News

PPR Vaccine: इंसानों के बाद अब भेड़-बकरियों का होगा टीकाकरण

PPR ( Peste Des Petits Ruminants) या Goat Plague से भेड़ और बकरियों को बचाने के लिए 5 मार्च से टीकाकरण अभियान शुरू किया जाना है। इस अभियान के चलते लगभग 66 हजार भेड़ और बकरियों को PPR Vaccine लगाई जाएगी। इस अभियान को शुरू करने के लिए सरकार ने पूरी तरह से तैयारी कर ली गयी है। Goat Plague से बचाव के लिए अभियान 5 मार्च से 19 मार्च तक चलने वाला है। वैसे एक सवाल काफी लोगों के मन में जरूर उठ रहा होगा कि भेड़ और बकरियों को बचाने से सरकार को क्या फायदा है क्यों सरकार भेड़ और बकरियों को पीपीआर वैक्सीन लगाने में इतना पैसा खर्च कर रही है? आपको यह जानकर हैरानी होगी कि बकरियों और भेड़ों में इस बीमारी के हो जाने की वजह से बकरियों की मौत तक हो जाती है जिस वजह से करोड़ों का आर्थिक नुकसान भी सरकार को उठाना पड़ सकता है, यही वजह है कि सरकार भेड़ और बकरियों Goat Plague Disease से बचाने की कोशिश में जुटी है।

क्या है Goat Plague या PPR Vaccine

goat 2153622 1280 1 1

PPR Vaccine (पेस्ट डेस पेटिट्स रूमिनेंट्स) इसे एक तरह से बकरियों में होने वाली वायरल बीमारी या ‘गोट प्लेग’ कहा जाता है। भेड़ बकरियों में इस तरह की बीमारी हो जाने पर उन्हें बुखार, घाव, दस्त और निमोनिया जैसी समस्याएं होने लगती है। एक बार किसी बकरी या भेड़ को Goat Plague हो जाने पर उस पशु के बचने की संभावना बहुत कम होती है क्योंकि इसने बचने की संभावना का दर 40 से 50% तक ही सीमित होता है।

PPR या Goat Pleg Disease के कारण ?

भेड़ और बकरियों में PPR या Goat Plague संक्रमण होने के बहुत से कारण हो सकते हैं जैसे कि मौसम के अंदर बदलाव होना किसी अन्य भेड़िया बकरी का किसी नए भेड़ या बकरी समूह में शामिल होना या और भी बहुत से कारण हो सकते हैं। PPR Infection के बहुत से कारण हो सकते हैं लेकिन इसके फैलने का कारण सिर्फ छुआछूत ही होता है। 

Goat Pleg Vaccination के लिए सरकारी इंतज़ाम

बकरी प्लेग टीकाकरण (Goat Plague vaccination) के लिए सरकार की तरफ से कड़े इंतजाम किए गए हैं। पीपीआर बीमारी से भेड़ और बकरियों को बचाने के लिए सरकार ने 249 टीका कर्मचारियों की टीम बनाइए जिसमें सरकारी कर्मचारी सहित कुछ प्राइवेट कर्मचारियों को भी शामिल किया गया है। यह लोग गांवों घर घर जाकर भेड़ और बकरियों का वैक्सीनेशन करने वाले हैं। इस अभियान के तहत 21 नोडल अधिकारियों को शामिल किया गया है। Goat Plague vaccination अभियान के तहत काम करने वाले प्रत्येक कर्मचारी को हर दिन 200 पशुओं को पीपीआर के टीके लगाना अनिवार्य होगा। इस अभियान में 5 मार्च से लेकर 19 मार्च तक करीब 66 हजार भेड़ और बकरियों को पीपीआर टीका लगने वाला है।