News

IPL Auction 2021: Kings XI Punjab अब Punjab Kings, रीब्रांडिंग पर आईपीएल फ्रैंचाइज़ी की आई ऐसी प्रतिक्रियाएँ

India Premier League की फ्रेंचाइजी Kings XI Punjab का नाम कल बुधवार को चेन्नई में होने वाले 2021 संस्करण की नीलामी से पहले Punjab Kings के रूप में बदल दिया गया। नीलामी में टीम के आगे के कार्यों की अगुवाई हुई जबकि बुधवार को नाम और नए लोगो का आधिकारिक तौर पर इसका अनावरण किया गया था। फ्रेंचाइजी के कप्तान केएल राहुल ने स्टार स्पोर्ट्स को बताया, “मुझे किंग्स इलेवन नाम पसंद है, लेकिन टीम सिर्फ 11 खिलाड़ियों की तुलना में बहुत अधिक है। इसे एक परिवार की तरह महसूस किया जाना चाहिए था, एक पूरी इकाई की तरह महसूस करना चाहिए।”

नाम बदलकर खिताब जितने की तयारी में Kings XI Punjab

Kings XI Punjab

उन्होंने आगे कहा, “मुझे ऐसा लग रहा था कि हम पिछले साल भी सही राह पर थे। हमने कुछ अविश्वसनीय क्रिकेट खेली और पिछले सीजन में हम कुछ अवास्तविक चीजें करने में सफल रहे। पिछले साल बहुत सारे करीबी खेल थे जिन्हें हमने वास्तव में महसूस किया था कि हमें जीतना चाहिए था और पिछले तीन सत्रों में ऐसा हुआ है कि मैं किंग्स इलेवन का हिस्सा रहा हूं।” राहुल ने कहा, “यह नाम बदल गया है, जो हमारे लिए कुछ अच्छी किस्मत लाएगा और हमारी टीम को एकजुट करेगा।”

मोहित बर्मन, नेस वाडिया, प्रीति जिंटा और करण पॉल के स्वामित्व वाली फ्रेंचाइजी को अभी तक आईपीएल का खिताब जीतना बाकी है क्योंकि यह आयोजन 2008 में शुरू हुआ था और तब से लेकर टीम को अभी तक खिताब नहीं मिला है, जब यह टीम पहले सीज़न से पूरे आयोजन का हिस्सा बनी रही है।

मोहित बर्मन, सह-मालिकों में से एक फ्रैंचाइज़ी ने ESPNCricInfo को बताया, “नए नाम के पीछे विचार यह है कि फ्रैंच लुक और फ्रैंचाइज़ में एक नया एहसास जोड़ा जाए। किसी भी उत्पाद / सेवा के साथ, हर चीज का अपना जीवन चक्र होता है और हम मानते हैं कि बदलती हुई नैतिकता और दर्शकों के स्वाद को देखते हुए हमने सोचा कि यह ब्रांड के लिए एक नया ताजगी भरा अवसर है।”

नई ब्रांड पहचान के बारे में बात करते हुए, टीम के सीईओ सतीश मेनन ने पीटीआई को बताया, “पंजाब किंग्स एक ज्यादा विकसित ब्रांड नाम है और हम समझते हैं कि यह हमारे लिए मुख्य ब्रांड पर ध्यान केंद्रित करने का सही समय था।”

“ब्रांड की पहचान में बदलाव हमारे ब्रांड लोकाचार को बदलने के बारे में नहीं है, बल्कि हम एक परिवार की तरह इकाई में खड़े होकर अपना एक-उत्सव मना रहे हैं। नया लोगो ब्रांड की आजीविका और जीवंतता का सम्मान करता है और आधुनिक तत्व प्रदान करता है, जबकि हम बाकी टीमों से बाहर खड़े हैं।”

टूर्नामेंट के 13 साल के इतिहास में, किंग्स एक बार (2014) उपविजेता रहे और एक अन्य अवसर (2008) पर तीसरा स्थान हासिल किया। यूएई में आयोजित 2020 संस्करण में वे छठे स्थान पर रहे। दिल्ली कैपिटल्स, जिन्होंने भी अभी तक कोई टूर्नामेंट नहीं जीता है, दिल्ली डेयरडेविल्स की जोड़ी के साथ वापस आ गई है। तब से, वे दो बार प्लेऑफ़ में पहुंच गए, जिसके परिणामस्वरूप 2020 में अंतिम उपस्थिति मिली थी। आपकी जानकरी के लिए बता दें कि अगला आईपीएल अप्रैल के दूसरे सप्ताह में शुरू होने वाला है।

नाम परिवर्तन की सूचना मिलने के बाद पिछले कुछ दिनों से प्रतिक्रियाएँ आ रही थीं। यहाँ देखें कुछ रिएक्शन्स :

Chandan Singh

Chandan Singh is a Well Experienced Hindi Content Writer working for more than 4 years in this field. Completed his Master's from Banaras Hindu University in Journalism. Animals Nature Lover.