात्रा की थी। लेकिन इसमें सबसे खास यात्रा काशी (Kashi) की रही। उस समय तत्कालीन प्रधानमंत्री पं. जवाहर लाल नेहरू (Pt. Jawaharlal Nehru) के साथ एलिजाबेथ (Queen Elizabeth II) का वाराणसी आगमन हुआ था। तब महारानी के मेजबान बने थे तत्कालीन काशी नरेश महाराज विभूति नारायण (kashi Naresh Maharaj Vibhuti Narayan Singh) सिंह।

शाही हाथी पर महारानी (Queen Elizabeth II) ने किया था काशी भ्रमण

Queen Elizabeth II

तब रामनगर किले में पूरे राजसी ठाटबाट से महाराज विभूति नारायण सिंह ने एलिजाबेथ द्वितीय का स्वागत किया और शाही हाथी पर महारानी को काशी नगरी का भ्रमण कराया। उस दौरान रामनगर किले के बाहर महारानी की एक झलक पाने के लिए काशिवासियों की भारी भीड़ उमड़ पड़ी थी। बच्चे, बूढ़े, महिलाएं सभी में अलग उत्साह था। काशी प्रवास के दौरान महारानी नदेसर पैलेस की मेहमान बनी थीं। विजयनगरम पैलेस पहुंच कर महारानी ने महाराजकुमार विजयानंद से भी मुलाकात की थी।

बजरे पर गंगा की सैर

Queen

किला भ्रमण करने के बाद महारानी ने पं. नेहरू और महाराज काशी नरेश बनारस के साथ बजरे पर गंगा की सैर भी की थी। साथ ही काशी में उन्होंने फोटोग्राफी भी कराई थी।

2015 में PM मोदी ने की थी महारानी से मुलाकात

Queen

नवंबर 2015 में वाराणसी के सांसद और पीएम नरेन्‍द्र मोदी (PM Narendra Modi) ब्रिटेन यात्रा (Brittain) के दौरान जब Queen Elizabeth II से मिले तो उन्होंने उनके वाराणसी (Varanasi) दौरे का जिक्र किया था। बकिंघम पैलेस में मोदी के लिए महारानी के साथ लंच का आयोजन किया गया था। पीएम मोदी ने महारानी को उनकी 54 साल पुरानी कुछ तस्वीरें तोहफे में दीं। इसमें बनारसी शॉल भी शामिल थी।

Queen

बता दें कि 1961 में जब महारानी एलिजाबेथ द्वितीय (Queen Elizabeth II) और उनके पति प्रिंस फिलिप पहली बार भारत दौरे पर आए थे। उस दौरान उनके दिल्ली आगमन को लेकर लोगों के बीच जबरदस्त उत्साह था। लोगों ने शाही दंपति का जोरदार स्वागत किया गया था। दिल्‍ली में रामलीला मैदान में भारी संख्या में महारानी के स्वागत में पहुंचे लोगों ने भारतीय और ब्रिटिश ध्वज थामा हुआ था। इस मौके पर दिल्ली के तत्कालीन महापौर शामनाथ ने तत्कालीन प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू की उपस्थिति में युवा शाही जोड़े को मंच पर मालाएं पहनाईं। उस दौरान महारानी एलिजाबेथ ने राजपथ पर भव्य गणतंत्र दिवस समारोह में भी शिरकत की थी। महारानी ने राजघाट का दौरा कर महात्मा गांधी की समाधि पर श्रद्धांजलि दी थी।

Queen Elizabeth II की भारत यात्रा के दौरान की तस्वीरें

Queen
Queen
Queen
Queen
Queen
Queen

हमसे जुड़े तथा अपडेट रहने के लिए आप हमें Facebook Instagram Twitter Sharechat Koo App YouTube Telegram पर फॉलो व सब्सक्राइब करें